एक निवेश डरावनी कहानी!

एक निवेश की डरावनी कहानी: बहुत जल्दी बेचना

उन सभी गलतियों में से, जो निवेशक डरते हैं, एक शेयर को बहुत जल्दी बेच देते हैं – और फिर इसे मूल्य में चढ़ता हुआ देखना – सबसे बड़ा होना चाहिए। आज हम एक ऐसे निवेशक से सुनते हैं, जिन्होंने इसका अनुभव किया.

क्या हुआ?

लेखक और ब्लॉगर पर द मोटली फूल, मैट फ्रैंकल ने बताया कि कैसे तीन प्रमुख शेयरों को बेचने का फैसला करते समय उन्होंने एक गलती की। एक ठोस और अनुभवी निवेशक के रूप में, उन्हें गलतियाँ करने की आदत थी – और आज़ादी से स्वीकार करते हैं कि यह करने की क्षमता थी इन गलतियों से सीखें इससे उन्हें स्टॉक खरीदने और बेचने में अपने कौशल और आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद मिली। लेकिन बहुत जल्दी बेचने का जोखिम अभी भी बना हुआ है – क्योंकि वह अपनी लागत का पता लगाने वाला था!

मैट बताते हैं कि उनके निवेश के करियर के दौरान कुछ मौके आए थे, जहां उन्होंने एक ठोस स्टॉक बेचने से पहले अपनी पूरी कीमत हासिल कर ली थी, भले ही उन्हें लंबे समय में कारोबार पर पूरा भरोसा था – उनकी वजह से पहले स्थान पर खरीद करने से पहले अनुसंधान और विश्लेषण.

तीन स्टॉक बिक्री त्रुटि

स्टॉक मूल्य चार्ट

मैट के लिए तीन स्टॉक प्रमुख उदाहरणों के रूप में खड़े हैं कि कैसे एक शुरुआती बिक्री हजारों पाउंड मूल्य के एक चूक के अवसर को जन्म दे सकती है.

पहला टेस्ला मोटर्स था – जिसे NASDAQ पर TSLA के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। मूल रूप से एक बुद्धिमान निवेश निर्णय, शेयर में 100% से अधिक तेजी से मूल्य में वृद्धि हुई। मैट ने आईपीओ के बाद 2011 में स्टॉक खरीदा था। उस समय इसकी कीमत 23 डॉलर प्रति शेयर थी। टेस्ला का उस समय एक एकल उत्पाद बाजार था – प्रभावशाली रोडस्टर – लेकिन मोटर निर्माण नेता के रूप में अभी तक अप्रमाणित नहीं था। 2012 तक, इसका मॉडल 5 कार रिलीज़ प्रशंसा प्राप्त कर रहा था और कंपनी का स्टॉक बढ़ रहा था। मैट ने इस बिंदु पर $ 58 पर एक शेयर बेच दिया – और फिर देखा कि कंपनी का बाजार मूल्यांकन जारी है! लेखन के समय, टेस्ला $ 300 प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था…

You might also like: यह गाय बेहतर के लिए आपकी वित्तीय स्थिति बदल सकती है

दूसरी त्रुटि यूनिवर्सल डिस्प्ले के साथ थी। मैट का मानना ​​था कि OLED डिस्प्ले के लिए बाजार आने वाले वर्षों में तेजी से विस्तार करने के लिए तैनात किया गया था, इसलिए उन्होंने 2013 में फर्म में $ 25 प्रति शेयर के लिए खरीदा। कुछ ही महीनों बाद उन्होंने स्टॉक 49 डॉलर में कारोबार किया। यह विश्वास के बावजूद था कि OLED बाजार का विकास अभी भी जारी है और कंपनी को इसमें नेतृत्व करने के लिए अच्छी तरह से रखा गया था। फिर से, अपने स्थान पर बिकने के बाद, वह बढ़ते भाव के साथ शेयर 200 डॉलर से ऊपर चढ़ने के लिए देखा!

तीसरी त्रुटि शुरुआती निवेशकों के लिए एक आम थी – बाजार को ‘हरा’ करने के प्रयास में अल्पकालिक लाभ और बदलते पदों के लिए व्यापार करने की मांग. अधिक अनुभवी निवेशक बाजार और उन कंपनियों का विश्लेषण करने में अपना समय बिताते हैं जो वे रुचि रखते हैं और लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए अपने कारणों का विश्लेषण करते हैं; कभी-कभी जल्द ही बेचने के इरादे के बजाय ‘खरीद और पकड़’ की रणनीति अपनाते हैं.

फिर, मैट ने कठिन तरीका सीखा। उन्होंने 2004 में NASDAQ एक्सचेंज में केवल 2.53 डॉलर प्रति शेयर पर रेप्लिजेन में खरीदा था। बायोटेक फर्म तब बहुत कम लगती थी और उन्होंने अपने 1000 शेयरों के मूल निवेश को खरीद मूल्य से थोड़ा ऊपर बेचा। फिर – और महत्वपूर्ण रूप से – वह अभी भी फर्म के मूल्य और लंबी अवधि के लिए क्षमता में विश्वास करता था। आज, कंपनी अपने उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है और इसके शेयर लगभग $ 38 प्रति शेयर के लिए व्यापार करते हैं। अगर मैट उन पर होता, तो उन्हें 1,400% का अनुमानित लाभ मिलता।!

लोग यह भी पढ़ें: अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए 7 कदम


टेकअवे

शेयर बेचने के लिए रणनीतिक निर्णय

हमेशा ऐसा समय होगा जब किसी शेयर को बेचने के लिए समझ में आता है। यहां तक ​​कि वॉरेन बफे जो ‘खरीद और पकड़’ दृष्टिकोण के एक प्रसिद्ध चैंपियन हैं, जब आवश्यक हो तो अपनी कुछ होल्डिंग्स को बेचने के लिए रणनीतिक निर्णय लेंगे। लेकिन ये बाजार की चाल या अल्पकालिक लाभ के जवाब में कभी घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया नहीं हैं। सबसे बुद्धिमान निवेशक वास्तव में उन कंपनियों और बाजारों को समझने में समय बिताते हैं जो वे निवेश करते हैं और फिर लंबी अवधि के लिए निर्णय लेते हैं। इसका मतलब यह है कि वे उन कारकों के लिए बाजार को स्कैन करना जारी रख सकते हैं जो मूल रूप से अपने निवेश के लिए परिदृश्य को बदल सकते हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर अल्पकालिक उतार-चढ़ाव का कारण बनते हैं जिससे स्टॉक की कीमतें लगातार बढ़ती हैं और गिरती हैं। पहले स्थान पर किए गए अनुसंधान और विश्लेषण में विश्वास और विश्वास रखने से, वे अपनी मान्यताओं और रणनीति को फिर से देख सकते हैं, यह देख सकते हैं कि वे अभी भी सही हैं और फिर उनके निवेश की स्थिति बनाए रखने के लिए आत्मविश्वास है.

शेयर बाजार में शिक्षा स्टॉक मार्केट निवेशक के रूप में पूरी तरह से सफलता की कुंजी है। अच्छी खबर यह है कि यह सीखना मुश्किल नहीं है कि बाजार कैसे काम करता है, खासकर आधुनिक डिजिटल टूल और तरीकों के साथ. ट्रेडिंग शिक्षा महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि, ज्ञान और कौशल प्रदान कर सकते हैं, जो आपको लंबी अवधि के लिए एक सफल निवेशक बनने की आवश्यकता है, भले ही आप वर्तमान में स्टॉक मार्केट कैसे काम करते हैं इसकी थोड़ी सी जानकारी के साथ एक पूर्ण शुरुआत है। अधिक जानकारी प्राप्त करें और उन रहस्यों को जानें जो पेशेवर हमारे पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण सामग्री के साथ आनंद लेते हैं.

यदि आपको ट्रेडिंग शिक्षा के इस लेख को पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

आप मैथ्यू फ्रेंकल का मूल लेख पढ़ सकते हैं यहां.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map