ट्रेडिंग फॉरेक्स के लिए आवश्यक कोई अनुभव नहीं के साथ एक औसत व्यक्ति कैसे सीखता है?

यदि आप एक विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए

संभावना है कि आपने इंटरनेट को ब्राउज किया है और सफल विदेशी मुद्रा व्यापारियों की कुछ कहानियों पर ठोकर खाई है, तो अब आप सोच रहे हैं – क्या विदेशी मुद्रा व्यापार वास्तव में लाभदायक है और विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसे कैसे कमाएं? हालाँकि, आप निश्चित रूप से अनुभव की कमी है। संक्षेप में, आप ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको कोई पूर्व अनुभव नहीं है.

यह एक शक के बिना काफी आकर्षक है, अपने घर के आराम से या अपने मोबाइल फोन से सफलता की आस में अपने भाग्य को इंजीनियरिंग की स्वतंत्रता, छुट्टी के दिन सूरज को भिगोना, अपने आप को धन्यवाद देना कि आप विदेशी मुद्रा से पैसा बनाने में कितने अच्छे हैं। व्यापार!

ऐसा नहीं है कि हम आपके आदर्श बुलबुले को फोड़ना चाहते हैं, लेकिन विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में शुरू करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। आपने अभी शुरुआती के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार के क्षेत्र में प्रवेश किया है और अब से दो रास्ते हैं जो आप कर सकते हैं – धन का मार्ग है लेकिन अशांत बाजार स्थितियों और नाटकीय नुकसान के लिए चट्टानी राजमार्ग भी है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप विदेशी मुद्रा व्यापार की शुरुआत के रूप में अपना कैरियर कैसे शुरू करते हैं और विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने में आप कितने अनुशासित और सुसंगत हैं.

विदेशी मुद्रा बाजार कौशल, ज्ञान और जोखिम प्रबंधन के लिए सबसे अच्छा अनुकूलित में से एक है जो एक औसत व्यक्ति खुद में अनुशासन कर सकता है। एक 24/7 उपलब्धता और एक प्रभावशाली तरलता के साथ, प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती सफल हो सकता है। समस्या यह है कि कई लोग सही रवैये के बिना बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। वे पर्याप्त रोगी नहीं हैं और वे इस तथ्य के बावजूद रातोंरात सफलता की उम्मीद करते हैं कि अनुभवी गुरु उन्हें संभावित नुकसान के लिए चेतावनी देते हैं। सच्चाई यह है कि यदि आप विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपनी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों के साथ पर्याप्त और सुसंगत होना होगा। स्वाभाविक रूप से, आपके पास अपनी ट्रेडिंग दिनचर्या में निर्मित रणनीतियों का एक सेट नहीं है और यहां एक ऑनलाइन फॉरेक्स ट्रेडिंग कोर्स बहुत काम आता है।.

You might also like: एंडी क्रिजर: मुद्रा व्यापार प्रतिभा

जब आप फॉरेक्स ट्रेडिंग शुरुआती होते हैं, तो अपने आप को शिक्षित करने में अपना समय और ऊर्जा लगाना महत्वपूर्ण है। हर सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी को अच्छे और बुरे सीखने की शुरुआत होती है जो बाजार को पेश करना पड़ता है। हालांकि, केवल वे जो लगातार सीखने की अवस्था का अनुसरण कर रहे हैं और विदेशी मुद्रा बाजार की जटिलता को समझ रहे हैं और इसे प्रभावित करने वाले चर ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार को इस बिंदु पर मास्टर कर सकते हैं कि यह उन्हें एक स्थायी लाभ लाता है.

अन्य लोग उत्साह के साथ शुरू करते हैं और जल्दी से उन 90-95% विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती लोगों के स्टीरियोटाइप बॉक्स में गिरने वाले दृश्य को छोड़ देते हैं, जो विशेषज्ञता की कमी के कारण पैसा खो रहे हैं। इस तरह के शुरुआती अनुभव निवेश की रणनीति के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार की लाभप्रदता और व्यवहार्यता पर आसानी से संदेह की छाया डाल सकते हैं। हालांकि, ऐसे बाजार के लिए जो रोजाना कुछ ट्रिलियन की मात्रा में व्यापार करता रहता है, एक गंभीर कारण है कि स्थायी आय के स्रोत की इसकी अच्छी प्रतिष्ठा फीकी नहीं है और कहीं भी अलोकप्रिय नहीं है। इस विषय की और खोज करके हम आपको एक आत्म-प्रतिबिंब बनाने में मदद करने में सक्षम हैं और इस सवाल का जवाब ढूंढ सकते हैं कि “आप फॉरेक्स ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं” और फॉरेक्स ट्रेडिंग सीखना एक प्रमुख कारक होगा.

क्षेत्र में हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि विदेशी मुद्रा व्यापार के 60% से अधिक लगातार सफल नहीं होते हैं। एक अच्छे नोट पर, यह व्याख्या की जा सकती है कि हर तीन व्यापारियों में से लगभग एक को विदेशी मुद्रा का व्यापार करते समय पैसा नहीं खोना पड़ता है। दूसरी ओर, इसका निश्चित रूप से यह मतलब नहीं है कि व्यापारिक मुद्राएँ अतिरिक्त लाभदायक हैं और यह आपको रातोंरात करोड़पति बना देगी। वास्तव में, यदि आप कभी-कभी लंबी और ऊबड़-खाबड़ यात्रा में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त अध्ययन और शोध करते हैं, तो सफलता और लाभ सभी संभव हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ट्रेडिंग शिक्षा द्वारा पेश किया जाने वाला एक निशुल्क विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रम उस बिंदु पर अपना रास्ता बना सकता है जहां आप विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा बनाते हैं। सबसे पहले सबसे पहले, आप विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना शुरू करते हैं। वास्तविक सफलता / असफलता अनुपात वह नहीं है जो इस मामले में सबसे ज्यादा मायने रखता है। फॉरेक्स ट्रेडिंग शुरुआती के रूप में आपका मुख्य लक्ष्य यह सीखना है कि सफल लोगों की श्रेणी का हिस्सा कैसे बनना है.

यह भी देखें: निवेश शुरू करने का सही समय कब है?

विदेशी मुद्रा व्यापार की मूल अवधारणा में किसी संपत्ति की सही दिशा की भविष्यवाणी करना और वहां होने पर लाभ लेना शामिल है। जब ऑनलाइन फॉरेक्स ट्रेडिंग की बात आती है, तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या मोबाइल ऐप के माध्यम से बाजार तक पहुंच बनाना पहले से कहीं आसान है। विदेशी मुद्रा व्यापार मार्जिन पर किया जाता है, जिसका अर्थ है कि ट्रेडों का आकार जमा के आकार से बड़ा हो सकता है। तथ्य यह है कि आप वास्तव में खुद से अधिक के साथ काम कर सकते हैं और संभावित रूप से निवेश कर सकते हैं उच्च लाभ, दुर्भाग्य से, उच्च नुकसान के लिए भी। हालांकि, अगर विदेशी मुद्रा व्यापार इतना आसान था, तो इसका अभ्यास करने वाला हर कोई अब तक करोड़पति हो जाएगा। आइए आगे देखते हैं कि कैसे सफल विदेशी मुद्रा व्यापार की शुरुआत होती है.

क्या आप एक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के लिए पैदा हुए हैं?

क्या आप एक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के लिए पैदा हुए हैं

नहीं, आप नहीं हैं, अब नहीं है, यह एक ऐसा कौशल है जिसे चुना जा सकता है। विदेशी मुद्रा व्यापार एक शक के बिना एक जोखिम भरा अभ्यास हो सकता है। हालांकि, इस मामले में, जोखिम जरूरी नहीं कि कुछ डर जाए, लेकिन एक घटना जिसे आप अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और विदेशी मुद्रा व्यापार सीख सकते हैं और इसे अपने पक्ष में कर सकते हैं।.

यही कारण है कि इसे जोखिम प्रबंधन कहा जाता है। कुल मिलाकर, जोखिम जितना अधिक होगा, संभावित लाभ के अवसर उतने ही अधिक होंगे। यह ज्यादातर इस बात पर निर्भर करता है कि आप कुछ जोखिम लेने के लिए कितने उत्सुक हैं। इसके अतिरिक्त, आपको सभी अंतिम नुकसानों के लिए तैयार रहना चाहिए और निराशा के समय में भी तैयार रहने के लिए तैयार रहना चाहिए। यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी, शिक्षित, और सफल विदेशी मुद्रा व्यापारियों को हर बार कुछ बड़े नुकसान होते हैं और यदि आप ऐसी स्थिति से निपटने का मन नहीं करते हैं, तो शायद विदेशी मुद्रा आपकी चीज नहीं है। विदेशी मुद्रा व्यापार का एक मौलिक कौशल जोखिम प्रबंधन है और यह वह है जो आपको विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती के रूप में महत्वपूर्ण रूप से मदद करेगा, आप ट्रेडिंग शिक्षा द्वारा ऑनलाइन विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रम से इसके बारे में अधिक जानेंगे।.


इसके अतिरिक्त, ट्रेडिंग शिक्षा पाठ्यक्रम आपको प्रभावी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों के रूप में आगे के मौलिक कौशल का पता लगाने में मदद करेगा, आपको सिखाएगा कि प्रभावी ढंग से शोध कैसे करें, और पूंजी निवेश कैसे समझें। आप तनावपूर्ण स्थितियों को संभालने और अपने विदेशी मुद्रा व्यापार निर्णयों पर पड़ने वाले भावनात्मक प्रभाव को कम करने के लिए तैयार रहेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात, आप अनुशासन, स्थिरता और जिम्मेदारी के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने में सक्षम होंगे। दिन के अंत में, विदेशी मुद्रा व्यापार आपके जीवन में न केवल एक लाभदायक शौक हो सकता है, बल्कि आपके खुद का व्यवसाय भी हो सकता है, इसलिए यह निश्चित रूप से आपके समय और ऊर्जा को एक उचित शिक्षा में निवेश करने के लिए लायक है।.

लोग यह भी पढ़ें: छोटी विदेशी मुद्रा गाइड जो आपको बड़े मुनाफे के लिए नेतृत्व कर सकती है

बाधाओं से कैसे गुजरें और विदेशी मुद्रा व्यापार को लाभदायक बनाएं?

कैसे विदेशी मुद्रा व्यापार को लाभदायक बनाने के लिए

नीचे विदेशी मुद्रा व्यापार के मूलभूत सिद्धांत दिए गए हैं। इनमें माहिर होना आपकी गारंटी नहीं है कि आप एक सफल विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग शुरुआत के रूप में सफल होंगे और आप इस बड़े, गतिशील और अस्थिर बाजार में महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालांकि, सामान्य तौर पर ट्रेडिंग मनोविज्ञान, जोखिम प्रबंधन और विदेशी मुद्रा बाजार की मूल बातें समझे बिना, आपके लिए ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार को लाभ का स्थायी स्रोत बनाना कठिन होगा।.

हम ट्रेडिंग एजुकेशन में दृढ़ता से उचित शिक्षा के महत्व पर विश्वास करते हैं और इसलिए हमारा लक्ष्य है कि आप प्रत्येक शुरुआत के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार की दुनिया की व्याख्या करें और आपको रणनीतिक निवेश करने के लिए आवश्यक उपयोगी जानकारी प्रदान करें। वास्तव में, एक शिक्षा में कई लाभ हैं जो आपको अपने खुद के बॉस बनने और सुविधाजनक समय पर काम करने के अवसरों का पता लगाने में मदद करते हैं। आगे आपके लिए आपके पास मौजूद अवसरों में गोता लगाने में मदद करने के लिए, ट्रेडिंग एजुकेशन आपको एक इंटरैक्टिव रूप में शैक्षिक सामग्री की अधिकता प्रदान करता है – हमारे वीडियो, लेख, वेबिनार और क्विज़ देखें।.

  • अपने आप को शिक्षित करें – ट्रेडिंग शिक्षा आपको ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार के सभी मूल सिद्धांतों को सीखने का मौका प्रदान कर रही है जो आपको बिल्कुल मुफ्त में जानने की आवश्यकता है। बस वेबसाइट पर जाएँ और विभिन्न प्रकार के वित्तीय और निवेश विषयों पर शैक्षिक सामग्री के ढेरों तक मुफ्त पहुँच के लिए खुद को पंजीकृत करें। विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के लिए अंतिम गाइड सभी विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग शुरुआती की जरूरतों के अनुरूप है और आप अपने घर के आराम से सीख सकते हैं, समान विचारधारा वाले लोगों के साथ संवाद करने से लाभ उठा सकते हैं, और सफलता के लिए अपने मार्ग का मार्गदर्शन करने के लिए एक संरक्षक है।.
  • एक विश्वसनीय विदेशी मुद्रा व्यापार दलाल का पता लगाएं – प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती को एक अच्छा और विश्वसनीय ब्रोकर मिलना चाहिए, जो अपनी ओर से ट्रेडों को निष्पादित करेगा। विश्वसनीय ब्रोकर आपके माध्यम से सफलतापूर्वक व्यापार करने और विश्वसनीय और तंग स्प्रेड सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छे प्लेटफ़ॉर्म पर पहुंच जाएगा। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कई ब्रोकर अपने लिए लाभ कमाने के लिए ऑफ़र और बोली के बीच प्रसार को बढ़ाने की कोशिश करेंगे, आपको अपने सबसे विश्वसनीय पेशेवरों के लिए अपना समय और शोध लेने की आवश्यकता होगी, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। आपको जिन कुछ पहलुओं को देखना है उनमें शामिल हैं:
  • क्या ब्रोकर को देश में नियमों और कानूनों के अनुसार लाइसेंस प्राप्त है?
  • क्या ब्रोकर 24/7 ग्राहक सेवा और समर्थन की पेशकश कर रहा है?
  • ब्रोकर आपको किस तरह का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म दे रहा है?
  • क्या ब्रोकर आपको कमीशन के साथ चार्ज कर रहा है या वे लाभ कमाने के लिए ट्रेडों पर प्रसार को बढ़ा रहे हैं?
  • क्या ब्रोकर आपको एक मुफ्त सिमुलेशन ट्रेडिंग खाता प्रदान कर रहा है ताकि आप वास्तविक फंड खोने के जोखिम के बिना विदेशी मुद्रा व्यापार का अभ्यास कर सकें?
  • क्या ब्रोकर आपको कुछ अतिरिक्त सेवाएं प्रदान कर रहा है जैसे कि तकनीकी विश्लेषण आदि के लिए अप-टू-डेट टूल.?

हम अपने अनुसंधान और उपलब्ध विभिन्न दलालों के अध्ययन के आधार पर अपने एक साथी दलालों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं.

  • भावनाएं एक दुश्मन हैं – यह एक बहुत ध्रुवीय एक की तरह लग सकता है, लेकिन भावनाओं और आवेगी व्यवहार निश्चित रूप से हर किसी का दुश्मन है, जो विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा बनाने और विदेशी मुद्रा को आय का एक अच्छा स्रोत बनाना सीखना चाहता है। कई विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती एक खेल के रूप में मुद्रा व्यापार के बारे में सोचते हैं और इस खेल को जीतने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली होने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, विदेशी मुद्रा निश्चित रूप से एक प्रणाली नहीं है जिसे आप कुछ भाग्य के साथ छल कर सकते हैं। बाजार की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, विदेशी मुद्रा व्यापार एक शौक से अधिक है, यह एक सम्मानित व्यवसाय है जिसमें एक जानकार, जिम्मेदार और शिक्षित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। वास्तव में, भावनात्मक रूप से किए गए निर्णय और हर विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग शुरुआती अनुभव को खराब कर सकते हैं ताकि आप उन्हें खुद को ट्रेडिंग से अलग रखना चाहते हैं। भावनाओं में हमारी तर्कसंगत सोच और आत्मविश्वास, व्यक्तिगत भावना में बाधा डालने की प्रबल क्षमता है, और यहां तक ​​कि निराशा न केवल हमारे वित्तीय निर्णयों को प्रभावित कर रही है, बल्कि सामान्य रूप से पूरे विदेशी मुद्रा बाजार को प्रभावित करती है, जो जरूरी नहीं कि एक अच्छी बात है।.
  • समझदारी से निवेश करें – भले ही आप एक फॉरेक्स ट्रेडिंग शुरुआती हैं और आप वर्तमान में फॉरेक्स ट्रेडिंग से पैसा बनाना सीख रहे हैं, आपको इस तथ्य को समझना होगा कि कुछ अपवादों के साथ यहां और विदेशी मुद्रा बाजार आपको करोड़पति बनाने वाला नहीं है, शायद अपना किराया भी नहीं देते। सबसे अच्छा दृष्टिकोण पोर्टफोलियो विविधीकरण के रूप में जाना जाता है और बहुत अधिक मतलब है कि आपके पास निवेश के कुछ अलग प्रकार हैं। आदर्श रूप से, विदेशी मुद्रा आपके पोर्टफोलियो के 20% से अधिक नहीं होगी। इसके अलावा, आप कुछ डिस्पोजेबल आय या जोखिम पूंजी के बिना एक अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआत नहीं कर सकते। यदि आप विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ जोखिम लेने के लिए तैयार रहना होगा और यदि आप अपने जीवन स्तर को प्रभावित किए बिना धन के साथ काम नहीं कर सकते हैं तो आप जोखिम नहीं उठा पाएंगे।.
  • एक व्यापारिक रणनीति विकसित करें – एक आकांक्षी विदेशी मुद्रा व्यापार की शुरुआत के रूप में परिभाषित विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति का निर्माण आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक ऐसी शैली का निर्धारण करना जिसे आप अपने व्यवहार में अपनाना चाहते हैं इसका मतलब है कि विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा कमाना अधिक संभव है। सही रणनीति आपको अनुशासित रहने और आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें प्राप्त करने में मदद करती है। अपनी खुद की रणनीति में सुधार और विकास करना अनुभव के साथ आता है, लेकिन एक के बाद एक भावनात्मक व्यापार नहीं करना है, जो कई व्यापारियों के लिए गिरावट है, इसलिए नुकसान का उच्च प्रतिशत है। अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार शिक्षा आपको विभिन्न विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों का मूल्यांकन करने और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले का चयन करने में मदद कर सकती है। एक बार जब आप अपनी प्रभावी बाजार रणनीति में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप एक ठोस विदेशी मुद्रा व्यापार योजना बनाने में सक्षम होंगे, जिसे आप दैनिक आधार पर संदर्भित कर सकते हैं.
  • बाजार के मौजूदा मुद्दों को जानें – कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी फॉरेक्स ट्रेडिंग शिक्षा कितनी अच्छी और अप-टू-डेट है, सफलतापूर्वक एक कोर्स पास करना सीखने की अवस्था का अंत नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किसी भी समय वर्तमान बाजार के मुद्दों से जुड़े हुए हैं, जिसका अर्थ है कि आपको निरंतर अनुसंधान करना होगा और हर समय बाजार की खबरों का पालन करना होगा। कई विदेशी मुद्रा बाजार व्यापारी इस तथ्य के लिए धन्यवाद देते हैं कि वे सभी समाचारों और घोषणाओं का अनुसरण करते हुए कुछ स्मार्ट मार्केट चालें बनाते हैं। चूंकि मौलिक समाचार एक गेम चेंजर हो सकता है, हमेशा यह देखें कि क्या आपका व्यापार वर्तमान बाजार समाचार के अनुरूप है.
  • विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका – अंत में, प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती को एक विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका को बनाए रखना चाहिए, जिसका उपयोग सभी ट्रेडों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। ट्रेडों को रिकॉर्ड करके आप एक ट्रैक रिकॉर्ड बना पाएंगे, जो आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करेगा। फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल के माध्यम से, आप सफलता के पैटर्न या नुकसान के पैटर्न का पालन और समझ सकते हैं, अपने बाजार की चाल का मूल्यांकन कर सकते हैं, अपनी ट्रेडिंग शैली को बेहतर बनाने के बारे में विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, एक पत्रिका आपको अधिक जवाबदेह और अनुशासित होने में मदद करेगी, अपनी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति पर ध्यान केंद्रित करें, और जब बाजार का माहौल बदल रहा हो तो अधिक आरामदायक और परिष्कृत महसूस करें।.

याद मत करो: सबसे लोकप्रिय दिन ट्रेडिंग रणनीतियाँ क्या हैं?

यह सुनिश्चित करके कि आप ऊपर सूचीबद्ध सभी मौलिक युक्तियों का पालन करते हैं, आपके पास अंततः ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा बनाने के लिए बहुत अच्छा शॉट है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इन सभी चीजों को करना है और उन्हें फॉरेक्स ट्रेडिंग से पैसा बनाने में सक्षम होने के लिए सही करना है.

मुद्रा विदेशी मुद्रा व्यापार का जीवनकाल है … तो आपको विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा बनाने के लिए कितना पैसा चाहिए?

मुद्रा विदेशी मुद्रा व्यापार का जीवनकाल है

विदेशी मुद्रा व्यापार जल्दी अमीर होने की योजना नहीं है। इसमें इच्छा और प्रारंभिक जोखिम पूंजी की तुलना में बहुत अधिक की आवश्यकता होती है। आखिरकार, यदि आपके पास कौशल, ज्ञान और तैयारी का महत्वपूर्ण सेट नहीं है, तो डिस्पोजेबल पूंजी जल्द ही समाप्त हो जाएगी। प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार की शुरुआत करने वाले के लिए, जो एक छोटे खाते को लेने के लिए भाग्यशाली था और कुछ ही समय के भीतर कुछ लाखों प्राप्त करता है, कम से कम हजारों हैं, जो धन के लिए कम रास्ता खोजने के अपने प्रयास में अपने खातों को रोजाना उड़ाते हैं। याद रखें कि विदेशी मुद्रा व्यापार एक सफल व्यवसाय हो सकता है, आपको बस इसे लगातार और बहुत अधिक धैर्य के साथ विकसित करना होगा.

संक्षेप में, यदि आप अंडर-फंडेड हैं तो आप शायद ट्रेडिंग से जीवन यापन करने में सक्षम नहीं होंगे। विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा कैसे बनाया जाए यह एक अवधारणा है जो कुछ हद तक आपके फंड के आधार पर भी है, साथ ही साथ जोखिम प्रबंधन के लिए कुशल होने के लिए एक उचित राशि की आवश्यकता होती है। बेशक, कोई एक अंतिम फॉर्मूला या संख्या नहीं है जिसे हम साझा कर सकते हैं जो कि प्रयोज्य धन की सही मात्रा है जिसे आपको विदेशी मुद्रा पूर्णकालिक व्यापार करने और एक स्थायी आय बनाने की आवश्यकता है.

सभी के लिए संख्या अलग है। शेष राशि आमतौर पर पर्याप्त धन के साथ काम करने के संदर्भ में पाई जाती है ताकि बड़े आकार की स्थिति का व्यापार किया जा सके और अपने आप को समर्थन देने के लिए पर्याप्त पैसा कमाया जा सके, जबकि आप बहुत अधिक जोखिम नहीं उठा रहे हैं। हालांकि, यदि आप एक विदेशी मुद्रा व्यापार शुरुआती हैं, तो बहुत सारा पैसा बनाने का लक्ष्य निर्धारित न करें। इसके बजाय, आप लगातार लाभदायक ट्रैक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप एक अच्छा अनुभव, अनुशासन और आत्मविश्वास प्राप्त कर सकें। अगला, पैसा आपके लिए अपना काम करेगा। भले ही आपके पास आपके निपटान में बड़ी मात्रा में पैसा है, लेकिन आप शिक्षा, धैर्य, अनुभव, अनुशासन और कौशल के महत्व की उपेक्षा कर रहे हैं, आप परवाह किए बिना धन खो देंगे। यदि आपके पास जोखिम की बड़ी मात्रा में पूंजी नहीं है या आप बस एक फॉरेक्स ट्रेडिंग शुरुआती के रूप में बहुत कुछ के साथ व्यापार का आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो आप अंशकालिक विदेशी मुद्रा व्यापार के साथ शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे लेकिन मजबूती से अपनी बात रख सकते हैं विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसे बनाने के अपने जीवन में एक सुसंगत और मुख्य स्रोत के रूप में.

इस लेख को देखें: क्या आप एक जीवित ट्रेडिंग फॉरेक्स बना सकते हैं?

तल – रेखा

विदेशी मुद्रा व्यापार एक गंभीर और अक्सर बहुत मांग वाला व्यवसाय है। जो लोग मुख्य आय के स्रोत के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार करते हैं, वे लोग हैं जो आप के बारे में गड़बड़ नहीं करना चाहते हैं.

क्या आप उन लोगों में से एक बनना चाहते हैं जो विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा कमा रहे हैं?

फिर कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें और अपनी कल्पना को उत्साह के साथ कताई करना बंद करें कि दिन में सिर्फ एक-दो घंटे का व्यापार आपको कैसे करोड़पति बना देगा या आप किसी समुद्र तट पर सिर्फ विदेशी मुद्रा व्यापार करते हुए धन के कम रास्ते का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

यह किसी दिन, निश्चित रूप से हो सकता है, लेकिन जब तक यह दिन नहीं आता, तब तक आपको अपनी ऊर्जा को एक विस्तृत और प्रभावी विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम में निवेश करना होगा, जैसे ट्रेडिंग एजुकेशन द्वारा प्रदान किया गया है, जो आपके अनुशासन और धैर्य पर सही और निरंतर नियंत्रण विकसित करता है। सूर्य, रेत और लैपटॉप आवश्यक रूप से मिश्रण नहीं कर सकते हैं, लेकिन विदेशी मुद्रा व्यापार अभी भी एक लाभदायक निवेश रणनीति है यदि आप सीखते हैं कि आपने सबसे महत्वपूर्ण रणनीतियों को कैसे और कब लागू किया है।.

अंत में, विदेशी मुद्रा व्यापार किसी अन्य नौकरी के रूप में एक नौकरी है। प्रोफेशनल बनने में बहुत समय लगता है। कुछ हद तक पारंपरिक दिनों की नौकरियों से भी ज्यादा। अधिकांश मामलों में, आपको बस मेहनताना नहीं मिलता, अगर आप अपने खेल के शीर्ष पर नहीं हैं। हालांकि, एक बार जब आप सर्वश्रेष्ठ बन जाते हैं, तो आपका विदेशी मुद्रा व्यापार कार्य आपके लिए काम करना शुरू कर देता है!

सारांश:

फॉरेक्स ट्रेडिंग से पैसा कमाना शायद रातोंरात नहीं होगा। एक विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग शुरुआत के रूप में, आपको विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने और क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के सभी पहलुओं पर विचार करना होगा, अपने आप को धैर्य और निरंतरता में अनुशासन देना होगा, अपनी जोखिम की भूख का मूल्यांकन करना होगा और अपनी जोखिम प्रबंधन सीमाओं का पता लगाना होगा। यदि आप विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा बनाना सीखना चाहते हैं, तो व्यावसायिक पाठ्यक्रम और अप-टू-डेट शिक्षा की पृष्ठभूमि बहुत अंतर ला सकती है। एक बार जब आप एक प्रभावी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति अपनाते हैं और लगातार इसका पालन करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कैसे सभी विदेशी मुद्रा बाजार की संभावनाएं आपके पक्ष में हैं और एक व्यवहार्य और टिकाऊ लाभ के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार को विकसित करें.

क्या आपको लगता है कि यह लेख दूसरों की मदद कर सकता है? इसे शेयर जरूर करें! एक टिप्पणी छोड़ने से एक दिलचस्प चर्चा भी शुरू हो जाएगी, इसका हिस्सा बनने से न चूकें!

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map