पीटर लिंच – स्टॉक पिकिंग एक्सपर्ट की तरह निवेश करें

पीटर लिंच की तरह निवेश कैसे करें

लिंच का अधिकांश निवेश "सिद्धांतों" बल्कि सीखना आसान है.

पीटर लिंच को व्यापक रूप से सभी समय के सबसे अच्छे निवेशकों में से एक माना जाता है, जब स्टॉक मार्केट की बात आती है, तो पीटर लिंच का मैजिक टच होता है। दुनिया में सबसे बड़ी में $ 20 मिलियन म्यूचुअल फंड, फिडेलिटी मैगलन को चालू करने की उनकी 80 की उपलब्धि का मतलब है कि कुछ लोग उन्हें वॉरेन बफे से भी बेहतर मानते हैं.

वास्तव में, इस प्रसिद्ध निवेशक द्वारा साझा किए गए टिप्स रिचर्ड इवांस के साथ हाल ही में एक टेलीग्राफ लेख प्रदर्शित करता है कि उसकी निवेश रणनीतियों वास्तव में बिल्कुल भी जादुई नहीं हैं। इसके बजाय, ताज़ा करने के लिए पृथ्वी की सलाह शामिल है "किसी भी विचार में निवेश न करें जिसे आप क्रेयॉन के साथ चित्रित नहीं कर सकते" तथा "आप जो जानते हैं उसमें निवेश करें". दूसरे शब्दों में, उनका ध्यान बाजारों के लिए व्यावहारिक, जमीनी दृष्टिकोण पर है.

क्या पेचीदा है कि लिंच अपने डेस्क से कई बेहतरीन विचारों को प्राप्त करने का दावा करता है। इसके बजाय, वह घर पर अपनी प्रेरणा, शॉपिंग मॉल या फास्ट फूड चेन में पाता है। उदाहरण के लिए, उन्हें डंकिन डोनट्स में निवेश करने के लिए प्रेरित किया गया था क्योंकि वे कॉफी से बहुत प्यार करते थे। उन्होंने कहा, वह इन असाधारण अंतर्दृष्टि पर केवल निवेश के फैसले को आधार नहीं बनाता है – बल्कि, वे उसके लिए उत्प्रेरक हैं जो गहन रूप से कंपनियों पर गहन शोध कर रहा है।.

वह अपने ज्ञान को शुरुआती लोगों के साथ साझा करने के लिए तैयार है। लोकप्रिय लिंच पुस्तकों में शामिल हैं "वॉल स्ट्रीट पर एक", जहां वह शौकीनों को सलाह देता है कि पेशेवरों को कैसे हराया जाए, और "कमाना सीखो", जहां वह शेयर बाजार के बुनियादी सिद्धांतों को साझा करता है, वह दावा करता है कि कई अनुभवी निवेशक भी नहीं जानते हैं.

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप कैसे बुद्धिमानी से निवेश कर सकते हैं जैसे पीटर लिंच तरीका:

दो सबसे आम गलतियों से बचें

सबसे आम गलतियों से बचें, पीटर लिंच निवेश टिप्स

लिंच के अनुसार, दो बड़ी त्रुटियां हैं जो निवेशक अक्सर करते हैं। पहले एक कंपनी के लिए बहुत अधिक कीमत चुका रहा है जो तेजी से बढ़ रही है। वह इसकी वजह बताते हैं "एक महान उद्योग जो तेजी से बढ़ रहा है वह बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करता है और बहुत से प्रतियोगी".

दूसरी गलती उन व्यवसायों से सस्ते शेयरों को खरीदना है जिन्होंने वास्तव में बढ़ना बंद कर दिया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यदि व्यवसाय का विस्तार नहीं हो रहा है, तो आपके निवेश के फलने-फूलने की बहुत कम संभावना है। तो अपना शोध करो.

केवल वही खरीदें जो आप समझते हैं

यदि आप निवेश करने जा रहे हैं, तो उन कंपनियों, उत्पादों या उद्योगों को चुनें जिन्हें आप पहले से ही वास्तव में अच्छी तरह से और आदर्श रूप से जानते हैं, जो भावुक हैं.

इस तरह, आप जिस चीज में निवेश कर रहे हैं उसकी सहज समझ होने की अधिक संभावना है, साथ ही आपके पास उस उद्योग का गहराई से अध्ययन करने का अभियान होगा। अनिवार्य रूप से, जितना अधिक आप किसी कंपनी के बारे में जानते हैं, उतना ही आप उसके भाग्य में सूक्ष्म बदलाव के लिए तैयार होंगे। एक सरल उदाहरण का उपयोग करते हुए, यदि आप अपने पसंदीदा पिज्जा रेस्तरां श्रृंखला में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, लेकिन विभिन्न शाखाओं में आगंतुकों के गिरने की सूचना देते हैं, तो यह एक बुरा संकेत हो सकता है.

संक्षेप में, आपके पोर्टफोलियो को आपके व्यक्तिगत जुनून, ज्ञान और अनुभव को प्रतिबिंबित करना चाहिए। आखिरकार, अगर आप उद्योग के बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं, तो कृषि में पैसा डालने का क्या मतलब है? कोई बात नहीं कैसे "होशियार" एक निवेश हो सकता है, यह स्मार्ट नहीं है यदि आप इस पर चिपके नहीं हैं.


अपना होमवर्क करें

कंपनियों का विश्लेषण, पीटर लिंच निवेश टिप्स

लिंच ने कंपनियों, उद्योगों और बाजारों का जुनूनी विश्लेषण किया, जिससे उन्हें समझना उनका मिशन बन गया। उन्होंने यह भी दृढ़ता से विश्वास किया कि स्टॉक की उच्चतम मात्रा का मूल्यांकन संभव है – इस तरह, वह सबसे अच्छा खोजने के लिए उनकी तुलना और विपरीत कर सकता है। ऐसा करने के लिए, उन्होंने बेहतर तुलना, गणना और भविष्यवाणियां करने के लिए उनकी मदद करने के लिए निवेश की एक सीमा का उपयोग किया.

माना जाता है कि, ये मेट्रिक्स पहले से कठिन लग सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप इनका उपयोग करना शुरू कर देंगे, तो वे दूसरी प्रकृति बन सकते हैं। तो बिक्री के प्रतिशत, मूल्य-से-आय अनुपात, ऋण-से-इक्विटी अनुपात, पुस्तक मूल्य और नकद स्थिति जैसी अवधारणाओं पर स्वाट करने के लिए तैयार रहें.

यदि आप शेयरों में अपने पैसे का निवेश करने के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो आपको संभावित चैंपियन और डूड के बीच अंतर बताने के लिए सीखने में अपनी दिमागी ताकत का निवेश करके शुरू करना चाहिए। तो पता करें कि एक मास्टर निवेशक कौन से टूल का उपयोग करता है, तो सूट का पालन करें.

कोई भी रातों-रात स्टॉक-पिकिंग विशेषज्ञ नहीं बन जाता, लेकिन पीटर लिंच जैसे दिग्गज से सीखकर, हम कई शुरुआती गलतियों से बच सकते हैं। किताबों में उनके कौशल का अध्ययन करके शुरू करें "वॉल स्ट्रीट पर एक" तथा "कमाना सीखो", तो अपने पैसे बढ़ने के लिए तैयार हो जाओ.

यदि आप पीटर लिंच की तरह निवेश करने के लिए गंभीर हैं तो नीचे दी गई उनकी पुस्तकों को पढ़ना शुरू करें:

इसे अमेज़न पर खोजें >> पीटर लिंच द्वारा वॉल स्ट्रीट बुक पर एक

  • कमाना सीखो

इसे अमेज़न पर खोजें >> पीटर लिंच द्वारा पुस्तक अर्जित करना सीखें

  • सड़क पर पिटाई

इसे अमेज़न पर खोजें >> पीटर लिंच द्वारा स्ट्रीट बुक की पिटाई

प्रमुख बिंदु

यदि आप पीटर लिंच की तरह निवेश करना चाहते हैं, तो स्टॉक रीपिंग एक्सपर्ट यहां बताएं कि आपको क्या करना है:

  • व्यापार और शेयर बाजार के ज्ञान का एक ठोस आधार प्राप्त करें
  • केवल उन कंपनियों में निवेश करें जिन्हें आप समझ सकते हैं
  • छोटी कंपनियों को नजरअंदाज न करें कि वॉल स्ट्रीट अनदेखी है
  • गहन शोध करें
  • लंबी अवधि के दिमाग की योजना के साथ निवेश करें

जबकि पीटर लिंच ने अपने करियर के दौरान जितना अच्छा रिटर्न हासिल किया, उसकी गारंटी देने का कोई तरीका नहीं है, उनके तरीकों को सीखना और उनकी किताबें पढ़ना आपको बेहतर स्थिति में ला सकता है।.

अगर आपको पीटर लिंच – स्टॉक पिकिंग एक्सपर्ट इन ट्रेडिंग एजुकेशन जैसे निवेश पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map