DeFi क्रिप्टो टैक्स गाइड: विश्लेषण उधार, उपज खेती, तरलता पूल, उधार और कमाई

बड़े क्रिप्टो उद्योग के भीतर मौजूद डेफी स्पेस में 2020 में विस्फोटक वृद्धि देखी गई है। उपज से प्रभावित किसानों और क्रिप्टो धारकों ने अपने क्रिप्टोकरंसी को काम करने के लिए अवसरों की तलाश की है, डीएफआई और एथेरेम इकोसिस्टम के अरबों डॉलर बड़े पैमाने पर डाले गए हैं।. 

नई क्रिप्टो गतिविधि की इस हड़बड़ाहट के साथ यह सवाल आता है: डेफी के लिए कर के निहितार्थ क्या हैं? डेफी ट्रांजेक्शन टैक्स के नजरिए से कैसे काम करते हैं? 

इस लेख में, हम इन सवालों में गोता लगाते हैं और डीएफआई करों के मूल सिद्धांतों को साझा करते हैं क्योंकि वे उधार, उधार, खेती, तरलता पूल और कमाई से संबंधित हैं.

क्रिप्टो कर 101

अमेरिका और कई अन्य देशों में, क्रिप्टोकरेंसी को कर उद्देश्यों के लिए संपत्ति के रूप में माना जाता है। स्टॉक और बॉन्ड जैसे अन्य प्रकार की संपत्ति के समान, आप अपने क्रिप्टोक्यूरेंसी को बेचने, एक्सचेंज करने, या अन्यथा निपटान करने पर पूंजीगत लाभ और पूंजीगत नुकसान को उठाते हैं। आपके करों पर पूंजीगत लाभ और हानि की सूचना दी जानी चाहिए. 

इसके अतिरिक्त, जब आप किसी भी माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी कमाते हैं, चाहे वह खनन, स्टेकिंग, या ब्याज के रूप हैं, तो आप उस समय क्रिप्टोक्यूरेंसी के उचित बाजार मूल्य पर आय प्राप्त करते हैं। इस आय को आपके करों पर सूचित किया जाना चाहिए. 

जबकि IRS ने विशेष रूप से DeFi पर कोई प्रत्यक्ष मार्गदर्शन जारी नहीं किया है, उन्होंने सामान्य रूप से जारी किया है क्रिप्टोक्यूरेंसी पर मार्गदर्शन. इन दिशानिर्देशों से DeFi के लिए कर निहितार्थ का अनुमान लगाया जा सकता है। जैसे ही एक कर विधायी दृष्टिकोण से अधिक अद्यतन सामने आते हैं, उन परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने के लिए इस गाइड को अपडेट किया जाएगा. 

यदि आप क्रिप्टोकरंसी के कर निहितार्थों के बारे में जानना शुरू कर रहे हैं, तो हम अपने लेख से शुरू करने की सलाह देते हैं: क्रिप्टोक्यूरेंसी करों के लिए पूरी गाइड.

डेफी क्या है?

विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) क्या है?


डीएफआई, विकेन्द्रीकृत वित्त के लिए कम, क्रिप्टोक्यूरेंसी का एक क्षेत्र है जो पारंपरिक किराए पर लेने वाले बिचौलियों (यानी बैंक, वित्तीय संस्थानों, आदि) से जुड़ी लागतों या देरी के बिना वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को सक्षम करने पर केंद्रित है।.

आज लोकप्रिय डेफी प्लेटफॉर्म का अधिकांश हिस्सा एथेरियम इकोसिस्टम के भीतर बनाया गया है। कुछ अद्वितीय तकनीकी प्रगति जैसे कि ऑटोमेटेड मार्केट मेकिंग (एएमएम) और लिक्विडिटी पूल आज के सबसे लोकप्रिय डेफी प्लेटफार्मों में से कई की “विकेंद्रीकृत” क्षमताओं को सक्षम करते हैं।. 

ये नई प्रगति कुछ अद्वितीय कर स्थितियों का निर्माण करती हैं जिन्हें हम नीचे संबोधित करते हैं.

डिफी लेंडिंग टैक्स

DeFi लेंडिंग और लिक्विडिटी पूल टैक्स

जब आप अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी को उधार देते हैं, तो आप अपनी उधार गतिविधि के परिणामस्वरूप प्राप्त होने वाली किसी भी आय पर कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होते हैं. 

आपकी उधार गतिविधि के परिणामस्वरूप मिलने वाली आय दो रूपों में से एक ले सकती है। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे DeFi प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर, आपकी आय या तो होगी:

  1. साधारण आय (जैसे वेतन से प्राप्त आय) या
  2. पूंजी लाभ आय

पूंजीगत लाभ आय बनाम साधारण आय के बीच का अंतर समझने के लिए एक महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अलग-अलग कर निहितार्थ ले जाते हैं. 

पूंजीगत लाभ बनाम साधारण आय

साधारण आय (एक वेतन से आय की तरह) बस अपने पर कर लगाया है सीमांत कर कोष्ठक. इस वजह से, आम आय कर बचत के महत्वपूर्ण अवसरों को वहन नहीं करती है. 

पूंजी लाभ आय दूसरी ओर महत्वपूर्ण कर बचत लाभ हैं। पूंजीगत लाभ आय का पहला लाभ है लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ कर की दरें, यदि आप 12 महीने से अधिक समय तक अपनी संपत्ति रखते हैं तो आप इसके लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स की दरें शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन रेट्स से काफी कम होती हैं और यदि आप उनके लिए रणनीतिक योजना बनाते हैं तो आप कर में बहुत पैसा बचा सकते हैं।. 

इसके अतिरिक्त, पूंजीगत लाभ आय पूरी तरह से पूंजीगत घाटे से ऑफसेट की जा सकती है – जबकि पूंजीगत नुकसान सामान्य आय को पूरी तरह से ऑफसेट नहीं कर सकते हैं (वे केवल साधारण आय के $ 3,000 तक ऑफसेट कर सकते हैं).

आइए अब हम साधारण आय बनाम पूंजीगत लाभ पर एक नज़र डालते हैं क्योंकि वे डीआईएफआई स्थान के भीतर लागू होते हैं. 

डेफी के भीतर साधारण आय

पारंपरिक दुनिया में, और यहां तक ​​कि केंद्रीकृत क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में, उधार देने वाले प्लेटफ़ॉर्म अक्सर उसी मुद्रा में ब्याज का भुगतान करते हैं, जो आपने उन्हें उधार दिया था (जैसे कि आपको बैंक से प्राप्त ब्याज या क्रिप्टो ब्याज जैसे आप से प्राप्त होता है क्रिप्टो ऋण मंच ब्लॉकफाइ की तरह)। उदाहरण के लिए, यदि आपने ईटीएच को उधार दिया है, तो जो ब्याज भुगतान आप डिपॉजिट से कमाते हैं, वह अक्सर ईटीएच में भी होगा. 

जब यह मामला है, तो जो ब्याज आप कमा रहे हैं वह साधारण आय के रूप में योग्य है.

दूसरे शब्दों में, यदि आप उधार के लिए क्रिप्टो टोकन कमाते हैं (जैसे कि जब आप ब्याज आय अर्जित करते हैं तो आपका बटुआ संतुलन सीधे बढ़ जाता है), तो आप इसे साधारण आय के रूप में पहचानते हैं.

डेफी के भीतर पूंजी लाभ आय

जब आप उन्हें अपना क्रिप्टो उधार देते हैं तो कई नए डीएफआई प्रोटोकॉल लिक्विडिटी पूल टोकन (एलपीटी) जारी करते हैं। ये एलपीटी तरलता पूल में आपकी हिस्सेदारी के हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं. 

इस मामले में, आप पूंजीगत लाभ आय को पहचान सकते हैं, नहीं साधारण आय, प्रोटोकॉल के साथ बातचीत से.

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके टोकन को तरलता पूल में जोड़ना और LPT प्राप्त करना वास्तव में एक व्यापार / टोकन स्वैप के रूप में संरचित है. 

जैसे ही तरलता पूल ब्याज अर्जित करता है, पूल में आपकी हिस्सेदारी का मूल्य बढ़ता है – जैसे कि कोकेंस के साथ। हालाँकि, आपने वास्तव में इस ब्याज का भुगतान नहीं किया है (जैसे आप सामान्य आय उदाहरण में थे)। बल्कि, आपके LPTs (cTokens) का मूल्य ब्याज उपार्जित के रूप में बढ़ जाता है, जबकि LPTs की राशि आप स्वयं स्थिर रहती है। जब आप अपने एलपीटी को अंतर्निहित परिसंपत्ति के लिए वापस स्वैप करते हैं, तो आप उस कैपिटल गेन को उस राशि के बराबर ट्रिगर करते हैं, जिसे एलपीटी ने मूल्य में अर्जित किया है, और इसे कैपिटल गेन इनकम माना जाता है. 

डेफी क्रिप्टो प्लेटफार्म

डेफी उदाहरण – साधारण आय बनाम पूंजीगत लाभ

जैसे डेफी प्लेटफार्म यौगिक तथा वर्ष और उनके संबद्ध cTokens और yTokens प्रोटोकॉल के अच्छे उदाहरण हैं जिनमें “ब्याज उपार्जित” वास्तव में पूंजीगत लाभ के रूप में माना जाता है क्योंकि लेनदेन टोकन स्वैप / ट्रेडों के रूप में संरचित हैं. 

दूसरी ओर, जैसे प्लेटफार्मों पर ऐवे उधार से अर्जित ब्याज आपको सीधे तौर पर टोटकेन्स के रूप में भुगतान किया जाता है और इस प्रकार इसे साधारण आय माना जाता है, लाभ नहीं।. 

यौगिक: cTokens

यौगिक के रूप में अपनी वेबसाइट पर बताता है: “जैसा कि एक बाजार ब्याज कमाता है, उसका cToken अंतर्निहित परिसंपत्ति की बढ़ती मात्रा में परिवर्तनीय हो जाता है।” एक और तरीका रखें, क्योंकि आप जिस भी क्रिप्टो को कंपाउंड में उधार देते हैं, वह ब्याज कमाता है, आपके cTokens (जो पूल में आपकी हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करते हैं) अंतर्निहित परिसंपत्ति की बढ़ी हुई मात्रा के लिए परिवर्तनीय बन जाते हैं (जैसे कि आप जिस क्रिप्टो कंपाउंड में रहते हैं).

इसका मतलब यह है कि आप वास्तव में सीधे कंपाउंड से ब्याज पुरस्कारों के वितरण की कमाई नहीं कर रहे हैं। कर के दृष्टिकोण से, इसका मतलब यह है कि आपके cTokens से जुड़ी आय पूंजीगत लाभ आय है (सामान्य आय नहीं) जब आप अपने cTokens को अंतर्निहित परिसंपत्ति में परिवर्तित करते हैं.

एव: एकोकेन

CTokens के विपरीत, aTokens अंतर्निहित संपत्ति के लिए 1: 1 के अनुपात में खनन किया जाता है। इसका मतलब यह है कि आपको aTokens में भुगतान किया जाता है क्योंकि आप उस क्रिप्टोकरेंसी के रूप में हैं जो आपने ब्याज अर्जित किया है। इन टोकन ब्याज भुगतानों को साधारण आय के रूप में माना जाता है, जब यह प्राप्त होता है तोटोकन के उचित बाजार मूल्य के बराबर होता है. 

पूर्ण डीएफआई उधार उदाहरण:

हमने अब तक बहुत सारे मैदानों को कवर किया है, इसलिए आइवी जैसे डीआईएफआई प्रोटोकॉल के साथ आम बातचीत के लिए चरण-दर-चरण कर उपचार का एक पूरा उदाहरण देखने के लिए रुकें।. 

उदाहरण:

  1. लुकास $ 300 के लिए 1 ईटीएच खरीदता है। महीनों बाद जब उस 1 ईटीएच की कीमत $ 400 है, लुकास इसे 1 एईटीएच टकसाल का उपयोग करता है। इस बिंदु पर, लुकास एक $ 100 पूंजी लाभ को पहचानता है जब वह 1 एईटीएच के लिए अपने 1 ईटीएच “ट्रेड” करता है.
  1. लुकास अब अपने एईटीएच के माध्यम से उधार देता है, और 12 जून को ब्याज के रूप में 0.1 एईटीएच कमाता है जो उस समय $ 30 के लायक है। लुकास $ 30 मूल्य की साधारण आय को पहचानता है.
  1. एक महीने बाद, लुकास 1 एईटीएच को 1 ईटीएच में परिवर्तित करता है। रूपांतरण के समय, 1 एईटीएच $ 300 के लायक है। यहाँ, लुकास $ 100 का पूंजीगत घाटा उठाएगा, जब वह ईटीएच के लिए अपने एईटीएच को ट्रेड करता है – क्योंकि उस 1 एईटीएच में उसकी लागत $ 400 (400 – 300 = 100) थी।.

सारांश में, लुकास ने पहले $ 100 की पूंजीगत लाभ, फिर $ 30 की साधारण आय और फिर $ 100 की पूंजी हानि को मान्यता दी। क्योंकि लुकास का पूंजीगत नुकसान उसके पूंजीगत लाभ से पूरी तरह से कम हो जाएगा, इसलिए वह इस उदाहरण में अपनी साधारण आय के 30 डॉलर पर ही कर लगाएगा।. 

जैसा कि आप देख सकते हैं, टैक्स रिपोर्टिंग के दृष्टिकोण से चीजों को बहुत जल्दी से जटिल करना आसान है। यहीं पर क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स सॉफ्टवेयर आपके सभी आयकर रिपोर्टिंग को स्वचालित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

यील्ड फार्मिंग डेफी टैक्स

उपज खेती और तरलता खनन कर

जिस तरह से विकेंद्रीकृत एक्सचेंजों में उन्नति क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग (के माध्यम से) को सक्षम करती है स्वचालित बाजार बनाना और तरलता पूल) ने नई क्रिप्टोक्यूरेंसी गतिविधि की एक लहर को लाया है जो कमाई की उपज पर केंद्रित है। “यील्ड किसान” या “लिक्विडिटी माइनर्स” अपनी उपज या ब्याज के लिए संपार्श्विक के रूप में अपने क्रिप्टो होल्डिंग्स का उपयोग करके पुरस्कार अर्जित करना चाहते हैं।. 

इस गतिविधि के कर निहितार्थ ऊपर दिए गए उदाहरणों से अलग नहीं हैं. 

आपकी क्रिप्टोकरेंसी को ऋण देने से प्राप्त ब्याज पुरस्कार आयकर के अधीन हैं, और प्रोटोकॉल की बारीकियों के आधार पर, वे या तो पूंजीगत लाभ आय या साधारण आय (ऊपर अनुभाग देखें).

डेफी गवर्नेंस एंड इंसेंटिव टोकन

क्रिप्टोक्यूरेंसी धारकों को अपनी परिसंपत्तियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शासन टोकन तरलता पूलों के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग किए जाते हैं, जो आम हो गए हैं और “यील्ड किसान” को अपनी संभावित कमाई को बढ़ाने के लिए अनुमति दी है.

Compound के COMP शासन टोकन से लोकप्रिय, COMP को किसी ऐसे व्यक्ति को वितरित किया जाता है जो कंपाउंड से / से क्रिप्टो की आपूर्ति या उधार लेता है।.

आप पहचानते हैं आय जब आप COMP के समान शासन और प्रोत्साहन टोकन प्राप्त करते हैं। आपके द्वारा पहचानी गई आय की राशि उस समय प्राप्त COMP के बाजार मूल्य (या जो भी शासन टोकन) के बराबर है. 

इसके अतिरिक्त, जब आप अपना COMP (या संबंधित शासन टोकन) बेचते हैं, तो आप एक ट्रिगर करते हैं कर योग्य घटना और आपके द्वारा अर्जित किए जाने के बाद से COMP में उतार-चढ़ाव के आधार पर पूंजीगत लाभ या पूंजी हानि को पहचानें.

उदाहरण:

  1. मिशेल $ 100 के लिए 0.5 ईटीएच खरीदता है। दो महीने बाद, उन्होंने सीईटीएच को 0.5 ईटीएच (जो अब $ 150 के बराबर है) में परिवर्तित कर दिया। मिचेल ने सीईटीएच के लिए अपने ईटीएच का आदान-प्रदान करते समय $ 50 पूंजीगत लाभ प्राप्त किया.
  1. मिशेल को अपने ETH को उधार देने के लिए प्रोत्साहन के रूप में 1 COMP भी मिलता है। इस समय, 1 COMP $ 100 के लायक है। मिशेल उस दिन $ 100 आय को पहचानता है जिस दिन वह 1 COMP प्राप्त करता है.
  1. एक महीने बाद, मिशेल $ 1 के लिए अपना 1 COMP बेचता है। इस समय, मिशेल ने अपने COMP को बेचने से $ 400 का पूंजीगत लाभ अर्जित किया क्योंकि टोकन में उसकी लागत का आधार $ 100 (500 (100) था).

क्रिप्टो ऋण लेना / लेना

अब तक हमने बाजार के एक पक्ष, ऋणदाता के कर निहितार्थ पर ध्यान केंद्रित किया है। लेकिन क्या होगा अगर आप कर्जदार हैं? लोन लेने के कर निहितार्थ क्या हैं?

यदि आप संपार्श्विक के रूप में क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके ऋण लेते हैं, तो आप ऐसा न करें एक कर योग्य घटना को ट्रिगर। यह दूसरे क्रिप्टोकरंसी के लिए आपके क्रिप्टो “ट्रेडिंग” से अलग है, और इस तथ्य के कारण इसके कर लाभ हैं.

उदाहरण:

जॉन अपने ETH होल्डिंग्स पर एक स्थिर मुद्रा ऋण लेता है। जॉन ने 1,000 DAI को अपने ETH पर आधारित ऋण के रूप में प्राप्त किया जिसे उन्होंने संपार्श्विक के रूप में रखा। 1,000 डीएआई उधार लेने पर जॉन किसी भी कर घटना को ट्रिगर नहीं करता है.

क्या क्रिप्टो ऋण ब्याज भुगतान कर कटौती योग्य हैं?

आईआरएस को अभी तक क्रिप्टोकरंसी में ब्याज भुगतान के बारे में विशिष्ट मार्गदर्शन जारी करना है। हालांकि, आप एक बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं कि पारंपरिक उधार को देखकर उनका इलाज कैसे किया जा सकता है। यह समझने के लिए कि क्या आपके ब्याज भुगतान कर-योग्य हैं, यह विचार करना आवश्यक है कि क्या ऋण का उपयोग व्यक्तिगत, निवेश, या कार्य-संबंधित उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

यदि कोई व्यवसाय किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए ऋण लेता है, तो ब्याज को वैध कर-कटौती योग्य व्यवसाय व्यय के रूप में माना जाता है.

यदि व्यक्तिगत कारणों से ऋण लिया जाता है, तो ब्याज व्यय को आमतौर पर कर-कटौती योग्य नहीं माना जाता है.

यदि आप निवेश के उद्देश्यों (उदाहरण के लिए उपज उपज) के लिए उधार ली गई धनराशि का उपयोग करते हैं, तो आप जो ब्याज खर्च करते हैं, उसे निवेश ब्याज व्यय के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। निवेश ब्याज व्यय विशेष कर नियमों के अधीन हैं और केवल आपकी शुद्ध निवेश आय तक ही काटे जा सकते हैं. 

डेफी प्लेटफार्म – टैक्स ट्रीटमेंट ओवरव्यू

नीचे हमने विशिष्ट DeFi प्रोटोकॉल से संबंधित उच्च स्तरीय कर निहितार्थों को संक्षेप में प्रस्तुत किया है। ध्यान रखें, आईआरएस ने आज तक किसी भी विशिष्ट डेफी टैक्स मार्गदर्शन को पारित नहीं किया है। नीचे दिए गए विवरण वर्तमान से प्राप्त रूढ़िवादी कर उपचार का प्रतिनिधित्व करते हैं आईआरएस क्रिप्टो दिशानिर्देश.

अनस ु ार

Uniswap एक विकेन्द्रीकृत विनिमय है जो उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी के बीच व्यापार / स्वैप करने की अनुमति देता है और साथ ही आय अर्जित करने के लिए तरलता पूल में क्रिप्टो योगदान देता है।.

  • Uniswap पर दूसरे के लिए एक क्रिप्टोक्यूरेंसी को स्वैप करना एक कर योग्य घटना है और संबद्ध पूंजीगत लाभ या हानि को ट्रिगर करता है
  • जब आप एक तरलता पूल में योगदान करते हैं, तो आप पूल के अपने हिस्से का प्रतिनिधित्व करने वाले यूएनआई टोकन प्राप्त करते हैं। यह एक तरलता पूल में योगदान करने पर एक कर योग्य घटना को ट्रिगर करता है और पूंजीगत लाभ / हानि लागू होते हैं (पूल में क्रिप्टो का निपटान, UNI की प्राप्ति)
  • UNI टोकन मूल्य में वृद्धि करते हैं क्योंकि पूल ब्याज अर्जित करता है। जब आप तरलता पूल से भागते हैं, तो आप यूएनआई टोकन वापस कर देते हैं और उन यूएनआई टोकन पर किसी भी पूंजीगत लाभ का एहसास करते हैं

यौगिक

यौगिक एक विकेन्द्रीकृत प्रोटोकॉल है जो उधार लेने, उधार देने और ब्याज की कमाई करने में सक्षम बनाता है. 

  • सीईटीएच के लिए ईटीएच जैसे एक्सचेंजों का आदान-प्रदान एक कर योग्य व्यवसाय है (आप सीईटीएच के लिए इसका आदान-प्रदान करते समय अपने ईटीएच का निपटान करते हैं)
  • जैसे ही आप उधार देते हैं, आपका cTokens मूल्य में वृद्धि होती है। जब आप अपने cTokens को अंतर्निहित परिसंपत्ति के लिए परिवर्तित करते हैं तो आप पूंजीगत लाभ उठाते हैं.
  • कोई भी COMP अर्जित आय के समय COMP के उचित बाजार मूल्य पर कर योग्य आय है

ऐवे

अवे एक डीआईएफए प्रोटोकॉल है जो उपयोगकर्ताओं को तरलता प्रदान करने, ब्याज कमाने और धन उधार लेने की अनुमति देता है. 

  • जब आप aTokens को हटाते हैं तो आप जिस क्रिप्टो एसेट का आदान-प्रदान करते हैं, उस पर आप कैपिटल गेन / लॉस लगाते हैं
  • अतिरिक्त एओकेन के रूप में आपको दिए गए ऋण से प्राप्त ब्याज। यह रसीद के समय aTokens के उचित बाजार मूल्य पर कर योग्य आय है

निर्माता

निर्माता और उनके ओएसिस मंच उपयोगकर्ताओं को संपत्ति के बीच व्यापार करने की अनुमति देते हैं और साथ ही साथ ईएटी या अन्य क्रिप्टोकरेंसी को संपार्श्विक के रूप में या डीएआई बचत के माध्यम से अर्जित करते हैं।.

  • ट्रेडों को सामान्य क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडों के रूप में माना जाता है, पूंजीगत लाभ और नुकसान लागू होते हैं
  • अर्जित डीएआई प्राप्ति के समय डीएआई के उचित बाजार मूल्य पर आयकर के अधीन है

कसरती

Uniswap की तरह ही, Balancer आपको क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ लिक्विडिटी पूल में योगदान करने या स्वैप करने की अनुमति देता है.

  • ट्रेडों को सामान्य क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडों के रूप में माना जाता है और पूंजीगत लाभ या हानि को ट्रिगर करता है
  • तरलता पूल से अर्जित आय को पूंजीगत लाभ के रूप में माना जाता है क्योंकि “बैलेंसर पूल टोकन” मूल्य में वृद्धि होती है क्योंकि पूल कमाता है। जब आप अपने बीपीटी को अंतर्निहित परिसंपत्ति पर वापस व्यापार करते हैं तो आप पूंजीगत लाभ उठाते हैं. 
  • शासन टोकन बीएएल तरलता प्रदाताओं को वितरित किया जाता है और रसीद के समय बीएएल के उचित बाजार मूल्य पर आयकर के अधीन है।

डिस्क्लेमर – यह पोस्ट केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और इसे कर या निवेश सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कृपया अपने कर विशेषज्ञ, सीपीए या कर वकील से बात करें कि आपको डिजिटल मुद्राओं के कराधान का इलाज कैसे करना चाहिए.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map