कैसे करें अपना टैक्स

यूफोल्ड आज बाजार में अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी प्लेटफॉर्म और एक्सचेंजों में से एक बन गया है। कमीशन-मुक्त ट्रेडिंग और एक नया इंटरफ़ेस जो आपको 10 सेकंड के भीतर किसी भी समर्थित संपत्ति का व्यापार करने की अनुमति देता है, के साथ यूफोल्ड ने सैकड़ों हजारों क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशकों को अपने मंच पर आकर्षित किया है।.

एक कठिनाई जो Uphold सहित सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों के लिए मौजूद है, कर रिपोर्टिंग है। क्रिप्टो की हस्तांतरणीय प्रकृति के कारण, यूफ़ोल्ड जैसे क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में क्रिप्टो कर रिपोर्टिंग के लिए आवश्यक पूंजीगत लाभ और हानि दस्तावेजों के साथ उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से प्रदान करने की क्षमता नहीं है। यह मार्गदर्शिका टूट जाती है कि यह क्यों है और बताती है कि आप अभी भी सफलतापूर्वक अपने यूफ़ोल्ड करों को कैसे कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता का निर्माण कर सकते हैं क्रिप्टो कर रिपोर्ट

क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स 101 – यह कैसे काम करता है?

ज्यादातर देशों में, क्रिप्टोकरेंसी को माना जाता है कर उद्देश्यों के लिए संपत्ति, मुद्रा के रूप में नहीं। संपत्ति के अन्य रूपों की तरह – स्टॉक, बॉन्ड, अचल संपत्ति – जब आप बेचते हैं, व्यापार करते हैं, या अन्यथा आपके द्वारा अधिग्रहित या उससे कम के लिए अपनी क्रिप्टोकरेंसी का निपटान करने पर आपको कर रिपोर्टिंग की आवश्यकता होती है. 

परिणामस्वरूप, क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग कर उद्देश्यों के लिए स्टॉक ट्रेडिंग के समान दिखती है.

उदाहरण के लिए, यदि आपने 2018 के मई में $ 2,000 के लिए 0.2 बिटकॉइन खरीदे हैं और फिर इसे दो महीने बाद $ 3,000 में बेचा है, तो आपको $ 1,000 का पूंजीगत लाभ होगा। आप इस लाभ को अपने कर रिटर्न पर रिपोर्ट करते हैं, और आप किस कर दायरे में आते हैं, इसके आधार पर आप लाभ पर कर का एक निश्चित प्रतिशत देते हैं। आपके टैक्स ब्रैकेट के आधार पर दरों में उतार-चढ़ाव होता है और साथ ही यह निर्भर करता है कि क्या यह एक अल्पकालिक बनाम दीर्घकालिक लाभ था। यह सभी क्रिप्टोकरेंसी के लिए लागू होता है.

बेशक नियम क्षेत्राधिकार के आधार पर थोड़ा भिन्न होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने देश के भीतर लागू होने वाली बारीकियों को समझते हैं। हम अपने ब्लॉग पोस्ट में क्रिप्टो करों के मूल सिद्धांतों पर चर्चा करते हैं, Cryptocurrency Taxes के लिए अंतिम गाइड.

अपहोल्ड टैक्स – चैलेंज को समझना

क्रिप्टो कर रिपोर्टिंग की दुनिया में पहली चुनौती यह तथ्य है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर कई ट्रेड जैसे कि यूफोल्ड अन्य क्रिप्टोकरेंसी में उद्धृत किए जाते हैं। क्योंकि आपको अपने ट्रेडों के समय अपने स्थानीय FIAT मुद्रा में उचित बाजार मूल्य की गणना करने की आवश्यकता होती है, इस पर रिपोर्ट करना मुश्किल हो जाता है.

दूसरी समस्या – और बहुत बड़ी एक- क्रिप्टोक्यूरेंसी की मूल प्रकृति से आती है। चूँकि आप बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसीज को Uphold नेटवर्क के अंदर और बाहर भेजने में सक्षम हैं, उदाहरण के लिए अपने Uphold वॉलेट में एक बाहरी वॉलेट से बिटकॉइन भेजने के लिए, Uphold को यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि किस लागत (लागत के आधार पर) के लिए आपने उस क्रिप्टो का अधिग्रहण किया है। लागत का आधार आवश्यक डेटा है जो आपको अपने क्रिप्टो करों की गणना में चाहिए। यह इस कारण से है कि यूफोल्ड अन्य सभी प्रमुख एक्सचेंजों के साथ अपने उपयोगकर्ताओं को 1099-बी जैसी आम तौर पर प्राप्त कर रिपोर्ट देने के लिए संघर्ष करता है।.

हमने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस मूलभूत समस्या पर अधिक गहराई से चर्चा की एक्सचेंजों के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स रिपोर्टिंग चुनौतियां.

क्रिप्टो एक्सचेंज स्वचालित रूप से पूंजीगत लाभ और नुकसान रिपोर्ट प्रदान नहीं कर सकते हैं

ऊपर चर्चा की गई क्रिप्टोकरेंसी की हस्तांतरणीय प्रकृति के कारण, यूफोल्ड जैसे एक्सचेंजों में आपके पूंजीगत लाभ और हानि का विवरण देते हुए सटीक कर रिपोर्ट प्रदान करने की क्षमता नहीं है। हम अपने ब्लॉग पोस्ट में इस कॉन्डम के बारे में आगे चर्चा करते हैं: क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स समस्या. यह Binance, Coinbase, Kraken, और अन्य जैसे सभी प्रमुख एक्सचेंजों का सच है. 

कुछ यूफोल्ड उपयोगकर्ता प्राप्त करेंगे फॉर्म 1099-के वर्ष के अंत में (यदि आपके पास 200+ लेनदेन और कुल लेनदेन में $ 20,000 से अधिक था)। क्योंकि यह दस्तावेज़ लागत आधार का विवरण नहीं देता है, इसलिए यह पूंजीगत लाभ और हानि की रिपोर्टिंग के लिए सहायक नहीं है। आप इस बारे में अधिक जान सकते हैं कि 1099-K कैसे काम करता है और आपको इसके साथ क्या करना चाहिए यहां

तो मैं अपनी आवश्यक कर रिपोर्ट कैसे प्राप्त करूं?

अपने आवश्यक क्रिप्टो कर रूपों को ठीक से बनाने के लिए, आपको अपने सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी डेटा को एक साथ खींचने की आवश्यकता है जो आपके खरीद, बिक्री, ट्रेड, एयर ड्रॉप, कांटे, खनन सिक्के, एक्सचेंज और स्वैप बनाता है। एक्सचेंजों के सभी और प्लेटफ़ॉर्म जो आप उपयोग करते हैं.

आप अपने एक्सचेंजों से अपने सभी व्यापार इतिहास फ़ाइलों को निर्यात करके और प्रत्येक व्यापार के लिए पूंजीगत लाभ और हानि लेनदेन करके ऐसा कर सकते हैं। यह सहायता आलेख टूट जाता है कि कैसे अपने को पुनः प्राप्त करें Uphold व्यापार इतिहास फ़ाइल. एक बार जब आपका व्यापार इतिहास हो जाता है, तो प्रत्येक कर घटना को फॉर्म 8949 पर दर्ज किया जाना चाहिए, और आपका शुद्ध लाभ आपके 1040 अनुसूची डी पर स्थानांतरित किया जाना चाहिए। हम अपने लेख में मैनुअल रिपोर्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से चलते हैं: करों पर क्रिप्टोकरेंसी की रिपोर्ट कैसे करें.

क्रिप्टो टैक्स सॉफ्टवेयर

वैकल्पिक रूप से, आप क्रिप्टोक्यूरेंसी विशिष्ट कर सॉफ़्टवेयर जैसे उपयोग कर सकते हैं CryptoTrader.Tax पूरी कर रिपोर्टिंग प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए. 

क्रिप्टो कर सॉफ्टवेयर का उपयोग करते समय, आप बस अपने सभी एक्सचेंजों से अपने सभी लेनदेन के इतिहास को प्लेटफॉर्म में आयात करते हैं। आप एक्सचेंज से अपनी ट्रेड हिस्ट्री फ़ाइल में ड्रॉप करके या सीधे अपने यूफोल्ड खाते को जोड़कर ऐसा कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से आपके ऐतिहासिक लेनदेन डेटा को सॉर्ट और शुद्ध कर देगा और एक बटन के क्लिक के साथ आपके आवश्यक कर रूपों का उत्पादन करेगा. 

अपहोल्ड टैक्स

इन उत्पन्न कर रिपोर्ट को अपने कर पेशेवर को दें, उन्हें स्वयं फ़ाइल करें, या उन्हें अपने पसंदीदा टैक्स फाइलिंग सॉफ़्टवेयर में अपलोड करें Cryptocurrency के लिए टर्बोटैक्स या TaxAct CryptoTrader.Tax भागीदारी का उपयोग करना.

आप CryptoTrader.Tax के बारे में अधिक जान सकते हैं कि क्रिप्टो कर रिपोर्टिंग प्रक्रिया को स्वचालित करता है यहीं!

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map