बिनेंस एक्सचेंज रिव्यू (2020) बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज?

बायनेन्स दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जो सबसे बड़ा कार्बनिक व्यापारिक वॉल्यूम है। इसमें क्रिप्टोकरेंसी की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें शक्तिशाली ट्रेडिंग टूल जैसे कि लीवरेज्ड ट्रेडिंग, ऑप्शंस ट्रेडिंग और लेंडिंग प्लेटफॉर्म के साथ व्यापार किया जाता है। Binance के लिए नई सुविधाओं का तेजी से जोड़ अक्सर क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग के विशेषज्ञों को चकित करता है, कई आलोचकों ने Binance CEO Zhao “CZ” चैंगपेंग की घटनाओं पर तेजी से प्रतिक्रिया दी है। मुख्य Binance.com एक्सचेंज के शीर्ष पर, कंपनी के पास यूएस शाखा सहित कई विशिष्ट संस्करण हैं बायनेन्स यू.एस., Binance जर्सी तथा बायनेक्स DEX. इस समीक्षा में हम उनकी विभिन्न विशेषताओं और विवादों पर प्रकाश डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है.

बायनेन्स के प्रमुख लाभ

  • संसार का सबसे लोकप्रिय उच्चतम व्यापार मात्रा के साथ विनिमय.
  • प्रदान करता है सबसे बड़ी रेंज उत्पादों और सेवाओं के साथ कुछ और भी नहीं मिला.
  • को बनाये रखता है बीमा चोरी और हैक के खिलाफ.

मुख्य विशेषताएं और कार्य

Binance (नया) उन्नत ट्रेडिंग इंटरफ़ेस

Binance (Binance.com)

बायनेन्स (Binance.com) मुख्य एक्सचेंज है, यह सबसे लोकप्रिय है और इसमें एक्सचेंज द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का पूरा सूट है। मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  • अधिकांश समर्थित क्रिप्टोकरेंसी (1,000 से अधिक सिक्के).
  • इसकी लोकप्रियता के कारण, यह है उच्चतम ट्रेडिंग वॉल्यूम दुनिया भर.
  • तक पहुंच बिनेंस लॉन्चपैड, नई क्रिप्टोकरेंसी की लिस्टिंग के लिए एक प्रारंभिक एक्सचेंज ऑफरिंग (IEO) प्लेटफॉर्म.
  • स्टॉप-लिमिट फंक्शन। एक बार दिए गए स्टॉप मूल्य तक पहुंचने के बाद ऑर्डर निष्पादित किया जाएगा। तो स्टॉप-लिमिट ऑर्डर लिमिट प्राइस या बेहतर पर खरीदने या बेचने के लिए लिमिट ऑर्डर बन जाएगा.
  • बिनेंस लेंडिंग. उपयोगकर्ता निर्दिष्ट समय अवधि के लिए एक्सचेंज पर अपनी क्रिप्टोकरेंसी रख सकते हैं और ब्याज कमा सकते हैं.

Binance US (Binance.us)

बायनेन्स यू.एस. (बायेंस.स) बिनेंस पर व्यापार करने से नागरिकों को प्रतिबंधित करने वाले अमेरिकी नियमों के लिए बिनेंस का जवाब था। मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  • अमेरिका विनियमन अनुपालन
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग जोड़े के लिए फिट है। उपयोगकर्ता एक्सचेंज पर सीधे क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए यूएसडी का उपयोग कर सकते हैं.
  • बैंक खाता लिंकिंग उपलब्ध है.

बायनेन्स का इतिहास

Binance की स्थापना 2017 में चांगपेंग (CZ) झाओ द्वारा की गई थी। यह नाम “बाइनरी” और “वित्त” शब्दों के संयोजन से आया है। बायनेन्स मूल रूप से चीन का है। हालांकि, देश में कठोर क्रिप्टो विनियमन प्रक्रियाओं के कारण, एक्सचेंज चीन के बाहर अधिक अनुकूल न्यायालयों में चला गया।.

“चीन के फैसले के जवाब में, हम अपने आईपी को हांगकांग से एक अपतटीय स्थान पर स्थानांतरित कर रहे हैं… इसलिए हम कई स्थानों में पंजीकृत हैं और हमारे पास कई स्थानों पर लोग हैं। इस तरह, हम कभी भी एक नियामक संस्था से प्रभावित नहीं होंगे। ”

चांगपेंग झाओ (सीजेड), बिनेंस के सीईओ (2017)

वर्तमान में, Binance माल्टा, सिंगापुर और हांगकांग सहित कई न्यायालयों में आधारित है और इसके सर्वर दुनिया भर में स्थित हैं। उनकी मुख्य साइट अंग्रेजी, चीनी, कोरियाई, जापानी, रूसी, स्पेनिश और फ्रेंच में समर्थन प्रदान करती है.

दरअसल बाइनेंस क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में एक बहुत बड़ा खिलाड़ी है, साथ ही अप्रैल 2020 में दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंजों में से एक होने के नाते, कॉइनमार्केटकेप का अधिग्रहण किया, यकीनन क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट कैप रैंकिंग, चार्ट और अन्य डेटा के लिए सबसे प्रसिद्ध संसाधन है।.

समर्थित देशों

Binance (Binance.com) संयुक्त राज्य अमेरिका को छोड़कर अधिकांश देशों में समर्थित है.

अमेरिकी नागरिक केवल व्यापार कर सकते हैं Binance US (Binance.us), निम्नलिखित राज्यों से उन्हें छोड़कर:

अलाबामा कनेक्टिकट फ्लोरिडा
जॉर्जिया हवाई इडाहो
लुइसियाना उत्तरी केरोलिना न्यूयॉर्क
टेक्सास वरमोंट वाशिंगटन

समर्थित क्रिप्टोकरेंसी और भुगतान के तरीके

Binance (Binance.com)

Binance ट्रेडिंग ओवर का समर्थन करता है 1300 क्रिप्टोकरेंसी अपने स्वयं के क्रिप्टोक्यूरेंसी, बिनेंस सिक्का (बीएनबी) सहित। Binance Coin (BNB) के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.

बिनेंस क्रेडिट कार्ड (वीज़ा और मास्टर कार्ड), डेबिट कार्ड और क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके भुगतान स्वीकार करता है। हालाँकि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान प्रतिबंधित है निम्नलिखित स्थानों में:

  • अमेरिका: न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, हवाई, जॉर्जिया, न्यू मैक्सिको और वाशिंगटन;
  • कई चीनी बैंक; तथा
  • कुछ देश पूरी तरह से उदा। अफगानिस्तान, इराक और लीबिया.

उपयोगकर्ता केवल बिटकॉइन (BTC), Ethereum (ETH), Litecoin (LTC), Bitcoin Cash (BCH / BCHABC) या Ripple (XRP) खरीदने के लिए USD या EUR का भुगतान कर सकते हैं।.

बायनेन्स एक क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो एक्सचेंज है। इसलिए उपयोगकर्ताओं को पहले उपर्युक्त क्रिप्टोकरेंसी को फिएट का उपयोग करना चाहिए, इससे पहले कि वे एक्सचेंज पर अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ व्यापार कर सकें.

Binance US (Binance.us)

बायनेन्स यू.एस., जिसे हाल ही में सितंबर 2019 में लॉन्च किया गया था, यह केवल समर्थन करता है 20 क्रिप्टोकरेंसी. लेकिन भविष्य में और जोड़े जाने की उम्मीद है.

उपयोगकर्ता अपने डेबिट कार्ड का उपयोग सीधे अपने बैंक खाते से अपने एक्सचेंज खाते में ACH या वायर ट्रांसफर के माध्यम से USD स्थानांतरित करने के लिए कर सकते हैं.

जमा और निकासी शुल्क

के लिये Binance.com तथा बायनेन्स यू.एस., ट्रांसफर किए जाने वाले क्रिप्टोकरेंसी के आधार पर फीस अलग है। ट्रांसफर किए जाने के लिए संबंधित क्रिप्टोकरेंसी में शुल्क लिया जाता है। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन (बीटीसी) निकासी पर प्रति लेनदेन 0.0005 बीटीसी की लागत होती है। वहां नहीं न फीस जमा करें.

फिएट ट्रांसफर के लिए, पर बायनेन्स यू.एस., USD तार निकासी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निकासी के लिए क्रमशः USD15 / USD35 की लागत है। आम तौर पर जमा और ACH निकासी स्वतंत्र हैं.

की फीस संरचनाओं के लिए यहां क्लिक करें Binance.com तथा बायनेन्स यू.एस. क्रमश:.

ट्रेडिंग शुल्क

के लिए ट्रेडिंग शुल्क Binance.com तथा बायनेन्स यू.एस. निम्नलिखित अपवादों के साथ निर्माताओं और लेने वालों के लिए आम तौर पर 0.1% हैं:

  • Binance.com तथा बायनेन्स: बड़े ट्रेड वॉल्यूम वाले या बीएनबी की एक निर्दिष्ट राशि रखने वाले उपयोगकर्ता वीआईपी बनने के लिए पात्र हैं। उच्च वीआईपी स्तर आपको कम ट्रेडिंग फीस देते हैं। और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए, अगर बीएनबी का उपयोग करके शुल्क का भुगतान किया जाता है, तो 25% छूट है.

कुछ अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों की तुलना में बायेंस के पास प्रतिस्पर्धी ट्रेडिंग शुल्क है। उदाहरण के लिए:

  • कॉइनबेस: लेन-देन का 0.50% प्लस लेनदेन की राशि के आधार पर एक और कॉइनबेस शुल्क। साइड नोट: क्या आप जानते हैं कि आप कर सकते हैं से बचने उनकी महंगी निकासी फीस? CoinBase फीस पर अधिक जानकारी प्राप्त करें- उन्हें कैसे बचें?
  • Kraken: 0.16% (निर्माता) / 0.26% (लेने वाला) 
  • बिट्ट्रेक्स: 0.25% (निर्माता और लेने वाला)
  • Poloniex: 0.15% (निर्माता) / 0.25% (लेने वाला) (नोट: पोलोनिक्स ने अपनी फीस 31 दिसंबर 2019 तक 0.00% कर दी है)
  • OceanEX: 0.10%, छूट उनके OceanEx सिक्का के साथ भुगतान के लिए की पेशकश कर रहे हैं.
  • कुऑक: 0.10%, उनके केसीएस सिक्के के साथ भुगतान के लिए छूट की पेशकश की जाती है.
  • हुबोई: 0.20%
  • ठीक है: 0.10% (निर्माता) / 0.15% (लेने वाला)
  • बिटमेक्स: -0.025% (मेकर) (यानी छूट दी गई है) / 0.075% (लेने वाला)। यह एक्सचेंज हालांकि केवल मार्जिन ट्रेडिंग में काम करता है.
  • बिटफाइनक्स: 0.10% (निर्माता) / 0.20% (लेने वाला) 
  • बिटमैक्स: मार्केट कैप के सिक्कों के लिए 0.085% (निर्माता और लेने वाला), अन्य सिक्कों के लिए 0.10%

हमने “सबसे अधिक इस्तेमाल किया” से लेकर “हर कीमत पर बचने” के लिए ऊपर बताए गए एक्सचेंजों को स्थान दिया। इनमें से प्रत्येक आदान-प्रदान कहाँ होता है? 2020 के हमारे शीर्ष क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों की जाँच करें और पता करें.

विवादों

किसी भी आदान-प्रदान की तरह, बिनेंस विवादों के लिए कोई अजनबी नहीं है। चोरी किए गए बिटकॉइन से लेकर अपने नो योर कस्टमर (केवाईसी) डेटाबेस को हैक किए जाने तक, कई पूछते हैं कि क्या बिनेंस सुरक्षित है? आइए कुछ हालिया विवादों पर नज़र डालें.

बायनेन्स हैक: 7,000 बिटकॉइन चोरी

मई 2019 की शुरुआत में, बिनेंस ने सार्वजनिक रूप से सूचित किया कि हैकर्स ने एक बड़े पैमाने पर सुरक्षा उल्लंघन में 7,000 बिटकॉइन (तब USD40 मिलियन के मूल्य के) वापस ले लिए। विनिमय कहते हैं हैकर्स ने अपने उपयोगकर्ताओं के लॉगिन डेटा प्राप्त करने के लिए फ़िशिंग और वायरस जैसी कई तकनीकों का उपयोग किया.

एक्सचेंज ने इसका इस्तेमाल किया SAFU निधि- किसी भी प्रभावित उपयोगकर्ताओं के नुकसान को पूरा करने के लिए उनका आपातकालीन बीमा कोष.

Binance KYC डाटा ब्रीच

अगस्त 2019 में एक हैकर ने आरोप लगाया कि उन्होंने एक्सचेंज के नो योर कस्टमर (केवाईसी) डेटा का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त किया है। हैकर ने कथित रूप से इस निजी डेटा की विशेषता वाले कई टेलीग्राम समूह स्थापित किए। हैकर ने एक्सचेंज से कुल 300 बिटकॉइन (तब USD3.5 मिलियन के आसपास की कीमत) की मांग की वरना वे और अधिक डेटा प्रदान करते.

बायनेन्स दावों लीक हुआ डेटा फरवरी 2018 से था जब एक्सचेंज अपने केवाईसी सत्यापन की प्रक्रिया के लिए तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाता का उपयोग कर रहा था। हालाँकि कुछ सीommentators कह रहे थे इस घटना के लिए बिनेंस को सबसे ज्यादा दोष उठाना चाहिए.

स्थिति को मापने के लिए, बिनेंस ने किसी को भी इनाम की पेशकश की जो हैकर की पहचान करने के लिए जानकारी प्रदान कर सकता है। हालांकि ऐसा नहीं लगता है कि हैकर पाया गया है.

इस बीच, एक्सचेंज की पेशकश की आजीवन वीआईपी सदस्यता, और प्रभावित उपयोगकर्ताओं के लिए तरजीही व्यापार शुल्क और सेवाएं.

क्या बायनेन्स 2020 में सुरक्षित है?

हमने देखा है कि कई एक्सचेंज हैक का शिकार हो जाते हैं। कुछ, जैसे कि क्रिप्टोपिया एक्सचेंज हैक इतना गंभीर था कि एक्सचेंज लिक्विडेशन में चला गया और उपयोगकर्ता अपने फंड को वापस लेने में असमर्थ थे.

दुनिया के सबसे बड़े एक्सचेंज के रूप में बायनेन्स स्पष्ट रूप से हैकर्स के लिए एक प्रमुख लक्ष्य होगा। दरअसल 2019 में 2 हैक्स ने इसका प्रदर्शन किया। हालांकि बिनेंस ने अपने बीमा फंड से प्रभावित उपयोगकर्ताओं को मुआवजा देकर और उन्हें विभिन्न लाभों के साथ प्रदान करके हैक को संभाल लिया.

तो क्या 2019 में अभी भी बेंस सुरक्षित है? हम यह कहते हैं कि ट्रैक रिकॉर्ड से, जब इसे हैक किया गया था तो एक्सचेंज आपके नुकसान को मापने के लिए कदम बढ़ाएगा। हालांकि हम जोर देते हैं कि कोई भी एक्सचेंज 100% सुरक्षित नहीं है। इसलिए हम आपके क्रिप्टोकरेंसी को एक्सचेंज से हटाने और ऑफलाइन हार्डवेयर वॉलेट में स्टोर करने के महत्व का पालन करते हैं। यह एकमात्र तरीका है जिसमें आप रहते हैं पूरी हिरासत आपकी क्रिप्टोकरेंसी का.

आपको कौन सा हार्डवेयर वॉलेट मिलना चाहिए? बाजार पर शीर्ष 3 हार्डवेयर पर्स की हमारी तुलना देखें। या लेजर नैनो एक्स, ट्रेज़ोर मॉडल टी और कीके के लिए व्यक्तिगत विस्तृत समीक्षा.

आप नीचे दिए गए लेज़र नैनो एस (नैनो एक्स के पूर्ववर्ती), ट्रेज़ोर मॉडल टी और कीपकी की तुलना करते हुए मेरे वीडियो को भी देख सकते हैं:

YouTube पोस्टर ट्रेजर मॉडल टी गाइड & समीक्षा करें: लेजर नैनो एस और कीपकी के साथ तुलना

निष्कर्ष: बायनेन्स पेशेवरों और विपक्ष

पेशेवरों

  • दुनिया की सबसे बड़ी व्यापारिक मात्रा के साथ विनिमय.
  • हैक होने पर प्रभावित उपयोगकर्ताओं को उपाय करने के लिए कदम उठाने का ट्रैक रिकॉर्ड.
  • प्रतिस्पर्धी ट्रेडिंग शुल्क.
  • बड़ी मात्रा में समर्थित क्रिप्टोकरेंसी.
  • बहुत सी अनोखी सेवाएँ और सुविधाएँ प्रदान करता है.

विपक्ष

  • केवाईसी सत्यापित खाता बनाने में 2 सप्ताह का समय लग सकता है.
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी खरीदते समय समस्या.

यहाँ Binance के लिए साइन अप करें: 

25 अप्रैल 2020 को अपडेट किया गया: पुरानी सामग्री और लिंक को हटा दिया गया। अद्यतित समीक्षा तालिका और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

{{ "@ प्रसंग": "http://schema.org/", "@प्रकार": "उत्पाद", "ब्रांड": "बायनेन्स", "नाम": "बायनेन्स एक्सचेंज", "छवि": "https://mk0boxminingmedysvof.kinstacdn.com/wp-content/uploads/2017/12/binancelogowhite.png", "विवरण": "बायनेन्स दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जिसमें सबसे बड़ा कार्बनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है। इसके कई विशिष्ट संस्करण हैं, जिनमें Binance, Binance US, Binance Jersey और Binance DEX शामिल हैं। इस समीक्षा में हम उनकी विभिन्न विशेषताओं और विवादों पर प्रकाश डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है.", "समीक्षा": { "@प्रकार": "समीक्षा", "शीर्षक": "बिनेंस एक्सचेंज रिव्यू – तुलना, शुल्क और कार्य", "नाम": "बायनेन्स एक्सचेंज", "विवरण":"बायनेन्स दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जिसमें सबसे बड़ा कार्बनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है। इसके कई विशिष्ट संस्करण हैं, जिनमें Binance, Binance US, Binance Jersey और Binance DEX शामिल हैं। इस समीक्षा में हम उनकी विभिन्न विशेषताओं और विवादों पर प्रकाश डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। तो क्या 2019 में अभी भी बेंस सुरक्षित है? हम कहेंगे कि ट्रैक रिकॉर्ड से, जब इसे हैक किया गया था तो एक्सचेंज आपके नुकसान को मापने के लिए कदम बढ़ाएगा। हालांकि हम जोर देते हैं कि कोई भी एक्सचेंज 100% सुरक्षित नहीं है। इसलिए हम आपके क्रिप्टोकरेंसी को एक्सचेंज से हटाने और ऑफलाइन हार्डवेयर वॉलेट में स्टोर करने के महत्व का पालन करते हैं। यह एकमात्र तरीका है जिसमें आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी की पूरी कस्टडी रखते हैं.", "mainEntityOfPage": "https://boxmining.com/binance-exchange-review/", "समीक्षा करें": "बायनेन्स दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जिसमें सबसे बड़ा कार्बनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है। इसके कई विशिष्ट संस्करण हैं, जिनमें Binance, Binance US, Binance Jersey और Binance DEX शामिल हैं। इस समीक्षा में हम उनकी विभिन्न विशेषताओं और विवादों पर प्रकाश डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है. ", "दिनांकित": "2019-11-1", "समीक्षा करना": { "@प्रकार": "रेटिंग", "रेटिंगवैल्यू": "4.5", "सबसे खराब":"०", "सर्वश्रेष्ठ रेटिंग": "५" }, "लेखक": { "@प्रकार": "व्यक्ति", "नाम": "एंजेला वांग" }, "प्रकाशक": { "@प्रकार": "संगठन", "नाम": "बॉक्सिंग", "प्रतीक चिन्ह": { "प्रकार": "ImageObject", "यूआरएल": "https://mk0boxminingmedysvof.kinstacdn.com/wp-content/uploads/2019/06/Boxmining-Logo.jpg" }}}, "प्रस्तावों": { "@प्रकार": "प्रस्ताव", "कीमत": "USD", "कीमत": "0.00", "यूआरएल":"https://pit.blockchain.com" }}

पूछे जाने वाले प्रश्न

एक्सचेंज इकोसिस्टम- बिनेंस जर्सी और बिनेंस डीईएक्स क्या है?

बिन्स जर्सी (Binance.je)

Binance जर्सी (बिनेंस.जे) उन उपयोगकर्ताओं के लिए Binance US के समान है जो US नागरिक नहीं हैं। मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  • Fiat (USD / EUR) के साथ क्रिप्टोकरेंसी खरीदें / बेचें.
  • यूके और कुछ यूरोपीय देशों के बैंकों के लिए बैंक खाता लिंक करना.

Binance DEX (Binance.org)

बायनेक्स DEX (Binance.org) को बिनेंस चेन के रूप में भी जाना जाता है। मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  • यह Binance के अपने Binance Chain blockchain पर विकसित एक विकेन्द्रीकृत विनिमय है;
  • उपयोगकर्ता अपनी निजी चाबियों और निधियों का संरक्षण और नियंत्रण बनाए रखते हैं। इसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता के फंड हैक या एक्सचेंज क्लोजर के लिए बहुत कम असुरक्षित हैं; तथा
  • केवल सीमा आदेश स्वीकार किए जाते हैं। अन्य एक्सचेंजों के विपरीत, Binance DEX लगातार ऑर्डर से मेल नहीं खाता है। बल्कि, यह आवधिक नीलामी का उपयोग करके प्राप्त खुले आदेशों से मेल खाता है.

Binance DEX के बारे में यहाँ और जानें.

किन देशों ने Binance Jersey और Binance DEX को स्वीकार किया?

बिन्स जर्सी (Binance.je)

Binance जर्सी निम्नलिखित देशों में उपलब्ध है:

अर्जेंटीना एस्वतिनी (पूर्व में स्वाज़ीलैंड) लिकटेंस्टाइन सिंगापुर
आर्मीनिया फिनलैंड लिथुआनिया स्लोवाकिया
ऑस्ट्रेलिया फ्रांस लक्समबर्ग स्लोवेनिया
ऑस्ट्रिया जर्मनी मकाउ दक्षिण अफ्रीका
आज़रबाइजान जिब्राल्टर माल्टा दक्षिण कोरिया
बेल्जियम यूनान मॉरीशस स्पेन
ब्राज़िल हॉगकॉग मेक्सिको स्वीडन
बुल्गारिया हंगरी मोनाको स्विट्ज़रलैंड
कनाडा आइसलैंड नीदरलैंड तुर्की
चिली आयरलैंड न्यूज़ीलैंड संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
क्रोएशिया इजराइल नॉर्वे यूनाइटेड किंगडम (यूके)
साइप्रस इटली पेरू उरुग्वे
चेक रिपब्लिक जमैका पोलैंड
डेनमार्क जर्सी पुर्तगाल
एस्तोनिया लातविया रोमानिया

Binance DEX (Binance.org)

Binance DEX निम्नलिखित को छोड़कर अधिकांश अन्य देशों में उपलब्ध है:

अमेरीका अल्बानिया बेलोरूस बोस्निया
बर्मन केंद्रीय अफ्रीकन गणराज्य कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य कोरिया डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक
कोटे डी ‘आइवर यूक्रेन का क्रीमिया क्षेत्र क्रोएशिया क्यूबा
हर्जेगोविना ईरान इराक कोसोवो
लेबनान लाइबेरिया लीबिया मैसेडोनिया
मोलदोवा सर्बिया सोमालिया सूडान
दक्षिण सूडान सीरिया वेनेजुएला यमन
जिम्बाब्वे

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me