रिपल और एक्सआरपी क्या है

लहर – आरइप्पल टीतोड़फोड़ पीरोटोकॉल एक वास्तविक समय निपटान प्रणाली है जिसका उपयोग बैंकों द्वारा मुद्रा विनिमय, प्रेषण और सकल निपटान के लिए किया जाता है। विचार पुराने पुराने सिस्टम को बदलने की तरह है तीव्र – जो 1972 में विकसित किया गया था और आज ज्यादातर बैंकों द्वारा उपयोग किया जाता है। रिपल प्रोटोकॉल ट्रांसफर और ट्रांसफर ट्रैकिंग दोनों की गति में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। Ripple, बिटकॉइन के समान वितरित खाता बही तकनीक का उपयोग करता है। जब बिटकॉइन के साथ तुलना की जाती है, तो यह रिपल नेटवर्क पर भेजने के लिए तेज और सस्ता है। हालांकि, एक महत्वपूर्ण व्यापार बंद है जो विकेंद्रीकरण की कमी है। रिपल नेटवर्क बंद है और किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा इसमें शामिल नहीं किया जा सकता है – जिसका अर्थ है कि केंद्रीयकरण की एक महत्वपूर्ण राशि है.

बैंकों के बीच xCurrent निपटान

एक्सआरपी – क्रिप्टोकरेंसी एक्सआरपी आमतौर पर रिपल प्रोटोकॉल (जिसे रिपल भी कहा जाता है) के साथ उलझन में है। एक्सआरपी एक जारी किया गया टोकन है जो रिपल नेटवर्क का उपयोग करता है – इसे बहुत जल्दी और कम शुल्क के साथ भेजा जा सकता है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक्सआरपी है आवश्यक नहीं नेटवर्क के काम करने के लिए और न ही बैंकों के लिए इसका इस्तेमाल करना आवश्यक है, यदि वे रिपल को चुनना चाहते हैं। वास्तव में, बैंकों के बीच xCurrent संचार XRP का उपयोग नहीं करता है.

रिपल लोगो

रिपल करेंसी (XRP) बनाम रिप्पल प्रोटोकॉल

तो चलो एक भ्रमित कारकों के साथ शुरू करते हैं। इसलिए मुझे रिपल ट्रांजेक्शन प्रोटोकॉल (जो कि बैंकों और अन्य व्यवसायों के बीच उपयोग किया जाता है) और रिपल जारी की गई मुद्रा, एक्सआरपी के बीच अंतर करना चाहिए। जब आप Ripple को वास्तव में XRP बनाते हुए देखते हैं, तो Ripple द्वारा जारी की गई मुद्रा। और यह वास्तव में नेटवर्क प्रोटोकॉल या रिपल प्रोटोकॉल से काफी अलग है। दोनों एक ही नाम साझा करते हैं और मुझे यकीन है कि इसने निश्चित रूप से बहुत सारे निवेशकों को भ्रमित किया है.

तरंग प्रोटोकॉल

तो चलो Ripple के रूप में जाना जाता है लेनदेन नेटवर्क के साथ शुरू करते हैं। इसलिए रिपल प्रोटोकॉल तकनीक पर आधारित है जो ब्लॉकचेन के समान है लेकिन पूरी तरह समान नहीं है। इसके लिए उपभोक्ता-सामना करने के बजाय सर्वसम्मति नेटवर्क के आधार पर किसी भी खनन और इसकी आवश्यकता नहीं है जो कि बिटकॉइन है। असल में, यह रोजमर्रा के व्यक्ति के लिए है.

रिपल का उपयोग विशेष रूप से बड़े संस्थानों जैसे कि बैंकों द्वारा किया जाता है। Ripple का पूरा विचार बैंकों को किसी भी प्रकार की संपत्ति को स्थानांतरित करने की अनुमति देना है, चाहे वह करेंसी हो, USD, Euro, सोना, या कोई अन्य संपत्ति जैसे airmiles। आप इसे अन्य संस्थानों के बीच तत्काल स्थानांतरित कर सकते हैं। यह प्रतिद्वंद्वियों सिस्टम जैसे कि स्विफ्ट। इसलिए यदि आपने कभी बैंक हस्तांतरण के साथ बिटकॉइन खरीदा है तो आपको पता चलेगा कि यह कितना दर्दनाक है। आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा और लेन-देन को एक तेज़ बैंक कोड खाते में भेजना होगा और इसमें दो से तीन दिन लग सकते हैं और प्रेषक और रिसीवर दोनों के लिए बहुत अधिक लेनदेन शुल्क लेना होगा। रिपल को बैंकों जैसे संस्थानों के लिए तात्कालिक, उप-द्वितीय लेनदेन के निकट प्रदान करके इसे क्रांतिकारी बनाने के लिए तैयार किया गया है। यह पहले से ही कुछ बड़े बैंकों द्वारा अपनाया गया है और

XRP – रिपल नेटवर्क की मुद्रा (xRapid)

तो अब मैंने बताया कि रिपल लेनदेन प्रोटोकॉल क्या है, आइए Ripple XRP पर चलते हैं। एक्सआरपी वास्तव में रिपल लैब्स द्वारा जारी किया गया है और यह एक क्रिप्टोकरेंसी का एक रूप है जिसे व्यापार किया जा सकता है और यह “खनन” नहीं है। इसलिए रिपल की एक परिमित संख्या है और यह राशि वास्तव में रिपल लैब्स नामक रिपल के पीछे कंपनी द्वारा जारी की जाती है.

एक्सआरपी अपने आप में कोई अंतर्निहित संबंधित संपत्ति या मान नहीं है। यह USD या सोने से बंधा नहीं है। बल्कि, इसका उपयोग संस्थानों में एक मध्यवर्ती मुद्रा के रूप में कार्य करने के लिए किया जा सकता है। इसका एक बड़ा फायदा यह है कि लेन-देन की लागत बहुत कम है, (बिटकॉइन के विपरीत, जो अब लेनदेन शुल्क में 1.5 अमरीकी डॉलर तक पहुँच रहा है).

XCurrent XRP का उपयोग नहीं करता है

रिपल लैब्स ने राष्ट्रों के बीच मूल्य के हस्तांतरण को हल करने के उद्देश्य से दो अलग-अलग तकनीकों का विकास किया है। Xcurrent एक उद्यम तकनीक है जिसका उद्देश्य बैंकों को मूल्य के तात्कालिक हस्तांतरण की अनुमति देना है। यह तकनीक एक्सआरपी मुद्रा का उपयोग नहीं करती है, बल्कि यह बैंक के चयन की मुद्रा में मूल्य हस्तांतरण के लिए खाता है.


एक्सआरपी केंद्रीकृत है

छोटी संख्या की वजह से एक्सआरपी लेनदेन की बहुत जल्दी पुष्टि की जा सकती है सत्यापनकर्ता नेटवर्क पर नोड्स। एक्सआरपी नेटवर्क खुली आम सहमति नहीं है, इसलिए केवल ए सत्यापनकर्ताओं की छोटी संख्या (~ 30 सत्यापनकर्ता) इससे पहले कि यह “पुष्टि” माना जाता है एक लेनदेन को संवाद करने की आवश्यकता है। XRP के समर्थकों ने उप 1 सेकंड की पुष्टि समय के लिए इसकी प्रशंसा की जबकि विरोधियों ने केंद्रीकृत वास्तुकला और सेंसरशिप-प्रतिरोध की कमी की ओर इशारा किया। एक्सआरपी लेनदेन को उलट दिया जा सकता है और खातों को जमे हुए किया जा सकता है – पारंपरिक बैंक खातों के समान कैसे जमे हुए हैं.

रिपल के बारे में चिंता

तो चल रहा है, एक्सआरपी वर्तमान में केवल अपने कुल के 40% से कम पर जारी किया गया है। शेष राशि (माइनस 20% Ripple के रचनाकारों द्वारा बनाए रखी गई) Ripple Labs द्वारा आयोजित की जाती है जब भी और जब भी वे चाहें तो वितरित करने के लिए। यह वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि बहुत सारी विकेंद्रीकृत मुद्राओं के विपरीत, रिप्पल लैब्स एक्सआरपी को वितरित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। रिपल लैब्स वास्तव में एक कंपनी है और यह बिटकॉइन से बहुत अलग है, जहां बिटकॉइन पूरी तरह से विकेंद्रीकृत है और इसमें केंद्रीय नियंत्रण प्राधिकरण नहीं है। रिपल लैब्स कई देशों में पंजीकृत है और इस पर मुकदमा चलाया जा सकता है और पुलिस हिरासत में रखा जा सकता है। यह फिर से अन्य तकनीकों से बहुत अलग है.

ताकि रिपल प्रोटोकॉल और XRP के संबंध में थोड़ी जानकारी हो। मुझे यकीन है कि यह कुछ लोगों के लिए थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है और चूंकि तकनीक और मुद्रा एक ही नाम साझा करते हैं इसलिए इसे गलत समझा जा सकता है। मुझे आशा है कि यह आपके लिए थोड़ा स्पष्ट करता है कि रिपल प्रोटोकॉल क्या है और एक्सआरपी क्या है.

आप Ripple (XRP) को Binance पर खरीद सकते हैं – https://www.binance.com/

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map