2021 (बीटीसी) [कदम-दर-चरण शुरुआत गाइड] में शॉर्ट बिटकॉइन कैसे करें

क्रिप्टो बाजार ने मई 2020 तक आश्चर्यजनक रूप से 267 बिलियन डॉलर की कमाई की है। अधिक से अधिक व्यापारियों को उद्योग को अधिकतम करने और इससे लाभ प्राप्त करने के साधनों की तलाश है। एक तरह से व्यापारी शॉर्टिंग द्वारा बिटकॉइन बाजार से लाभ उठा सकते हैं.

हालांकि यह एक नौसिखिया को to शॉर्ट बिटकॉइन के लिए एक अजीब विचार की तरह लग सकता है, इसका सीधा सा मतलब है कि कम कीमत में बिटकॉइन बेचना। हम सभी जानते हैं कि नौसिखिया के रूप में आप जो पहला व्यापारिक मंत्र सुनेंगे, वह उच्च-विक्रय कम खरीदेगा। ‘

हालांकि, शॉर्टिंग के साथ, आप इस उम्मीद में बिटकॉइन बेच रहे हैं कि यह कीमत में गिरावट आएगी, और आप खरीद सकते हैं। व्यापारी बाजार मूल्य में अंतर बेच रहे हैं। एक नौसिखिया को सीखना चाहिए कि कैसे बिटकॉइन को शॉर्ट इन करने से पहले.

पहली बात यह है कि जो कोई भी बिटकॉइन शॉर्टिंग में उद्यम करना चाहता है, उसे सही तरीके से सेट करने की आवश्यकता है, जो कि ट्रेडिंग के इस पहलू में जाने के लिए उनकी प्रेरणा है। बिटकॉइन शॉर्टिंग बिटकॉइन के लिए एक भालू बाजार की भविष्यवाणी करने पर निर्भर करता है.

इसलिए, यदि आप बिटकॉइन को इस दृष्टिकोण से देखते हैं कि यह कीमत में गिरावट आएगी, तो आपको बाजार में होने वाली घटनाओं के साथ अद्यतित रहना होगा.

कुछ व्यापारियों के लिए जो बिटकॉइन को कम करते हैं, वे नुकसान के खिलाफ बचाव के साधन के रूप में ऐसा करते हैं। इसलिए बिटकॉइन को सीखने में, आपकी प्रारंभिक प्रेरणा बहुत मायने रखती है. 

बिटकॉइन को कैसे छोटा करें

क्विक गाइड: बिटकॉइन पर बिटकॉइन को छोटा कैसे करें

क्विक गाइड: लघु बिटकॉइन के लिए कैसे

  1. 1. BitMEX पर एक खाता बनाएं और अपना 2FA2 सेट करें। प्रवृत्ति का निर्धारण करने के लिए बिटमेक्स चार्ट का उपयोग करके बाजार का विश्लेषण करें.
  2. 3. लेन-देन शुल्क को ध्यान में रखते हुए, बिटकॉइन की मात्रा का एक आदेश बनाएं जिसे आप कम करना चाहते हैं.
  3. 4. अपने ऑर्डर को लाइव सेट करने के लिए “सेल / शॉर्ट” बटन पर क्लिक करें.
  4. 5. अपने वांछित मूल्य तक पहुंचने पर ऑर्डर को स्वचालित रूप से बंद करने में मदद करने के लिए स्टॉप लॉस रखें.
  5. 6. ऑर्डर को बंद करें और उस अवधि का विश्लेषण करें जो आपकी छोटी अवधि लाइव थी.

बिटमेक्स पर जाएं

Contents

शॉर्ट बिटकॉइन को कहां- टॉप 5 एक्सचेंज

जब कोई व्यापारी बिटकॉइन को शॉर्ट करता है, तो उसका उद्देश्य बिटकॉइन के मूल्य में अपेक्षित कमी से लाभ होता है। इसलिए, व्यापारी इस उद्देश्य के साथ एक्सचेंज से क्रेडिट पर एक निश्चित मात्रा में बिटकॉइन खरीदते हैं कि जब बिटकॉइन की कीमत गिरती है, तो वे राशि वापस कर देंगे.

इसका मतलब है कि यदि आपको प्लेटफ़ॉर्म से शॉर्ट बीटीसी तक 10 बीटीसी मिलता है, तो आपका ऑर्डर पास होने पर आपको 10 बीटीसी किराए पर लेने होंगे। नुकसान करने से बचने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका विश्लेषण सही है. 

लघु बिटकॉइन के अलग-अलग तरीके हैं, और हम उन पर संक्षेप में नज़र डालेंगे. 

शॉर्ट सेलिंग बिटकॉइन 


खुले बिटकॉइन परिसंपत्तियों के बाजार पर बिटकॉइन को छोटा करने का विकल्प भी है। व्यापारी सीधे बिटकॉइन को छोटा कर सकते हैं और उन्हें उस कीमत पर बेच सकते हैं जिसके साथ वे ठीक हैं और फिर कीमत घटने का इंतजार करते हैं और उन्हें पुनर्खरीद करते हैं.

उच्च होने पर बिटकॉइन को शॉर्ट करना उतना ही सरल हो सकता है; व्यापारी इसे यूएसडीटी में परिवर्तित करता है और फिर वापस आने पर उन्हें वापस खरीदता है, जिससे बीटीसी अधिक हो जाता है। शॉर्टिंग के दौरान आपके बीटीसी को खोने का एक उच्च मौका है, और लाभ कमाने की संभावना भी है. 

मार्जिन ट्रेडिंग

बिटकॉइन को शॉर्ट करने के सामान्य तरीकों में से एक मार्जिन ट्रेडिंग है। निवेशक मार्जिन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर पैसा उधार लेते हैं और बाजार मूल्य पर बेचते हैं। निवेशक बीटीसी को तब खरीदते हैं जब कीमत कम हो जाती है और अपने लाभ को रखते हुए उधार ली गई सही राशि वापस कर देते हैं.  

वायदा बाजार

फ्यूचर ट्रेडिंग को एक अनुबंध के साथ एक परिसंपत्ति खरीदने के साथ करना पड़ता है जो उस कीमत को बताता है जिस पर निवेश भविष्य की तारीख में बेचा जाएगा। बिटकॉइन फ्यूचर्स ट्रेडिंग के साथ, एक निवेशक इस उद्देश्य के साथ बीटीसी वायदा अनुबंध खरीदता है कि कीमत निकटतम या बाद के भविष्य में बढ़ेगी.

जब कीमत बढ़ जाती है, तो आप बीटीसी को पूर्व-सहमत मूल्य पर खरीद सकते हैं, जैसा कि वायदा अनुबंध में कहा गया है, जो वर्तमान बाजार मूल्य से काफी कम होगा. 

बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग

बाइनरी ट्रेडिंग के साथ, व्यापारियों को पुट या कॉल विकल्पों में से चुनने की अनुमति है। एक विकल्प अनुबंध एक व्यापारी को भविष्य में किसी विशेष मूल्य पर बीटीसी खरीदने या बेचने के लिए निर्धारित करने की अनुमति देता है.

कॉल विकल्प के साथ, व्यापारी को एक कॉल विकल्प अनुबंध प्राप्त होता है जो भविष्य की तारीख में बिटकॉइन खरीदने के अधिकार की सुविधा प्रदान करेगा, जबकि पुट विकल्प आपको एस्क्रो खाते के उपयोग से भविष्य की तारीख में बिटकॉइन अनुबंध बेचने की अनुमति देता है।.

हालांकि, जहां शॉर्टिंग का संबंध है, व्यापारी पुट ऑप्शन अनुबंध का उपयोग करते हैं.

भविष्यवाणी बाजार

जब से बिटकॉइन की शुरुआत हुई है, भविष्यवाणियां की गई हैं कि क्या यह एक बुलबुला था या नहीं या कीमत दुर्घटनाग्रस्त होने वाली थी या नहीं। बीटीसी को छोटा करने के लिए आप भविष्यवाणी बाजारों का भी उपयोग कर सकते हैं.

सभी व्यापारी को प्रतिशत या कीमत का अनुमान लगाना होता है जिसके द्वारा बिटकॉइन में गिरावट आती है और दूसरों को उस पर दांव लगाने के लिए मिलता है। यदि बिटकॉइन उस मूल्य या प्रतिशत से कम हो जाता है, तो व्यापारी को लाभ मिलता है. 

यदि आप लघु बिटकॉइन के लिए एक्सचेंजों की तलाश कर रहे हैं, तो निम्नलिखित एक्सचेंज आपको छोटे बिटकॉइन की अनुमति देंगे और आसानी से मुनाफा कमाएंगे.

बेस्ट बिटकॉइन को बेस्ट एक्सचेंज

NameDeposit MethodBuy
Kraken

  • विद्युत धन स्थानान्तरण
  • बैंक हस्तांतरण (SEPA)
  • तार स्थानांतरण
  • एथन कस्टडी
रेटिंग:

खरीदने के लिए जाओ

बायनेन्स

द्वैत विनिमय

  • बैंक हस्तांतरण (ACH)
  • बैंक ट्रांसफर
  • cryptocurrency
  • डेबिट कार्ड
  • तार स्थानांतरण
रेटिंग:

खरीदने के लिए जाओ

बिटफाइनक्स

  • क्रेडिट कार्ड
  • cryptocurrency
रेटिंग:

खरीदने के लिए जाओ

Poloniex

  • cryptocurrency
रेटिंग:

खरीदने के लिए जाओ

बिटकॉइन को शॉर्ट करने के लिए चरण-दर-चरण गाइड  

नियमित बिटकॉइन ट्रेडिंग के विपरीत, जहां आप स्टॉप लॉस का उपयोग करके खरीदते हैं और बेचते हैं, बिटकॉइन फ्यूचर्स ट्रेडिंग थोड़ा अलग है। इस खंड में, हम देखेंगे कि एक्सचेंजों में बिटकॉइन को कैसे कम किया जाए और अमेरिका में कैसे क्रिप्टोकरंसी को कम किया जाए.   

Binance पर लघु Bitcoin कैसे करें

चरण 1: बायनेन्स पर एक खाता बनाएँ: 

यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है तो एक खाता बनाने के लिए binance.com/en पर जाएँ। अपना पासवर्ड डालें और अपने दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) पर “सत्यापन बटन” में आवश्यक दस्तावेज प्रदान करके सत्यापित करें.

लघु Bitcoin के लिए कैसे

चरण 2: संकेतक और चार्ट का उपयोग करके बाजार विश्लेषण करना 

चार्ट और संकेतक के माध्यम से बाजार का विश्लेषण करें। क्रिप्टो में नौसिखिया के रूप में, “बेसिक एक्सचेंज” विंडो का उपयोग करने का प्रयास करें। मूल्य रुझान निर्धारित करने के लिए आप बिनेंस चार्ट का उपयोग कर सकते हैं.

मूविंग एवरेज (MA) इंडिकेटर स्वचालित रूप से खुलता है, और आप लाल पट्टी के माध्यम से बायनेन्स पर मंदी की प्रवृत्ति का आसानी से पता लगा सकते हैं, एक संकेत है कि कीमत नीचे जाने वाली है.

कीमतों की भविष्यवाणी करने के लिए, अगली गिरावट की भविष्यवाणी करने के लिए एक सप्ताह पहले और कभी-कभी एक महीने पहले मूल्य की प्रवृत्ति को देखना बेहतर होता है.  

चरण 3: एक छोटा आदेश बनाएं

Binance आपको दो पर्स देता है, एक एक्सचेंज के लिए और दूसरा मार्जिन ट्रेडिंग के लिए। अपने एक्सचेंज वॉलेट में जाएं और बीटीसी को अपने मार्जिन वॉलेट में स्थानांतरित करें। अपने बटुए का अवलोकन प्राप्त करने के लिए your मार्जिन 3x ’बटन पर क्लिक करें.

मार्जिन ट्रेडिंग पेज पर जाएं और उस संपत्ति का चयन करें जिसे आप इस मामले में कम करना चाहते हैं, बीटीसी। आप अपनी संपत्ति का 3x या 5x का लाभ उठा सकते हैं या उधार लेने और चुकाने का फैसला कर सकते हैं। आप बेची जाने वाली बीटीसी की राशि उधार ले सकते हैं और उस राशि का निवेश कर सकते हैं जिस राशि को आप बेचना चाहते हैं.  

चरण 4: बाजार के व्यवहार की निगरानी करें 

याद रखें कि आप उधार बीटीसी के साथ व्यापार कर रहे हैं, आपको बाजार का व्यवहार देखना होगा। यही कारण है कि अपने सभी फंडों को खोने से रोकने के लिए स्टॉप लॉस का उपयोग करना आवश्यक है.

चरण 5: ऑर्डर बंद करें और लाभ लें

बाजार को करीब से देखने के बाद, बीटीसी मूल्य भविष्यवाणी की गई कीमत पर गिर जाता है और उधार बीटीसी को चुकाता है। आपके सत्यापन स्तर और मात्रा के आधार पर, लाभ 0.012% से 0.10% तक हो सकता है.

क्रैकन पर लघु बिटकॉइन कैसे करें 

चरण 1: एक खाता बनाएँ 

पर क्रैकन खाता बनाएँ https://www.kraken.com. सुनिश्चित करें कि आप अपने खाते के लिए 2 कारक प्रमाणीकरण सत्यापित और अद्यतन करें. 

चरण 2: अपना खाता निधि 

सत्यापन के बाद, निधि संपार्श्विक के रूप में कार्य करने के लिए अपने खाते में वांछित संपत्ति (बीटीसी) भेजें। ऐसा करने के लिए अपने डैशबोर्ड पर this फंडिंग ’पर जाएं। जैसे ही आपके फंड आते हैं, अपने डैशबोर्ड पर tab ट्रेड ’टैब पर क्लिक करें, जो आपको option क्रैस प्रो’ विकल्प पर ले जाएगा.

चरण 3: अपनी शॉर्टिंग स्थिति रखें

व्यापारिक जोड़े का चयन करने के लिए, ऊपरी बाएं कोने में स्थित the मार्केट्स टैब पर क्लिक करें, और आपको अपनी वांछित संपत्ति जोड़ी मिलेगी, इस मामले में बीटीसी / यूएसडी। किसी विशेष मूल्य पर सीमा आदेश के साथ विशिष्ट आदेश सेट करें.

आपको लीवरेज सेट करने के लिए संकेत मिलेगा। उन इकाइयों की संख्या निर्दिष्ट करें, जिन्हें आप बेचना चाहते हैं और वह मूल्य जिस पर आप स्थिति दर्ज करना चाहते हैं। आप स्थिति के लिए समय भी निर्धारित कर सकते हैं.

यदि समय खिड़की के समाप्त होने तक ऑर्डर नहीं भरा जाता है, तो आदेश स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा। अपने ऑर्डर की समीक्षा करने के लिए सेल बटन पर क्लिक करें, फिर ऑर्डर बुक में इसे जोड़ने के लिए to कन्फर्म ’पर क्लिक करें.

चरण 4: अपना स्टॉप लॉस सेट करें

अगर बाजार आपके खिलाफ जाता है तो स्टॉप-लॉस आपको नुकसान करने से बचाता है। अपना स्टॉप लॉस सेट करने के लिए, through खरीदें ’टैब के माध्यम से अपने विक्रय आदेश के बराबर मात्रा का एक ऑर्डर खरीदें.

उत्तोलन के साथ enter स्टॉप-लॉस ’पर क्लिक करें और बिटकॉइन की मात्रा दर्ज करें और नुकसान को रोकने के लिए अपनी स्थिति को कीमत पर बंद करना चाहिए। फिर समय सीमा निर्धारित करें और अपने स्टॉप लॉस की पुष्टि करने के लिए खरीदें पर क्लिक करें.

चरण 5: लाभ लें

लाभ लेने के लिए, शॉर्ट बिटकॉइन के रूप में और अपने लक्ष्य मूल्य पर सटीक मात्रा के साथ खरीदें सीमा ऑर्डर बनाएं। On खरीदें ’टैब पर क्लिक करें, अन्य प्रकार के रूप में ‘सीमा’ चुनें, और अपनी लघु स्थिति के रूप में उसी लाभ का चयन करें.

सुनिश्चित करें कि आपका समापन क्रम आपकी खुली स्थिति के समान है। उसी स्तर पर लीवरेज को छोड़ दें, जब आप शॉर्ट ऑर्डर बना रहे थे। उस मूल्य को निर्दिष्ट करें जिस पर मूल्य घटने पर व्यापार अपने आप बंद हो जाएगा.

व्यापार के लिए समय सीमा निर्धारित करें और खरीदें पर क्लिक करें। सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य प्राप्त करने और अपना लाभ लेने के लिए लिमिट ऑर्डर के बजाय ‘मार्केट ’ऑर्डर का उपयोग करके अपनी स्थिति को बंद करें. 

शॉर्टिंग बीटीसी के बारे में अधिक जानकारी [FAQS]

बेस्ट टाइम टू शॉर्ट बिटकॉइन क्या है?

आप बिटकॉइन को शॉर्ट-सेल कर सकते हैं, लेकिन आप केवल एक समय में खरीद सकते हैं, आप सुनिश्चित हैं कि बीटीसी की कीमत आपके द्वारा भविष्यवाणी की गई कीमत पर वापस आ जाएगी। कोई विशेष सर्वोत्तम समय नहीं है; आपको बस अपना विश्लेषण करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रवृत्ति आपके खिलाफ न हो. 

क्या कोई भी बिटकॉइन बिटकॉइन में शामिल हैं? 

बिटकॉइन को शॉर्ट करने में कई जोखिम शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप एक शर्त लगा रहे हैं कि बीटीसी की कीमत भविष्य में कुछ समय के लिए कम हो जाएगी। रुझान नियोजित नहीं हो सकता है, और आपको नुकसान हो सकता है.

एक मूल्य स्पाइक भी हो सकता है जो परिसमापन का कारण हो सकता है; यदि मूल्य स्थिर रहता है तो रोलओवर शुल्क आपकी संभावना की दर को मार सकता है.

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली उत्तोलन दरों में शामिल जोखिम भी हैं, क्योंकि एक उच्च उत्तोलन दर आपके परिसमापन मूल्य दर को उस प्रारंभिक मूल्य के करीब बना सकती है जिसके साथ शुरू हुआ.   

निष्कर्ष

जब निवेश करने की बात आती है, तो आपको सावधान रहना होगा क्योंकि इसमें हमेशा जोखिम शामिल होते हैं। ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए। शॉर्टिंग में कई बिटकॉइन विकल्प शामिल हैं, और आप विभिन्न ट्रेडिंग और निवेश विधियों से चुन सकते हैं। बिटकॉइन शॉर्टिंग कभी भी की जा सकती है, लेकिन यदि आप अपनी भविष्यवाणियों के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसमें न आना सबसे अच्छा है.

इसके अलावा, आपको 10x या 20x का उपयोग करने के बजाय 3x या 5x जैसे कम उत्तोलन के साथ शुरू करना चाहिए क्योंकि आप तेजी से तरल हो सकते हैं। बिटकॉइन की कम बिक्री में बहुत अधिक लाभ कमाने की क्षमता होती है क्योंकि बिटकॉइन की कीमत में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव होता है। बिटकॉइन को सीखना आसान है; थोड़ी सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, जो सही बाजार विश्लेषण और सही निकास रणनीति प्राप्त करने में निहित है. 

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map