आपके विदेशी मुद्रा व्यापार अपेक्षाओं के प्रबंधन का महत्व

जब आप विदेशी मुद्रा बाजार पर व्यापार कर रहे हैं, तो विचार करने और सीखने के लिए बहुत सारे कारक हैं। एक व्यापारिक पत्रिका रखने और एक व्यापारिक रणनीति पर काम करने के लिए बाजार क्या कर रहा है, इस पर नज़र रखने से लेकर, आपको व्यस्त रखने के लिए बहुत कुछ होगा.

उम्मीदों पर ध्यान देने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है.

विदेशी मुद्रा में क्या उम्मीद है?

जीवन के रूप में, विदेशी मुद्रा बाजार पर ट्रेडिंग आपको अनुमान लगाती है कि क्या होगा और स्थितियों की उम्मीद करने के लिए कि आप कैसे भविष्यवाणी करते हैं। यह प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए अपेक्षित स्तर लाता है जिसे प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यदि आप व्यापार के इस हिस्से पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपनी भावनाओं की दया पर हैं.

लोग यह भी पढ़ते हैं: न्यूबॉय के लिए 5 गोल्डन फ़ॉरेक्स टिप्स

यह इतना आवश्यक क्यों है?

व्यापारिक भावनाएं सभी सफल विदेशी मुद्रा व्यापारियों के दुश्मन हैं. जब कोई व्यापार आपके द्वारा किए गए तरीके से नहीं चलता है या जब वह बाजार में वापस आता है तो वे आपको छोड़ देना चाहते हैं। किसी स्थिति के लिए हमारी भावनात्मक प्रतिक्रिया आमतौर पर उस समय पर आधारित होती है जो हम उस समय पर्यावरण के संदर्भ में होने की उम्मीद करते थे। जब यह काम करता है तो हम अच्छा महसूस करते हैं, जब यह बुरा नहीं लगता है.

विदेशी मुद्रा व्यापार और भावनात्मक अनुशासन

विदेशी मुद्रा व्यापार और भावनात्मक अनुशासन

तो यह विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए कैसे लागू होता है? अपेक्षाओं को पूरी तरह से दूर करना और मानसिक परेशानी या दर्द से पूरी तरह बचना भी उतना ही जवाब नहीं है.

ट्रेडिंग में भावनात्मक दर्द से बचने के लिए थोड़े समय के अंतराल में आपके पूरे ट्रेडिंग करियर के साथ खिलवाड़ हो सकता है। इसका कारण यह है कि हमारे दिमाग को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि कुछ महत्वपूर्ण है या दांव पर सफलतापूर्वक व्यापार करने में सक्षम होने का मतलब है, उम्मीद की एक डिग्री आवश्यक है, विरोधाभासी लगता है लेकिन बीच में कहीं है, खुशहाल माध्यम.

आपको यह भी पसंद आ सकता है: 3 चीजें सफल व्यापारी मत करो


हर किसी को उम्मीदें हैं – उन्हें प्रबंधित करना सीखें

उम्मीदें मानव होने का एक स्वाभाविक हिस्सा है जिसे आप बस से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। विदेशी मुद्रा व्यापार के साथ उनके लिए कुंजी उन्हें सफलतापूर्वक प्रबंधित कर रही है। समझने के लिए मुख्य चीजों में से एक है अपने ट्रेडों के आस-पास अवास्तविक अपेक्षाएं न रखें. एक ट्रेडिंग रणनीति के रूप में अवास्तविक उम्मीदों का उपयोग करना आपके खाते में हर बार प्रमुख पिप्स ला सकता है लेकिन वास्तव में लंबे समय तक सफलतापूर्वक काम करने की संभावना नहीं है। समय के साथ, संभावना है कि आप अपने अधिकांश ट्रेडों को खो देंगे और निराश या परेशान महसूस करना शुरू कर देंगे.

जब ऐसा होता है तो आप पूरी तरह से व्यापार छोड़ भी सकते हैं! यह सब केवल अधिक यथार्थवादी उम्मीदों के साथ शुरू होने से बचा जा सकता है और यह भी स्वीकार करना होगा जब आपकी रणनीति काम नहीं कर रही है जैसा आपने सोचा था कि यह होगा.

उम्मीद प्रबंधन के आसपास एक और क्लासिक उदाहरण है एक हारने वाले व्यापार पर लटका. सभी संकेत हैं कि आपको बाहर निकलना चाहिए लेकिन आप उन्हें अनदेखा करते हैं। कभी-कभी, आप गैर-मौजूद संकेतों की भी तलाश कर सकते हैं जो आपकी मूल अपेक्षाएं अभी भी सही थीं! आप बस इसे व्यापार पर अपनी मूल अपेक्षाओं को स्वीकार करने के लिए बहुत दर्दनाक मानते हैं और इसलिए आप पैसे खो देते हैं। इस स्थिति में, अपने नुकसान में कटौती करना बेहतर है और अपनी अगली स्थिति की योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित करें. आप समय के 100% सफल नहीं होंगे, यहां तक ​​कि सबसे अच्छे व्यापारियों के पास भी यह सफलता दर नहीं है लेकिन जब तक आप अपने नुकसान को कम कर रहे हैं और अपने सफल ट्रेडों पर लाभ ले रहे हैं, तब तक आप अपने आप को निरंतर लाभ के लिए बेहतर स्थिति में डाल देंगे।.

याद मत करो: विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने की राह: मुद्रा व्यापार सीखने में कितना समय लगता है

ट्रेडिंग करते समय अपेक्षाओं को प्रबंधित करना सीखें

विदेशी मुद्रा व्यापार करते समय उम्मीदों का प्रबंधन करना सीखें

इस लेख को पूरा करने के लिए, आपको हमेशा अपनी अपेक्षाओं और उनके साथ आने वाली भावनाओं से निपटना होगा। उन्हें इस तरह से प्रबंधित करना सीखना जो आपको भावनाओं के बिना व्यापार करने की अनुमति देता है और यह भी कि बाजार क्या कर रहा है के कठिन तथ्यों को स्वीकार करना समग्र सफलता की कुंजी है.

किसी ट्रेड को दूसरे रास्ते से जाते देखना गलत नहीं है, जैसा आपने सोचा था। हालाँकि, यह आपकी अपेक्षाओं का कैदी होने के लिए खराब ट्रेडिंग है और इसे आपको वह करने से रोकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। कभी हार न मानने का डर, उसकी प्रक्रिया का हिस्सा और लालची मत बनो, यदि आपके पास लाभ का लक्ष्य है और आपने इसे हासिल किया है, तो लाभ उठाएं और अगले अवसर की तलाश करें.

ट्रेडिंग मनोवैज्ञानिक है, अपने दिमाग और अपनी अपेक्षा का प्रबंधन करें और आप एक लाभदायक व्यापारी बनने के लिए खुद को अच्छे स्टेड में रखेंगे.

अगला: विदेशी मुद्रा व्यापार एक स्मार्ट निवेश है?

यदि आपको ट्रेडिंग शिक्षा के इस लेख को पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

स्रोत: www.babypips.com

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map