लाइटनिंग नोड सेटअप गाइड (डॉकर के साथ)

यह गाइड आपको लाइटनिंग नेटवर्क पर बिटकॉइन भेजने और प्राप्त करने के लिए एक लाइटनिंग नोड की स्थापना शुरू कर देगा। नोड हमेशा ऑनलाइन रहेगा – आप किसी भी समय बिजली के लेनदेन को भेज और प्राप्त कर सकेंगे। हम डॉकटर कंटेनर का उपयोग तेजी से तैनाती और अद्यतन करने के लिए करेंगे। रिमोट लाइटिंग नोड्स उन लोगों के लिए महान हैं, जो निष्क्रिय आय के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे रूटिंग लाइटनिंग नेटवर्क लेनदेन करना चाहते हैं.

  • कठिनाई: मध्यवर्ती
  • समय की आवश्यकता: 1 ह
  • सेटअप प्रकार: डॉकर के साथ LND
  • आवश्यकताएँ: योग्यता AWS या DigitalOcean पर नोड्स की तैनाती करती है

यह मार्गदर्शिका रही है ZAP- ट्यूटोरियल से अनुकूलित – कुछ अद्यतन कमांड सहित.

नोट: इस गाइड के लिए हम बिटकॉइन टेस्टनेट का उपयोग करने जा रहे हैं – एक परीक्षण वातावरण जहां हम गंभीर परिणामों के बिना गलतियां कर सकते हैं। एक बार जब आप नोड को तैनात करने में सहज हो जाते हैं, तो आप कोड में “मेननेट” के साथ “टेस्टनेट” को बदलकर बिटकॉइन मेननेट पर जा सकते हैं।.

डॉकटर के साथ रिमोट नोड सेटअप

इस सेटअप के लिए, आपको क्लाउड होस्टिंग सेवा जैसे AWS या DigitalOcean पर अपना रिमोट नोड सेट करना होगा। इस उदाहरण में, मैंने उबंटू सर्वर 18.04 पर चलने वाले AWS पर एक t2.micro उदाहरण तैनात किया। आप किसी भी प्रकार के सर्वर को तैनात कर सकते हैं, इसलिए जब तक यह डॉकर का समर्थन करता है आप जाने के लिए अच्छा है.

नोट: VPS पर 1GB या अधिक RAM होना चाहिए। कुछ भी कम लगातार दुर्घटनाओं में परिणाम होगा.

डॉकर पाने के लिए, इसे इन कमांड्स के साथ इंस्टॉल करें

sudo apt update sudo apt install docker.io

लाइटनिंग नोड स्थापित करना

कंटेनर के लिए, हम जैप द्वारा निर्मित एक छवि का उपयोग कर रहे हैं – यह पहले से ही पहले से कॉन्फ़िगर किया गया है जिसे आपको शुरू करने की आवश्यकता है (lnd, lndconnect)। पहला कदम “वॉल्यूम” बनाना है, जो भविष्य में कंटेनर के नष्ट होने की स्थिति में हमारे डेटा को संरक्षित रखने की अनुमति देता है। हम जो वॉल्यूम बना रहे हैं उसे “lnd-data” कहा जाता है.

नोट: कुछ संस्थापकों के लिए “sudo” की आवश्यकता नहीं है, यदि आप समस्याओं में भाग लेते हैं, तो उन्नत “sudo” विशेषाधिकारों के बिना docker चलाएं.

sudo docker आयतन lnd-data बनाते हैं

अगला चरण हम “lnzap / lnd: latest” से नवीनतम छवि को चलाने जा रहे हैं। हम बिटकॉइन टेस्टनेट से जुड़ने जा रहे हैं – इस तरह अगर हम कोई गलती करते हैं तो हम असली बिटकॉइन को नहीं खो सकते हैं.

हम सार्वजनिक न्यूट्रिनो ग्राहकों से भी जुड़ रहे हैं – यह इस नोड के लिए हार्ड डिस्क आवश्यकताओं को बहुत कम करता है.

निष्पादित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने IP को Your_EXTERNAL_IP अनुभाग में भरें.

sudo docker run -v lnd-data: / lnd –name = lnd-node -d \ -p 9735: 9735 \ -p 10009: 10009 \ lnzap / lnd: latest \ –bitcoin.active_sbit_est \ –debuglevel = info \ –bitcoin.node = neutrino \ –neutrino.connect = testnet1-btcd.zaphq.io \ –neutrino.connect = testnet2 –btcd.zaphq.io \ –autopilot.active \ / -tlsextraip = your_EXTERNAL_IP \ –externalip = आपका_EXTERNAL_IP: 10009 \ _rpclisten = 0.0.0.0: 10009

मुबारक हो! आपको अपना लाइटनिंग नोड ऊपर और चल रहा है.

एक बिटकॉइन वॉलेट बनाएं

अब बिटकॉइन वॉलेट बनाने का समय है। आप इसे सीधे डॉकर के माध्यम से लंड-नोड के साथ बातचीत करके कर सकते हैं.

sudo docker exec -u lnd -it lnd-node lncli –network = testnet create करते हैं सफलतापूर्वक एक बिटकॉइन वॉलेट बनाया गया। सुनिश्चित करें कि आप बीज वाक्यांश को सुरक्षित रखें (कागज पर लिखा गया है)

आप निम्न कमांड के साथ एक नया पता बना सकते हैं

सुडो डॉकर्स एक्ज़्यू-यू लंड -it लंड-नोड lncli –network = testnet newaddress np2wkh

यह आपको एक बिटकॉइन एड्रेस देगा जहां आप अकाउंट को फंड करने के लिए बिटकॉइन भेज सकते हैं। चूंकि हम बिटकॉइन टेस्टनेट पर हैं, आप उपयोग कर सकते हैं https://coinfaucet.eu/en/btc-testnet/ मुफ्त में खाता खोलने के लिए.

PRO TIP: यदि पोर्ट 10009 और 9735 का उपयोग करके आपका नोड काम कर रहा है तो आप जांच कर सकते हैं https://www.yougetsignal.com/tools/open-ports/. यह जांचने का एक शानदार तरीका है कि क्या कोई फायरवॉल आपके नोड को संचार करने से रोक रहा है और यदि समग्र सेटअप सफल है। रनिंग नोड्स में हमेशा 2 पोर्ट के लिए “OPEN” स्थिति होगी.

ZAP iOS ऐप के साथ रिमोट नोड कनेक्ट करना

IOS पर ZAP ऐप आपको नोड रिमोट नोड को आसानी से एक्सेस करने, लेनदेन भेजने, चैनल प्रबंधित करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। ZAP ऐप फ्री और डाउनलोड करने योग्य है https://zap.jackmallers.com/

ZAP को दूरस्थ नोड से जोड़ने के लिए, यह कमांड चलाएँ:

sudo docker exec -u lnd -it lnd-node lndconnect –bitcoin.active

यह आपको एक क्यूआर कोड देता है जिससे आप अपने बटुए (“रिमोट नोड से कनेक्ट करें”) को पूरा कर सकते हैं। (नोट: पुराने मार्गदर्शक आपको zapconnect का उपयोग करने के लिए कहते हैं जो अब काम नहीं करता है और आपको एक त्रुटि देगा).

अन्य नोड्स के साथ चैनल बनाना

भुगतान करना शुरू करने के लिए, आपको नेटवर्क पर अन्य नोड्स के साथ लाइटनिंग चैनल बनाने की आवश्यकता होगी। अन्य नोड्स ढूंढना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है https://1ml.com/testnet/. यह सभी टेस्टनेट नोड्स की एक सूची है.

आप “सेटिंग्स” के माध्यम से विभिन्न सर्वरों के लिए QR कोड स्कैन कर सकते हैं -> “चैनल प्रबंधित करें” -> “”

सहायक डिबगिंग टूल और कमांड

अब आप पूरा कर चुके हैं – दूरस्थ नोड चल रहा है और वित्त पोषित है। कॉन्फ़िगरेशन का परीक्षण करने के लिए आप इन निम्नलिखित परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं:

LND स्टेटस चेक करें

यह आदेश lnd की स्थिति की जाँच करता है और यदि आप Bitcoin नेटवर्क के साथ पूरी तरह से सिंक्रनाइज़ हैं.

sudo docker exec -u lnd -it lnd-node lncli –network = testnet getinfo

LND लॉग्स की जाँच करना

यदि कोई समस्या और समस्या है, तो यह आमतौर पर लॉग में दिखाई देता है। इस आदेश का उपयोग करके नवीनतम 100 लॉग संदेशों तक पहुँचें

sudo docker log – 100 100-lnd-node

कंटेनर को रोकना

जब आप नोड को पुनरारंभ करते हैं, तो आपको कंटेनर को पुनरारंभ करना होगा। इसके लिए आपको कंटेनर आईडी को जानना होगा, फिर इसे शुरू करना होगा.

sudo docker ps -a sudo docker start CONTAINER_ID

वॉलेट को अनलॉक करना

हर बार जब आप कंटेनर को पुनरारंभ करते हैं, तो आपको बटुए को अनलॉक करना होगा:

sudo docker exec -u lnd -it lnd-node lncli अनलॉक

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map