चीन की ब्लॉकचेन पहल: ब्लॉकचेन को अपनाने का राष्ट्रव्यापी प्रयास

चीन की ब्लॉकचेन पहल

चीन ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने और ’तत्काल’ के उपयोग के मामलों के लिए देशव्यापी पहल शुरू की है। चीन का है राष्ट्रपति शी जिनपिंग व्यक्तिगत रूप से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना सेंट्रल कमेटी के सामने ब्लॉकचेन विकसित करने के लिए अधिक से अधिक आग्रह किया। इस भावना को राज्य मीडिया पीपुल्स डेली द्वारा प्रकाशित किया गया था फ्रंट पेज लेख प्रमुख सफलताओं पर एक लक्ष्य के साथ “ब्लॉकचैन रखने वाले देशों में से एक प्रमुख पहल के रूप में”। इसके शीर्ष पर, राष्ट्रीय टीवी स्टेशन CCTV-2 में ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी पर चर्चा करने के लिए समर्पित विभिन्न समाचार खंड थे – एक प्रमुख जोर के साथ कि ब्लॉकचैन, बिटकॉइन चीन का प्रमुख ध्यान नहीं है।.

चीन का प्रमुख अखबार, पीपल्स डेली, ब्लॉकचेन एडॉप्शन के लिए कहता है

ब्लॉकचैन को आगे बढ़ाने की यह बड़ी पहल स्पष्ट रूप से चीन की राष्ट्रीय डिजिटल मुद्रा – “DCEP” (डिजिटियल करेंसी / इलेक्ट्रॉनिक भुगतान) के लॉन्च से संबंधित है। यह नई मुद्रा पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBoC) द्वारा जारी की गई है, और यह Researve Money (M0) के लिए प्रतिस्थापन और डिजिटल नकदी के रूप में दोनों कार्य करेगा। DCEP को शुरू में PBoC से संबद्ध बैंकों और अंत में Tencent और अलीबाबा के माध्यम से आम जनता के लिए रोल आउट किया जाएगा.

यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि DCEP एक केंद्रीकृत होगा & निजी ब्लॉकचेन। पीबीओसी द्वारा चीनी सरकार से प्राधिकरण के माध्यम से नेटवर्क पर नई मुद्रा जारी की जाएगी। विकेंद्रीकृत बिटकॉइन नेटवर्क के विपरीत नेटवर्क में कोई सार्वजनिक भागीदारी नहीं होगी, जो ब्लॉकचेन का उपयोग करके एक खुली सार्वजनिक सहमति बनाता है.

ब्लॉकचेन, बिटकॉइन नहीं

क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में विवाद के प्रमुख क्षेत्रों में से एक यह है कि क्या एक निजी या केंद्रीकृत ब्लॉकचेन का मूल्य है.

  • राय १: बिटकॉइन, ब्लॉकचेन नहीं
  • राय २: ब्लॉकचैन, बिटकॉइन नहीं

बिटकॉइन के समर्थकों का तर्क है कि ब्लॉकचैन का मुख्य मूल्य यह है कि यह एक विकेन्द्रीकृत नेटवर्क, एक लीडरलेस नेटवर्क के लिए अनुमति देता है जहां कोई भी लेनदेन में शामिल हो सकता है, भाग ले सकता है और सत्यापित कर सकता है। तर्क यह है कि यदि ब्लॉकचेन का उद्देश्य डेटाबेस की तरह रिकॉर्ड लेनदेन है, तो MySQL या मंगोलडीबी जैसे केंद्रीकृत डेटाबेस में ब्लॉकचेन की तुलना में अधिक दक्षता होगी। इस प्रकार, यह केवल ब्लॉकचेन का उपयोग करने के लिए समझ में आता है जब सार्वजनिक खुली आम सहमति की आवश्यकता होती है। इस तर्क के बाद, बिटकॉइन और एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी एक ब्लॉकचेन के लिए कार्य करने के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे नेटवर्क पर अच्छे अभिनेताओं को पुरस्कृत करने में एक आंतरिक भूमिका निभाते हैं।.

पीपल्स डेली यह स्पष्ट करता है कि ब्लॉकचेन बिटकॉइन से अधिक है

ब्लॉकचैन के समर्थकों का तर्क है कि ब्लॉकचेन सुरक्षा और पारदर्शिता प्रदान करता है, यह पारंपरिक डेटाबेस पर एक अलग लाभ देता है। चीन इस तर्क को एक कदम और आगे बढ़ाता है सक्रिय रूप से क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को हतोत्साहित करता है और क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग (जैसे। क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज चीन में प्रतिबंधित हैं).

सरकार “एयर सिक्के” और क्रिप्टोक्यूरेंसी अटकलें लगाती हैं

चीनी स्टेट मीडिया पीपुल्स डेली ने क्रिप्टोकरेंसी अटकलों और मनी लॉन्ड्रिंग को समाप्त करने का आह्वान किया

राज्य का माध्यम पीपुल्स डेली ने स्पष्ट रूप से क्रिप्टोक्यूरेंसी अटकलें व्यक्त की हैं और “हवाई मुद्रा” के खिलाफ आरोप लाया। एयर करेंसी, या हवाई सिक्के, एक चीनी बोलचाल की भाषा है जिसका उपयोग उन क्रिप्टोकरेंसी के लिए किया जाता है जिनका कोई आंतरिक मूल्य नहीं होता है, बहुत अधिक हवा की तरह। यह कदम चीन में अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी में जल्दबाजी में किए गए उद्यम पूंजी निवेश में वृद्धि का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनमें से कई का वास्तविक उपयोग-मामला नहीं है। इसके अलावा, लेख में स्पष्ट रूप से अवैध लेनदेन और धन शोधन को सुधारने के लिए कहा गया है, जो किसी भी राज्य विनियमित क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ आगे प्रवर्तन कार्रवाई का सुझाव देता है। यह भारी प्रवर्तन उपयोगकर्ताओं को केंद्रीयकृत राष्ट्रीय मुद्रा, DCEP में विकेंद्रीकृत क्रिप्टोकरेंसी से दूर करने के लिए “छड़ी” के रूप में देखा जा सकता है.

“ब्लॉकचेन एक घोटाला है” सोशल मीडिया द्वारा सेंसर किया गया है

ब्लॉकचैन को स्कैम कहने वाले लेखों को WeChat ब्लॉक करता है

द्वारा किए गए प्रयोग @cn_Ledger और अन्य चीनी मीडिया स्रोतों ने पाया है कि ब्लॉकचैन को “घोटाला” कहने वाले लेख सक्रिय रूप से चीन में सेंसर किए जा रहे हैं। इन लेखों को पोस्ट करने वाला कोई भी व्यक्ति पाएगा कि वे जल्दी से नष्ट हो गए हैं और संभावित खाता निलंबन का सामना कर सकते हैं। सेंट्रल पार्टी द्वारा एक विशेष सिद्धांत जारी करने के बाद चीन में इस प्रकार की मीडिया सामग्री नियंत्रण मानक है। मीडिया प्लेटफॉर्म का अनुपालन करने के लिए जल्दी है, या वे हटाने का जोखिम उठाएंगे उनके आईसीपी लाइसेंस.

Cryptocurrency खनन अब चीन में “प्रतिबंधित” नहीं है


चीनी सरकार है अब क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन के उन्मूलन के लिए जोर नहीं दे रहा है (जैसे बिटकॉइन और एथेरियम खनन)। यह एक पूर्ण 180 ° उलट है सरकार की नीति 1 जनवरी 2020 को प्रभावी होगी, जिसका अर्थ है कि खनन चीन में एक कानूनी और कर योग्य उद्योग होगा। पहले “Cryptocurrency Mining” की एक सूची का हिस्सा था उद्योगों को समाप्त किया जाए. यह परिवर्तन सीधे नए संस्करण से आता है चीन की औद्योगिक संरचना समायोजन मार्गदर्शन सूची, जहां एक अद्यतन संशोधन में अब चरणबद्ध होने के लिए एक उद्योग के रूप में क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन का उल्लेख नहीं है.

परंपरागत रूप से चीन ने हमेशा बिटकॉइन, इथेरियम, लिटॉइन और डीएएस खनन में प्रमुख भूमिका निभाई है। यह मुख्य रूप से चीन (विशेष रूप से सिचुआन और मंगोलियाई क्षेत्रों) में सस्ती बिजली की प्रचुर आपूर्ति के कारण है, जहां बिजली की लागत $ 0.02 अमरीकी डालर प्रति किलोवाट / घंटा हो सकती है। बिटकॉइन माइनिंग के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारी पूरी बिटकॉइन माइनिंग गाइड देखें.

कुल मिलाकर यह नीति उलट चीन में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में मजबूत सकारात्मक संकेत भेजती है। यह एक स्पष्ट संकेतक है कि द चीनी सरकार खनन के महत्व को पहचानती है और विकेंद्रीकृत सार्वजनिक ब्लॉकचेन में इसकी भूमिका है। इस तरह के नीतिगत बदलाव एक सकारात्मक भविष्य का सुझाव देते हैं जहां क्रिप्टोक्यूरेंसी के विकास को रोकने वाली अन्य नीतियों को उलट दिया जा सकता है.

Cryptocurrency ट्रेडिंग पर अभी भी प्रतिबंध है

चीन ने 2017 के बाद से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने ओकेएक्स, हुओबी और बीटीसीहिना जैसे बड़े फिएट एक्सचेंजों के चीनी संचालन को नीचे ले लिया है। चीनी एक्सचेंजों में अब फिएट बैंक खाते नहीं हैं। चूंकि उपयोगकर्ता सहकर्मी से सहकर्मी व्यापार करने के लिए आगे बढ़ते हैं। Alipay ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इसके प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो ट्रेडिंग को बर्दाश्त नहीं करेगा.

यदि किसी लेनदेन को बिटकॉइन या अन्य आभासी मुद्राओं से संबंधित के रूप में पहचाना जाता है, @ अलीपले प्रासंगिक भुगतान सेवाओं को तुरंत रोक देता है.

– Alipay (@Alipay) 10 अक्टूबर 2019

वीचैन और NEO जैसी चीनी ब्लॉकचेन परियोजनाओं के बारे में क्या

जबकि चीन की ब्लॉकचेन पहल स्पष्ट रूप से क्रिप्टोकरेंसी में अटकलों को हतोत्साहित करती है – ब्लॉकचैन परियोजनाएं चीन में पनप रही हैं। यह एक क्रिप्टोकरेंसी है ब्लॉकचेन का एक मुख्य हिस्सा है – सातोशी नाकामोटो ने बिटकॉइन और ब्लॉकचेन को एक साथ बनाया 2009 श्वेत पत्र. इसलिए केंद्र सरकार द्वारा प्रकाशनों के दौरान डाउनप्ले क्रिप्टोक्यूरेंसी अटकलें, हर कोशिश करता है सार्वजनिक क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क में एक संबद्ध प्लेटफ़ॉर्म टोकन होना चाहिए.

ब्लॉकचेन पहल को आगे बढ़ाने से चीन में वीचैन जैसी परियोजनाओं को अपनाने में काफी मदद मिलेगी। दिन के अंत में, सरकार ने ब्लॉकचैन के मूल्य प्रस्ताव को मान्य किया, जिसमें कई संदेहियों का जवाब दिया गया जो ब्लॉकचेन के वास्तविक जीवन उपयोग मामले के महत्वपूर्ण हैं.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map