डे जॉब या पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी: पेशेवरों और विपक्ष

पिछले कुछ वर्षों में विदेशी मुद्रा व्यापार की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। वित्तीय पृष्ठभूमि के साथ या बिना इतने सारे लोग विदेशी मुद्रा मुद्रा बाजार के लिए क्यों तैयार किए गए हैं, इसकी लाभप्रद विशेषताएं हैं, जिनमें से कुछ शामिल हैं:

  1. सरल उपयोग
  2. 24 घंटे खुला है
  3. विकेन्द्रीकृत
  4. कम लेनदेन लागत
  5. उच्च तरलता
  6. आप लीवरेज का उपयोग कर सकते हैं
  7. मुद्रा जोड़े की विस्तृत श्रृंखला
  8. व्यापार करने में आपकी सहायता के लिए बड़ी संख्या में उपकरण
  9. आदि.

उपर्युक्त विशेषताओं और इस तथ्य के कारण कि आजकल पृथ्वी पर आबादी का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट तक पहुंच है, विदेशी मुद्रा बाजार में प्रवेश करने और व्यापारी बनने के लिए बाधाएं काफी कम हैं.

यदि आप वास्तव में इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, और विदेशी मुद्रा व्यापार के सभी भत्तों और लाभों का आनंद लेने में सक्षम हैं, तो आपको सबसे पहले उचित शिक्षा प्राप्त करनी होगी.

ट्रेडिंग एजुकेशन अब 100% फ्री फॉरेक्स ट्रेडिंग कोर्स की पेशकश कर रहा है, “विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए अंतिम गाइड.”बाद में उस पर अधिक, हालांकि। विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को अपने पूर्णकालिक काम के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार का चयन करने के लिए वापस जाने दें और ऐसा करने के लिए क्या हो सकता है.

इसके साथ 24/7 अनुसूची, आसान पहुंच और उच्च तरलता विदेशी मुद्रा व्यापार विशेष रूप से वित्तीय पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प बन गया है। केवल अपने लैपटॉप / मोबाइल / टैबलेट का उपयोग करके पैसा कमाना काफी आकर्षक लगता है, सही है?

सुविधा बहुत बड़ा बोनस है लेकिन और क्या है?

क्यों एक पूर्णकालिक फॉरेक्स ट्रेडर एक दिन की नौकरी से बेहतर या बदतर होता जा रहा है?

क्यों इतने सारे लोग अपने खुद के मालिक बनना पसंद करते हैं और दिन की नौकरी को छोड़ देते हैं जबकि अन्य अपनी नियमित 9-5 जिम्मेदारियों को पसंद करते हैं?

चलो पता करते हैं.

फ़ुल-टाइम फॉरेक्स ट्रेडर बनने पर विचार करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने उसके अनुसार तैयारी की है। यदि आपको अपनी बोरिंग ऑफिस की नौकरी छोड़ने का पूरा यकीन है और व्यापार करके पैसा बनाने पर ध्यान दें, आपको निम्न करना होगा:

  • एक व्यापारी बनने के लिए आवश्यक शिक्षा प्राप्त करने के लिए समय और प्रयास का निवेश करें;
  • जब तक आप बर्दाश्त नहीं कर सकते, इस तरह के बड़े कैरियर परिवर्तन के फैसलों में जल्दबाज़ी न करें;
  • अपने शोध करें और जितनी जानकारी आप पर्यावरण में दर्ज करने वाले हैं, उतने में ही प्राप्त करें;
  • सुनिश्चित करें कि आप विदेशी मुद्रा व्यापार में शामिल सभी जोखिमों से अवगत हैं;
  • अन्य जोखिमों, जैसे कि बंधक, परिवार की जिम्मेदारियां, बच्चों, आदि के लिए आपके पास जोखिम का पैसा नहीं है या इसकी आवश्यकता नहीं है;
  • विदेशी मुद्रा व्यापार से परिचित होने वाले दोस्तों या समुदायों के सदस्यों से सलाह लें;
  • अगले 6 महीनों के लिए एक कैरियर योजना बनाएं – 1 वर्ष। आप क्या हासिल करना चाहते हैं और अपना कितना समय / पैसा आप के इस नए उद्यम के लिए समर्पित कर सकते हैं?

फुल-टाइम नौकरी करने से अधिक पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के क्या फायदे हैं?

अन्य की तरह लचीलापन

विदेशी मुद्रा व्यापार का लचीलापन, पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी

पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने का अर्थ है अपने आप को सीमित कार्यालय समय से मुक्त करना। विदेशी मुद्रा बाजार दिन के 24 घंटे, वर्ष के 365 दिन खुला रहता है। आप अपना स्वयं का ट्रेडिंग शेड्यूल डिज़ाइन करने के लिए स्वतंत्र हैं और यह सोचने के लिए नहीं है कि आपको काम पर जाने में कितना समय लगेगा या आपको चीजों को लपेटने के लिए कुछ और घंटों के लिए कार्यालय में रहना होगा। एक लचीला कार्यक्रम होने से आपके जीवन में किसी भी कार्यालय की नौकरी की तुलना में बेहतर फिट हो सकता है। यदि आपके पास बच्चे या अन्य पारिवारिक ज़िम्मेदारियाँ हैं, तो लचीलापन विदेशी मुद्रा व्यापार प्रस्ताव बहुत उपयोगी हो सकते हैं.

शुरू करने के लिए आसान है


एक बार जब आप अपने दिमाग को इस पर सेट कर लेते हैं, तो फॉरेक्स के साथ शुरू करना अपेक्षाकृत आसान होता है क्योंकि प्रवेश बाधाएं काफी कम होती हैं। बेशक, एक उचित शिक्षा और अनुसंधान प्राप्त करने के लिए आपको घंटों के अलावा, व्यापार करने के लिए आपको बस इंटरनेट और लैपटॉप / स्मार्टफोन / टैबलेट से जुड़ने की जरूरत है।.

कोई केंद्रीय विनियमन नहीं

रिपोर्ट करने के लिए कोई बॉस या प्रबंधन नहीं! आप अपने वित्त के स्वामी हैं और एकमात्र व्यक्ति जिसे आपको रिपोर्ट करना चाहिए वह आप स्वयं हैं.

विदेशी मुद्रा, एक ओवर-द-काउंटर बाजार होने के नाते, दुनिया भर में परिचालन का कोई केंद्रीय विनियमन, केंद्रीय विनिमय, निगरानी या रिपोर्टिंग नहीं है। विकेंद्रीकृत और निष्क्रिय बाजार आश्चर्य कारक से बचते हैं और आपके लिए एक दिन आपके कार्यालय में जाने का कोई रास्ता नहीं है और यह पता करें कि आपकी कंपनी आपको निकाल रही है या दिवालिया घोषित कर रही है.

इसके अलावा, विदेशी मुद्रा बाजार में कोई अंदरूनी सूत्र नहीं हैं, क्योंकि यह वैश्विक कारकों और कथित आर्थिक विकास पर निर्भर है.

कम लागत

कम लागत, विदेशी मुद्रा व्यापारी बनना

पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापार कैरियर के लाभ के रूप में विचार करने के लिए एक और चीज कम लागत है। तकनीकी रूप से वास्तविक अर्थों में कोई आयोग नहीं हैं। विदेशी मुद्रा दलाल मुद्रा जोड़ी के बीच फैल से लाभ कमाते हैं.

आपको ब्रोकरेज शुल्क का भुगतान करने की चिंता नहीं करनी चाहिए। अन्य बाजारों, जैसे कि इक्विटी या सिक्योरिटीज ट्रेडिंग में एक अलग ब्रोकरेज संरचना होती है और एक व्यापारी को अंतिम पंक्ति को बनाते समय अपनी फीस को ध्यान में रखना चाहिए।.

यह जरूरी नहीं कि आपके पूर्णकालिक नौकरी पर एक फायदा हो, लेकिन यह निश्चित रूप से विदेशी मुद्रा व्यापार का एक सकारात्मक पहलू है जिसके बारे में सोचना चाहिए.

तरलता की शक्ति

विदेशी मुद्रा बाजार में अन्य वित्तीय बाजारों की तुलना में बाजार सहभागियों की सबसे बड़ी संख्या है। दुनिया में सबसे अधिक तरल बाजार होने के नाते अपने भत्तों है.

मूल्य में हेरफेर, मूल्य विसंगतियों और विचलन विदेशी मुद्रा बाजार के भीतर होने के लिए काफी कठिन हैं, जिससे अधिक कुशल मूल्य निर्धारण होता है। देश के भीतर होने वाली प्रमुख घटनाओं को छोड़कर, आप पूरे नॉन-स्टॉप ट्रेडिंग में होने वाले समान मूल्य पैटर्न का पालन कर सकते हैं.

विदेशी मुद्रा बाजार की यह लाभप्रद प्रकृति ऐसी चीज नहीं है जिसे हम आपकी नियमित नौकरी से तुलना कर सकते हैं, बल्कि एक पूर्णकालिक कारक बनने के लिए विचार करने के लिए एक और कारक है.

आपके लाभ पर विभिन्न प्रौद्योगिकियाँ और व्यापारिक रणनीतियाँ

विभिन्न तकनीकों और व्यापारिक रणनीतियों, पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी

पूर्णकालिक व्यापारी बनने के लिए, हम मानेंगे कि आपकी वित्त और मुद्रा व्यापार की दुनिया में शुरुआती रुचि थी. जैसा कि आप जानते हैं, आपके व्यापारिक पंखों को फैलाने और आपके वित्तीय क्षितिज का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए बहुत सारे उपकरण, रणनीति, तरीके और रणनीतियाँ हैं।. यदि आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपको अपने दम पर तलाशने की आजादी कभी नहीं मिल सकती है। सख्त नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करना थकाऊ हो सकता है लेकिन अगर आप एक पूर्णकालिक व्यापारी बन जाते हैं, जो आप जितनी चाहें उतनी रणनीतियों को सीखने के लिए स्वतंत्र होते हैं और अपने ट्रेडिंग खाते पर सकारात्मक रिटर्न बनाने के लिए स्वचालित सिग्नल, सॉफ्टवेयर, टूल, ट्रेड कॉपियर और अधिक का उपयोग करते हैं।.

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपके पास अपनी व्यक्तिगत रणनीति और व्यापार की शैली विकसित करने का मौका है, जो आपके उद्देश्यों, लक्ष्यों और व्यक्तित्व के अनुकूल है। वहाँ सैकड़ों विदेशी मुद्रा तकनीकी संकेतक हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं, कई मौलिक विश्लेषण सिद्धांत और उपकरण जो एक व्यापारी के सामने एक विशाल विकल्प पेश करते हैं, चाहे वह एक अनुभवी व्यक्ति हो या सिर्फ एक शुरुआती.

आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए अधिकांश प्रौद्योगिकी, कौशल और रणनीति बनाने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि आप अपने 9-5 कार्यालय की नौकरी से चिपके रहते हैं तो आपको ऐसी स्वतंत्रता नहीं मिल सकती है.

कितना मस्त है?

हम सिर्फ शांत कारक से इनकार नहीं कर सकते। विदेशी मुद्रा व्यापार करियर के रूप में आपकी आय का मुख्य स्रोत होने से एक सफल व्यापारी बनना अभी भी बहुत अच्छा है। यह कठिन काम है, लेकिन आप अनिवार्य रूप से नुकसान का सामना करेंगे, लेकिन और क्या कहता है कि आप इससे अधिक गधा मारते हैं अपने खुद के मालिक होने के नाते और घर से पैसे कमाने?

पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के नुकसान क्या हैं?

चलो एक नियमित रूप से दिन की नौकरी होने पर पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के कुछ विपक्ष के बारे में बात करते हैं.

समय

विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने में समय लगता है, पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी

जीवन में सभी अच्छी चीजें समय और प्रयास लेती हैं। इसलिए, तथ्य यह है कि विदेशी मुद्रा व्यापार में समय लगता है जरूरी नहीं कि एक कोन है, बल्कि कुछ को ध्यान में रखना है इससे पहले कि आप अपनी बचत का उपयोग शुरू करें.

विदेशी मुद्रा वास्तव में वित्तीय स्वतंत्रता और अधिक खाली समय प्रदान कर सकता है जिसे आप खुद को और अपने परिवार को समर्पित कर सकते हैं लेकिन उस बिंदु पर जाने के लिए आपको सबसे पहले एक व्यापारी बनने और विदेशी मुद्रा की कला में महारत हासिल करने की आवश्यकता है। आपको अपनी रणनीतियों को चमकाने, नई तरकीबें सीखने और बाजार में नवीनतम घटनाओं पर लगातार अपडेट होने में भी समय बिताना होगा.

बस पता है कि एक पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापार कैरियर का मतलब यह नहीं है कि आपके पास दुनिया में हर समय घर पर बैठना और आराम करना होगा। विदेशी मुद्रा के बारे में सब कुछ जानने के लिए कम से कम कुछ महीने समर्पित करें.

वैसे, ट्रेडिंग शिक्षा आपकी सीखने की प्रक्रिया में पूरी मदद कर सकता है.

हम 100% मुफ्त में विदेशी मुद्रा व्यापार पर एक व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं!

विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए अंतिम गाइड“अब उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो विदेशी मुद्रा में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक हैं.

हम इसे मुफ्त में दे रहे हैं क्योंकि हमारे साथी दलाल अधिक देखने में रुचि रखते हैं अच्छी तरह से शिक्षित व्यापारी जो व्यापार के बारे में गंभीर हैं और लंबे समय तक आसपास रहेंगे. हमारे पाठ्यक्रम पर बाद में। चलो एक पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के विपक्ष में वापस आ जाओ.

जोखिम

व्यापारिक जोखिम

यह न केवल एक पूर्णकालिक (या अंशकालिक) नौकरी के रूप में बल्कि सामान्य रूप से विदेशी मुद्रा व्यापार का सबसे बड़ा नुकसान है। आपको यह याद रखना होगा कि आप अपना पैसा लाइन में लगा रहे हैं और अगर आपको नुकसान होता है तो यह आपकी जेब से बाहर आने वाला है.

हालाँकि, कई जोखिम प्रबंधन रणनीतियाँ आप सीख सकते हैं और उचित शिक्षा, योजना और आत्म-अनुशासन के साथ ऐसा कुछ कर सकते हैं आप प्रबंधित करना सीख सकते हैं.

जोखिम गायब नहीं होते हैं, लेकिन कम से कम आप उन पर अधिक नियंत्रण रखेंगे.

स्थिरता

हमें स्थिरता का उल्लेख करना होगा। उबाऊ और नीरस के रूप में आपकी नियमित नौकरी हो सकती है, कम से कम आप निश्चित हैं कि अगले महीने की शुरुआत में आपको वेतन मिलेगा। हर महीने आने वाली एक नियमित आय होने से आपको मानसिक शांति मिलती है.

इस बीच, पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने से आपको वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, आप यह निश्चित रूप से नहीं कह सकते हैं कि आप प्रत्येक महीने कितना कमाएंगे और इस सप्ताह आपके द्वारा कटाई गई सफलता निम्नलिखित में जारी रहेगी या नहीं.

यदि आप नुकसान की एक श्रृंखला दर्ज करते हैं, तो आप किसी भी पैसे को तालिका में लाने में सक्षम नहीं होंगे और आप अपनी प्रारंभिक जमा राशि भी खो सकते हैं। यदि आप पूरे समय की ट्रेडिंग की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास रहने के लिए पर्याप्त पैसा है और अपने परिवार, बंधक, बच्चे के कॉलेज ट्यूशन, आदि के लिए समर्पित बचत नहीं करते हैं। आप नुकसान की एक लकीर का अनुभव करते हैं.

फिर भी, यदि आप सुसंगत हैं और अपने व्यापारिक कौशल को विकसित करते हैं, तो आपका सुधार पुरस्कृत परिणाम लाएगा.

धोखा

संदिग्ध दलाल

हर ब्रोकर को नहीं, दिल में आपके सबसे अच्छे हित हैं। कुछ आपके पैसे पाने के लिए बाहर हैं और बिना किसी नोटिस के गायब हैं। सौभाग्य आपके पैसे वापस मिल रहा है.

यह आपके ऊपर है कि आप अपना शोध करें, जानकारी एकत्र करें और ट्रेडिंग शुरू करने से पहले अधिक से अधिक समीक्षाएं पढ़ें। यह एक ऐसा कॉन है जो पूरी तरह से परिहार्य है.

ऐसे कई तरीके हैं जो एक संदिग्ध ब्रोकर को हाजिर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हमारे गाइड को देखें यह सुनिश्चित करना कि आपका ब्रोकर भरोसेमंद है.

अंशकालिक टमटम के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार?

हमें शायद यह भी कहना चाहिए कि कई युवा स्नातक, साथ ही अनुभवी पेशेवर, विदेशी मुद्रा सड़क से नीचे जाते हैं, हालांकि, पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी नहीं बल्कि अंशकालिक व्यापारी। वे आम तौर पर अपनी नियमित नौकरी से घर वापस आने के बाद अतिरिक्त पैसा बनाने के विचार से बहुत अधिक अंतर्विरोधित होते हैं, लेकिन फिर भी अपने ट्रेडों से जीतने पर पूरी तरह से भरोसा करने के बजाय, अपनी स्थिर मासिक आय रखना पसंद करते हैं।.

इसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह एक महान और अधिक सुरक्षित शुरुआत में बदल सकता है जो अंततः एक पूर्णकालिक टमटम के रूप में विकसित हो सकता है या यह सिर्फ आय का एक अतिरिक्त स्रोत रह सकता है (जो हमेशा एक महान चीज है).

हालाँकि, उस निर्णय के कुछ पतन हैं. पेशेवर एक अंशकालिक व्यापारी के रूप में शुरू करने की सलाह देते हैं और अंततः निम्नलिखित कारणों से पूर्णकालिक व्यावसायिक व्यापारी बन जाते हैं:

  1. यदि आप केवल तभी व्यापार करते हैं जब आपके पास समय होता है या केवल जब अचानक आग्रह करता हूं, तो आपकी व्यापारिक गतिविधियों में कोई संरचना नहीं होगी.
  2. दिन के अलग-अलग समय पर बाजार अलग-अलग तरीके से कार्य कर सकते हैं। इसलिए, आकस्मिक अंतराल पर ट्रेडिंग वास्तव में आपको एक सुसंगत ट्रेडिंग रणनीति को लागू करने या विकसित करने की अनुमति नहीं देती है.
  3. उच्च ट्रेडिंग गतिविधि की अवधि, कुछ दिनों की ट्रेडिंग बंद होने के बाद व्यापारियों को कम ध्यान केंद्रित किया जाएगा और उनकी प्रतिक्रिया के समय को धीमा कर देगा, जिससे अधिक गलतियां हो सकती हैं।.

बेशक, आप निश्चित रूप से एक अंशकालिक व्यापारी हो सकते हैं, हालांकि, हर अब और फिर आकस्मिक रूप से व्यापार करने के बजाय, एक सुसंगत बनने की कोशिश करें।.

प्रत्येक दिन और हर दिन एक आवंटित समय पर अपने कंप्यूटर पर व्यापार करें। अपने लंच ब्रेक के दौरान या जब आप अपनी कॉफ़ी के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो अपने स्मार्टफोन पर व्यापार न करें. अपने ट्रेडिंग करियर के बारे में गंभीर रहें और यह भुगतान करेगा.

यदि आप हर दिन अपनी तकनीकों को परिष्कृत नहीं करते हैं, तो आप पैसे खो देंगे.

अंततः, चाहे आप अंशकालिक या पूर्णकालिक व्यापारी होने का निर्णय लें, इसे सही करें। इसे एक व्यवसाय के रूप में सोचें या इसे बिल्कुल न करें.

अंतिम विचार

क्या विदेशी मुद्रा व्यापार को पूर्णकालिक नौकरी के रूप में लिया जा सकता है? पूर्ण रूप से!

बहुत सारे लोग, विशेष रूप से विपणन प्रबंधन, आईटी और इंजीनियरिंग क्षेत्र या तो इस पर विचार कर रहे हैं या पहले से ही परिवर्तन कर चुके हैं। हमारी तेज़-तर्रार आधुनिक दुनिया में जहाँ आप सिर्फ कंप्यूटर या स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं, वहाँ नए करियर के रास्ते आज़माने और बाज़ार में मिलने वाले लाभों का लाभ उठाने में कुछ भी गलत नहीं है।.

ध्यान रखें कि विदेशी मुद्रा एक आसान पैसा बनाने वाला कैरियर नहीं है और यदि आप इसके विविध क्षितिजों का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको सीखने के लिए तैयार रहना होगा, धन प्रबंधन तकनीकों का अध्ययन करना होगा, जोखिम उठाना और प्रबंधित करना सीखना होगा और सबसे महत्वपूर्ण बात, सुसंगत होना, महत्वाकांक्षी और परिश्रमी.

यद्यपि फायदे की संख्या की तुलना में विदेशी मुद्रा व्यापार कैरियर के लिए कम नुकसान हैं, उनमें से प्रत्येक के प्रभाव का अध्ययन करें और सही निर्णय लें। अपना समय ले लो – दुनिया तुम्हारी है!

शुरुआती लोगों द्वारा अपने शुरुआती चरण के दौरान इसे छोड़ने की अत्यधिक संभावना है। एक बार जब आप अपनी नौकरी छोड़ देते हैं और पूर्णकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारी बन जाते हैं, तो हार न मानना ​​महत्वपूर्ण है क्योंकि विदेशी मुद्रा व्यापार और अनुभव के सीमित ज्ञान के कारण आपने नुकसान किया है.

चिंता मत करो! हमें आपकी पीठ मिल गई.

ट्रेडिंग शिक्षा उन व्यापारियों का समर्थन करती है जो बाजार में अपने कैरियर के बारे में गंभीर हैं.

अब आप हमारा कोर्स कर सकते हैं,विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए अंतिम गाइड“हमारे साथी दलालों के लिए मुफ्त धन्यवाद.

हमारे पाठ्यक्रम में, आप सीखेंगे:

  • फॉरेक्स ट्रेडिंग में फाउंडेशन
  • फॉरेक्स ट्रेडिंग के मैकेनिक्स
  • उन्नत विश्लेषण विदेशी मुद्रा व्यापार
  • विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग के लिए रणनीति ट्रेडिंग

हम उम्मीद करते हैं कि अधिक पढ़े-लिखे व्यापारियों का वहाँ स्वागत किया जाएगा जिन्होंने अपना पहला नुकसान होने के बाद छोड़ दिया। अपना निःशुल्क ट्रेडिंग कोर्स कैसे प्राप्त करें, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं [ईमेल संरक्षित].

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map