कैसे बताएं कि क्या आपके पास बिटकॉइन माइनर वायरस है

पहला कंप्यूटर वायरस 1982 में “द वाइल्ड” (समर्पित कंप्यूटर लैब के बाहर) दिखाई दिया, जिसे नौवें-ग्रेडर द्वारा लिखा गया था। तब से, सैकड़ों हजारों वायरस लिखे गए हैं और वे बस आते रहते हैं। अधिक हाल के पुनरावृत्तियों में से एक बिटकॉइन माइनर वायरस है। हो सकता है कि आपने उनके बारे में सुना हो और सोच रहे हों कि वे क्या हैं और कैसे बताएं कि आपके पास बिटकॉइन माइनर वायरस है.

यदि हां, तो पढ़ें …

बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

आप शायद जानते हैं कि बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन पर काम करते हैं और कुछ लोग खनन करके क्रिप्टो कमाते हैं। लेकिन शायद आप समझ नहीं पाएंगे कि वास्तव में इस संदर्भ में “खनन” क्या है। ब्लॉकचेन जटिल गणितीय पहेलियाँ बनाकर काम करते हैं जिन्हें कंप्यूटर द्वारा हल किया जाना चाहिए। पहले समाधान के साथ आने वाले कंप्यूटर के मालिकों को बिटकॉइन से पुरस्कृत किया जाता है। बिटकॉइन को “मेरा” करने का यही अर्थ है.

पहेलियाँ समय के साथ और अधिक कठिन हो जाती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उन्हें हल करने के लिए अधिक शक्तिशाली कंप्यूटरों की आवश्यकता है। शुरुआत में, कोई भी इसे एक साधारण पीसी के साथ कर सकता था, लेकिन अब यह असंभव है। वर्तमान में, बिटकॉइन माइनिंग के लिए विशेष कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जो बहुत सारे पैसे के लायक होते हैं। ये कंप्यूटर कहलाते हैं खनिक.

बिटकॉइन माइनर वायरस क्या है?

नाम से पता चलता है कि यह एक वायरस है जो बिटकॉइन खनिक को संक्रमित करता है। आखिरकार, एक कंप्यूटर वायरस कंप्यूटरों को संक्रमित करता है। पर ये स्थिति नहीं है। बिटकॉइन-माइनिंग मैलवेयर वास्तव में वायरस है मेरा बिटकॉइन. अब आप पूछ सकते हैं कि “लेकिन बिटकॉइन का खनन कुछ लोग पैसे के लिए नहीं करते हैं? समस्या क्या है?”.

जैसा कि मैंने ऊपर बताया, बिटकॉइन माइनिंग एक नियमित पीसी पर अब संभव नहीं है क्योंकि पहेलियाँ बहुत जटिल हैं और यह विशेष खनन उपकरण को एक आवश्यकता बनाता है। हालाँकि, यदि आप स्वयं ढेर सारा एक बहुत शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर बनाने के लिए आप उन्हें एक साथ जोड़ सकते हैं। कुछ बहुत ही अनैतिक प्रोग्रामर ने ऐसे वायरस लिखे हैं जो दूसरे लोगों के कंप्यूटरों को हाईजैक करते हैं और उन्हें उनके लिए बिटकॉइन माइन करने के लिए मजबूर करते हैं। यदि आपका कंप्यूटर संक्रमित है, तो यह अभी खनन किया जा सकता है … किसी और के लिए!

ये वायरस या तो बिटकॉइन को खनन नहीं कर रहे हैं, या तो। आपका कंप्यूटर आपके ज्ञान के बिना Ripple, Monero या किसी अन्य altcoin का खनन कर सकता है। वायरस बनाने वाले व्यक्ति के लिए लाभ उत्पन्न करना। तो अधिक तकनीकी रूप से सही शब्द “क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनिंग मैलवेयर” होगा, लेकिन चूंकि बिटकॉइन सबसे अधिक लक्षित टोकन है, इसलिए नाम “बिटकॉइन माइनर वायरस” सिर्फ अटक गया है.

बिटकॉइन माइनर वायरस कैसे फैलते हैं?

क्रिप्टो खनन मैलवेयर किसी भी अन्य वायरस की तरह फैलता है। उन्हें अनौपचारिक सॉफ़्टवेयर रिपॉजिटरी से डाउनलोड किया जा सकता है, जो पीयर-टू-पीयर फ़ाइल-शेयरिंग सेवाओं के माध्यम से भेजा जाता है, ईमेल द्वारा जाहिरा तौर पर सामान्य दस्तावेजों और इतने पर भेजा जाता है।. 

नियमित वायरस से बचने के लिए समान सिफारिशें यहां भी लागू होती हैं: केवल भरोसेमंद, आधिकारिक स्रोतों से कार्यक्रम डाउनलोड करें, अज्ञात प्रेषकों से खुले लिंक या दस्तावेज़ न लें, अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें, आदि।.

अगर आपके पास बिटकॉइन माइनर वायरस है तो कैसे बताएं?

सबसे पहले, खनन का उपयोग करता है ढेर सारा कंप्यूटर की शक्ति यदि वायरस आपके सीपीयू को काम करता है, तो आप अपने कंप्यूटर को धीमा, सुस्त और शायद अनुपयोगी पाएंगे। कुछ गंभीर ओवरहीटिंग भी होगी। गर्मी इतनी तीव्र हो सकती है कि यह आपके प्रोसेसर, रैम या मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकती है.

यदि आपका कंप्यूटर ओवरहीटिंग से बंद हो रहा है या बस धीमा हो रहा है, तो यह संक्रमित हो सकता है। यदि आप बिटकॉइन माइनिंग वायरस को जल्दी से जांचना चाहते हैं, तो आपको अपने सीपीयू और रैम के उपयोग को देखना चाहिए। विंडोज पर, आप इसे कार्य प्रबंधक में देख सकते हैं। CTRL + ALT + DELETE दबाकर इसे खोलें। लिनक्स सिस्टम पर, अपने डिस्ट्रो के सिस्टम मॉनिटर को खोजें। नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट लिनक्स मिंट 19.2 “सिस्टम मॉनिटर” दिखाता है। वे सभी एक ही सामान्य डेटा प्रदर्शित करते हैं:

कैसे बताएं कि क्या आपके पास बिटकॉइन माइनर वायरस है

यहां कुंजी चल रही प्रक्रियाओं की सूची को देखने के लिए है और देखें कि वे कितना सीपीयू और रैम का उपयोग कर रहे हैं। यदि कोई प्रक्रिया बहुत अधिक कंप्यूटर शक्ति का उपयोग कर रही है, तो उसके नाम को देखें। यदि यह कुछ अजीब है, तो आप पहचानना या इंस्टॉल करना याद नहीं रखते, यह आपका वायरस हो सकता है!

कैसे बताएं कि क्या आपके पास बिटकॉइन माइनर वायरस है

संसाधन ग्राफ एक निरंतर उच्च CPU और नेटवर्क उपयोग दिखाएगा.

लेकिन सभी बिटकॉइन माइनर वायरस आपके सीपीयू को लक्षित नहीं करते हैं। उनमें से कुछ आपके कंप्यूटर की ग्राफिक्स चिप (आपका GPU) खनन करते हैं। इस स्थिति में, आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन पहले की तरह गंभीर रूप से प्रभावित नहीं होगा। ज्यादातर समय आप अपने पीसी पर काम करने में सक्षम होंगे जैसे आप हमेशा करते हैं। लेकिन गेम या सीएडी पैकेज जैसे ग्राफिक-गहन कार्यक्रमों का उपयोग करते समय आप लैग, धीमी गति से प्रदर्शन और गिरा फ्रेम से पीड़ित होंगे। इस तरह के वायरस से, कार्य प्रबंधक या सिस्टम मॉनिटर किसी भी काम के नहीं होंगे क्योंकि वे GPU उपयोग पर डेटा प्रदर्शित नहीं करते हैं.

मामलों को बदतर बनाने के लिए, हाल ही में वर्णित क्रिप्टो खनन मैलवेयर आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है वास्तव में उस पर किसी भी फाइल को स्थापित किए बिना.

ये अंतिम दो प्रकार का पता लगाने और छुटकारा पाने के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन यह किया जा सकता है.

बिटकॉइन माइनर वायरस को कैसे हटाएं?

क्रिप्टो खनन मैलवेयर हटाने को मैन्युअल रूप से किया जा सकता है। हालाँकि, इसके लिए काफी तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है क्योंकि यह केवल निष्पादन योग्य फ़ाइल को खोजने और हटाने की बात नहीं है। आपको सिस्टम रजिस्ट्री को मैन्युअल रूप से संपादित करना होगा और अपने कंप्यूटर को जोखिम में डालना होगा.

एंटीमेलवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना आसान और कम जोखिम भरा है। सभी एंटीवायरस प्रोग्राम बिटकॉइन माइनर वायरस का पता नहीं लगा सकते और हटा सकते हैं। कुछ प्रोग्राम जो क्रिप्टो-माइनिंग मालवेयर को हटा सकते हैं, वो SpyHunter, ReImage, Malwarebytes, Comodo एंटीवायरस और DrWeb हैं। DrWeb में विंडोज, मैक, लिनक्स और यहां तक ​​कि एंड्रॉइड के लिए संस्करण हैं। और कोमोडो एंटीवायरस दावा करता है कि फाइल-माइनिंग मालवेयर को हटाने में सक्षम है.

निष्कर्ष के तौर पर…

इस लेख में, आपने सीखा है कि कैसे बताएं कि आपके पास बिटकॉइन माइनर वायरस है और कोई आपके कंप्यूटर का उपयोग आपके ज्ञान के बिना कर रहा है। यदि आपके पसंदीदा गेम अचानक फ्रेम छोड़ने लगते हैं, तो नया ग्राफिक्स कार्ड खरीदने के लिए बस न चलें। यदि आपका कंप्यूटर धीमा और अधिक गर्म है और आपके बिजली के बिल अचानक बहुत अधिक हैं, तो अब आप जानते हैं कि क्या हो सकता है और क्या करना है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map