स्टेनली ड्रुकेंमिलर – द आइकोनिक फॉरेक्स ट्रेडर

स्टेनली ड्रुकेंमिलर का जन्म 1950 के दशक में पिट्सबर्ग में हुआ था और यह इतिहास के सबसे सफल व्यापारियों में से एक बन गया। उन्होंने फंड ड्यूक्सने कैपिटल की स्थापना 28 पर की और 2010 में फंड के बंद होने तक दर्ज किए गए कुछ उच्चतम वार्षिक रिटर्न दिए। यह फंड 1981 में एक मिलियन डॉलर के साथ खुला और 12 अरब डॉलर से अधिक संपत्ति के साथ बंद हुआ। उस समय के दौरान, ड्रुकेंमिलर ने आमतौर पर प्रति वर्ष 30% से अधिक आरओआई की वार्षिक दरें प्राप्त कीं.

1992 में, जॉर्ज सोरोस ने प्रसिद्ध रूप से बैंक ऑफ इंग्लैंड को तोड़ दिया पाउंड को छोटा करके, यूके को ईईआर छोड़ने के लिए मजबूर किया और इस प्रक्रिया में $ 1 बिलियन का लाभ कमाया। ड्रुकेंमिलर व्यापार के पीछे का आदमी था, वह आदमी जिसने यह देखा कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के पास विदेशी मुद्रा भंडार में कमी है और पाउंड का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है, जिससे बड़ी समस्याओं को आमंत्रित किए बिना ब्याज दरों को बढ़ाना असंभव है।. ड्रुकेंमिलर ने इसे देखा और बाकी इतिहास है.

ड्रुकेंमिलर ऋषि

स्टेनली ड्रुकेंमिलर

ड्रुकेंमिलर में अंतर्दृष्टि, ज्ञान और रणनीतियों के शब्दों की एक भीड़ है जो किसी भी महत्वाकांक्षी व्यापारी या अनुभवी पुराने हाथ से लाभान्वित होंगे, जिनमें से एक यह है कि सफलतापूर्वक व्यापार करते समय भी आक्रामक बने रहना है। कई फंड मैनेजर मुनाफे में ताला लगाते हैं अगर वे जल्दी अच्छा कर रहे हैं. ड्रुकेंमिलर का मानना ​​है कि आक्रामक रूप से व्यापार करने का अधिकार जीतने के बाद, आपको पुरस्कार जारी रखना चाहिए.

अपने करियर की शुरुआत में, ड्रुकेंमिलर ने बैंकिंग उद्योग पर एक रिपोर्ट बनाई जिससे वह बहुत खुश थे। हालाँकि, उनके बॉस ने इसे देखा और कहा कि यह उस कागज के लायक नहीं था जिस पर लिखा गया था। हालांकि यह आकर्षक डेटा के लिए एक कॉर्नियास था, लेकिन इसने इस मौलिक सवाल का जवाब नहीं दिया कि शेयर की कीमतें क्यों और नीचे गईं.

ड्रुकेंमिलर ने इसे फट दिया, फिर से शुरू किया और मूल्य आंदोलनों के लिए एक उच्च सहसंबंध के साथ सभी कारकों को अलग करने पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, फिर भी उनका दावा है कि कई विश्लेषक अभी भी इस कोर विश्लेषण को याद करते हैं.

आपको यह भी पसंद आ सकता है: क्या विदेशी मुद्रा सिग्नल लाभ कमाने में उपयोगी हैं?

ड्रुकेंमिलर के महत्व पर जोर देता है अपनी सफलताओं का अनुकूलन. यह केवल इस बारे में नहीं है कि आप कितनी बार सफल या असफल होते हैं; यह इन सफलताओं और विफलताओं को मापने के बारे में है। यदि आपको किसी व्यापार में विश्वास है, तो आक्रामक रहें, लेकिन बहुत अधिक लाभ उठाने का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दें। वह कहते हैं कि अगर यह ओवर-लीवरेज हो जाता है, तो भी एक महान व्यापार बहुत पैसा खो सकता है.

अंत में, अपने बाजार में प्रवेश के लिए निर्धारक के रूप में मूल्यांकन का उपयोग करते समय सतर्क रहें। ड्रुकेंमिलर का मानना ​​है कि द दो सबसे महत्वपूर्ण कारक तरलता और तकनीकी विश्लेषण हैं. मूल्यांकन आपको मार्गदर्शन दे सकता है कि बाजार कितना आगे बढ़ सकता है, लेकिन तरलता बाजार की चाल के लिए प्रमुख उत्प्रेरक है और व्यापक तकनीकी विश्लेषण तरलता का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शक है।.

ड्रुकेंमिलर ने बड़ा दांव लगाया

सही मौका आने पर ड्रुकेंमिलर बड़ा दांव लगाता है

ड्रुकेंमिलर ने अपने दृष्टिकोण का श्रेय अपने दोस्त और संरक्षक जॉर्ज सोरोस को दिया, जिन्होंने कहा कि "लंबी अवधि के रिटर्न के निर्माण का तरीका पूंजी संरक्षण है". सोरोस निवेश महानों में से एक से जुड़ा हुआ है, वारेन बफ़ेट जिन्होंने प्रसिद्ध रूप से नियम नंबर 1 कहा: कभी पैसा मत खोना; नियम नंबर 2: नियम नंबर 1 को न भूलें.


ड्रुकेंमिलर ने बड़े स्तर पर दांव लगाने के लिए अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण किया जब सही अवसर खुद को प्रस्तुत किया और इस संबंध में सोरोस, बफे और ब्रूस कोवनेर जैसे दिग्गज व्यापारियों के समान है। जाहिर है, मनी मैनेजमेंट में ड्रुकेंमिलर उत्कृष्ट थे, लेकिन वह था और अभी भी सीखने और अपनी बुद्धिमत्ता से गुजरने के लिए हमेशा तैयार है। जॉर्ज सोरोस का धन्यवाद जिन्होंने उन्हें घरेलू रन मारने का मूल्य सिखाया। जब आपके पास एक व्यापार पर एक विश्वास है और आप अच्छा कर रहे हैं, तो व्यापार को मुश्किल से मारो और जब तक आप घर और सूखे न हों, तब तक चलते रहें.

लोग यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे अमीर व्यापारियों से मिलते हैं 5

ड्रुकेंमिलर ए "परोपकारी" सूअर

‘यह एक सुअर होने के लिए साहस लेता है’, ड्रुकेंमिलर ने एक बार कहा था, जेरोम का संदर्भ, उनकी मेज पर पीले चीनी मिट्टी के बरतन सुअर, जब यह जानकर कि व्यापार पर एक सुअर और लालची कण्ठ है, तो वह उसे महान व्यापारियों में से एक बनाता है। अनुमानित $ 3 बिलियन के साथ सेवानिवृत्त होने के बाद, हालांकि, वह एक बहुत सक्रिय सामाजिक योगदानकर्ता है और समुदाय को उदारता से वापस देता है, जिससे वह अमेरिका के महान परोपकारी लोगों में से एक बन जाता है। कुछ भी नहीं है कि इसके बारे में पोर्सिन.

ड्रुकेंमिलर को अपनी क्षमता और इसे ले जाने के साहस में एक न्यायसंगत विश्वास था. वह व्यापारियों की एक भीड़ द्वारा शेरनी है और अब उन लोगों के लिए एक आइकन है जो एक ऐसी दुनिया को वापस देना चाहते हैं जो उनके लिए इतना उदार रहा है.

याद मत करो: विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए अंतिम गाइड

यदि आपको ट्रेडिंग शिक्षा के इस लेख को पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map