अतार्किक तर्क: यह अमूल्य क्लासिक कभी के रूप में प्रासंगिक है

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री रॉबर्ट शिलर द्वारा तर्कहीन विपुलता अब अपने तीसरे संस्करण में है और हमेशा की तरह प्रासंगिक है। बाजार मनोविज्ञान और मूल्य आंदोलनों पर इसके प्रभाव का एक अध्ययन, यह उन कुछ बलों में एक विस्तृत अंतर्दृष्टि देता है जो अस्थिर मूल्य वृद्धि, या वित्तीय बुलबुले को चलाते हैं, और कुछ कारकों की जांच करते हैं जो निवेशकों को शेयर बाजार व्यवहार की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकते हैं.

इस ट्रेडिंग शिक्षा लेख आपको इस अमूल्य वित्त पुस्तक पर एक संक्षिप्त नज़र देगा.

शिलर, येल में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर और आर्थिक दृष्टिकोण के लिए एक नियमित योगदानकर्ता, उच्च अटकलें और अचानक गिरावट के ऐतिहासिक उदाहरणों के विस्तृत विस्तार के साथ शुरू होता है, जिसमें 1929 के कुख्यात महान दुर्घटना और 2008 की वित्तीय संकट के बाद महान मंदी शामिल है, जैसा कि 1901, 1966 और 2000 में चोटियों और गर्तों का अनुभव हुआ। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि स्टॉक मार्केट की अस्थिरता को मौलिक ड्राइवरों द्वारा समझाया नहीं जा सकता है, जबकि यह पूछते हुए प्रतीत होता है कि न्यूयॉर्क से फ्रैंकफर्ट तक, बाजार क्यों समान रूप से एक साथ चलते हैं?.

इसे अमेज़न पर खोजें >> तर्कहीन विपुल पुस्तक

पुस्तक का उद्देश्य वित्तीय बुलबुले के आसपास की परिस्थितियों में कुछ विज्ञान की खोज करना है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि निवेशक ‘झुंड मानसिकता’ के पहलुओं और सफलता की कहानियों के प्रसार किस तरह की प्रतिक्रिया लूप बना सकते हैं जो मूल्य मुद्रास्फीति को नियंत्रण से बाहर कर देता है। वित्तीय बुलबुले की घटना के आसपास के राजनीतिक, समाजशास्त्रीय और संरचनात्मक कारकों की गहन चर्चा पाठकों को एक अंतर्दृष्टि देती है बाजार व्यवहार को प्रभावित करने वाले वास्तविक दुनिया प्रभाव.

शिलर ने चक्रीय रूप से समायोजित मूल्य-से-आय (सीएपीई) अनुपात का विवरण दिया, जिसका उद्देश्य मुद्रास्फीति और अन्य व्यापक आर्थिक बलों को ध्यान में रखते हुए एक कंपनी का स्थिर मूल्यांकन बनाना है। विशेष रूप से, पिछली शताब्दी में, सीएपीई ने बाजार की चोटियों के समान ही वृद्धि की है, जिससे यह संभावित रूप से विश्वसनीय संकेत बन जाता है जब एक वित्तीय बुलबुला ‘फट’ के बारे में होता है, जो सभी प्रकार के निवेशकों के लिए अमूल्य जानकारी है.

You might also like: बुरे व्यापार की आदतें बंद करो!

जब एलन ग्रीनस्पैन ने पहली बार वाक्यांश गढ़ा "तर्कहीन अधिकता" 1996 की उछाल और इसे दूर करने वाली मानसिकता का वर्णन करने के लिए 1996 में, वह तर्क के प्रश्न के दशकों में बुला रहा था जिसने बाजार के व्यवहार की उचित तर्कसंगतता का समर्थन किया। शिलर ने यह विचार लिया कि अन्य, कहीं अधिक हो सकता है मानवीय कारक जो कीमतों को चलाते हैं और हर आर्थिक बुलबुले के दौरान हमारे द्वारा देखे गए कीमतों में वृद्धि होती है। वास्तव में, कई मायनों में, उन्होंने बाजार की तर्कसंगतता के विचार को पूरी तरह से फेंक दिया, इसके बजाय यह दर्शाता है कि कैसे बुलबुले “लाखों लोगों द्वारा उदासीन सोच के संयुक्त प्रभाव का परिणाम थे … अपनी भावनाओं, यादृच्छिक दृष्टिकोण और धारणाओं से काफी प्रेरित हुए। पारंपरिक ज्ञान।”

ऑनलाइन ट्रेडिंग सीखें

इर्रेशनल एक्सक्यूबेंस न्यूयॉर्क टाइम्स का बेस्टसेलर था अपनी पहली रिलीज़ से, और यह अप टू डेट संस्करण, ब्रांड की नई सामग्री और मौजूदा अंतर्दृष्टि के साथ अपने ज़बरदस्त खुलासे को जोड़ता है, जिसमें बॉन्ड मार्केट पर एक नया अध्याय भी शामिल है।.

पहले डॉट कॉम और हाउसिंग बबल्स के लिए अलार्म बढ़ा दिया गया था, अब शिलर चेतावनी दे रहा है कि 2008 के वित्तीय संकट का सामना करने वाले सबप्राइम बूम के नतीजों के बावजूद तर्कहीन अतिउत्साह के संकेत एक बार और निवेशकों के बीच देखे जा सकते हैं। जैसे ही अमेरिका में स्टॉक की कीमतें बढ़ती हैं और दुनिया के कई हिस्सों में घर की कीमतें बढ़ जाती हैं, यह वर्तमान उछाल बाजार की तर्कसंगतता के विचार और शिलर के सिद्धांत के लिए वजन जोड़ने के लिए एक और उदाहरण साबित हो सकता है बाजार में अस्थिरता मनोवैज्ञानिक रूप से संचालित घटना है जो परिसंपत्ति बाजारों के लिए निहित है.

इसे भी देखें: द एनिग्मा जे पॉल गेट्टी, द रिचेस्ट मैन इन द वर्ल्ड

बिज़नेस इनसाइडर ने इसके बीच इर्रेशनल एक्सक्यूबरेंस के इस तीसरे संस्करण को सूचीबद्ध किया बाजारों पर शीर्ष पुस्तकें अवश्य पढ़ें, यह एक बुला रहा है ‘सबसे महत्वपूर्ण वित्त पुस्तकें’, बताते हुए "जैसा कि हम सभी, सामान्य अमेरिकी और पेशेवर निवेशक एक जैसे होते हैं, हमारी हैडलेस बबल इकोनॉमी, मलबे की अंतर्दृष्टि और शांत चेतावनी, और इस किताब में शिलर मार्शल्स के मलबे से क्रॉल पहले से कहीं अधिक अदृश्य हैं।."

तर्कहीन अतिउत्साह के लिए पुस्तक की स्पष्ट व्याख्या न केवल स्टॉक मार्केट के प्रति उत्साही के लिए आदर्श है, बल्कि सामान्य पाठक के लिए भी उपयुक्त है. ट्रेडिंग शिक्षा वित्तीय बुलबुले के पीछे वास्तविक दुनिया के ड्राइवरों में अंतर्दृष्टि की मांग करने वाले सभी लोगों को इस क्लासिक पुस्तक के अद्यतन और विस्तारित संस्करण को पढ़ने की सलाह देते हैं। ट्रेडिंग या स्टॉक मार्केट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आज ही हमारे किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें, हमें आपकी बात सुनकर खुशी होगी!

याद मत करो: 8 सवाल जवाब से पहले आप एक निवेश करें


अगर आपको यह आर्टिक पढ़ने में मज़ा आयाट्रेडिंग एजुकेशन से ले, कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

स्रोत:

[1] https://stocktraderblog.com/2017/02/15/irrational-exuberance/ []
Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map