लंदन में फ्री में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे सीखें

वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार बहुत बड़ा है और प्रत्येक दिन इस पर कई खरब डॉलर का कारोबार होता है। अब बड़ी खबर यह है कि सही शिक्षा के साथ, कोई भी इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में प्रवेश कर सकता है। ऑनलाइन ब्रोकर्स के माध्यम से डिजिटल ट्रेडिंग में बदलाव ने किसी भी क्षेत्र को विदेशी मुद्रा व्यापार से पैसा बनाने के इच्छुक लोगों के लिए खोल दिया है.

जब तक आपके पास कुछ शुरुआती पूंजी और एक इंटरनेट कनेक्शन है, आप सभी सेट हैं. विदेशी मुद्रा को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की एक श्रृंखला से अलग किया जा सकता है, ताकि पीसी, लैपटॉप, स्मार्टफोन या टैबलेट के साथ कोई भी इसमें शामिल हो सके और संभावित रूप से कुछ पैसे कमा सके.

हालांकि, यहां ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि सही विदेशी मुद्रा शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण है. बाजार को जानना और इसे पूरी तरह से समझना व्यापार की सफलता की कुंजी है. लंदन में किसी के लिए भी ऐसा करने का मुद्दा यह है कि बहुत से ऑनलाइन संसाधनों या शारीरिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में आप बहुत सारे पैसे खर्च कर सकते हैं। कुछ आपको हजारों पाउंड भी चार्ज करेंगे!

क्या आप हालांकि कुछ अच्छी खबरें जानना चाहते हैं? अब आप इस लेख को पार कर चुके हैं, आप पता लगा सकते हैं कि लंदन में मुफ्त में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे सीखें.

आपको विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में क्यों सीखना चाहिए?

विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में क्यों जानें

विदेशी मुद्रा बाजार कई लोगों के लिए एक महान कैरियर कदम है। इसीलिए बदलाव या काम करने के बेहतर तरीके की ज़रूरत होने पर बहुत से लोग इसमें कदम रख रहे हैं। यह आपकी सामान्य नौकरी के साथ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक व्यवहार्य तरीका भी है। लेकिन फॉरेक्स ऑफर में ट्रेडिंग से क्या खास फायदे होते हैं?

– एफएक्स बाजार खुला है सप्ताह में 24 घंटे, सप्ताह में 5 दिन. जब आप समय या इच्छा रखते हैं तो यह आपको अपना खुद का बॉस बनने और व्यापार करने में सक्षम बनाता है.

घर या कहीं से भी काम करने की क्षमता अन्यथा आप मोबाइल, आधुनिक व्यापार की डिजिटल प्रकृति के कारण कल्पना करते हैं.

अधिक लचीला अन्य वित्तीय बाजारों की तुलना में आप दोनों दिशाओं में व्यापार कर सकते हैं। इससे आपको पैसे कमाने के कई और अवसर मिलते हैं.

– बुनियादी अवधारणाएँ और रणनीतियाँ हैं जानने और समझने में आसान सभी के लिए.

कम प्रवेश लागत व्यापार करने के लिए और आप अपनी शुरुआती पूंजी के आधार पर विभिन्न आकार के व्यापारिक पदों को खोल सकते हैं.

– बाजार की वैश्विक प्रकृति का मतलब है कि आप हैं केवल उस क्षेत्र तक ही सीमित न रहें, जहां आप रहते हैं.

आप कुल नियंत्रण में रहें और केवल वही जोखिम लें जो आप बर्दाश्त कर सकते हैं और इसके साथ सहज हैं.

– ट्रेडिंग लक्ष्य बनाएं और हासिल करें महत्वपूर्ण लाभ कमाएँ जीतने वाले ट्रेडों पर.

जैसा कि आप देख सकते हैं, एक व्यापारी के रूप में एफएक्स बाजार में प्रवेश करने के बारे में सोचने के बहुत सारे शानदार कारण हैं। बस याद रखें कि, पूर्ण लाभ प्राप्त करने और सफल होने के लिए, आपको पहले एफएक्स ट्रेडिंग के बारे में जानने की आवश्यकता है। सबसे प्रभावी और सस्ती तरीके से ऐसा करने के लिए, आपको मुफ्त में विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना चाहिए.

विदेशी मुद्रा व्यापार के प्रमुख क्षेत्र क्या हैं?

यद्यपि विदेशी मुद्रा व्यापार सतह पर सरल लग सकता है, इसमें वास्तव में कई अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं.

इन पर खुद को शिक्षित करने के लिए समय निकालना, सफल होने और यह जानने के लिए आवश्यक है कि आप व्यापार करते समय क्या कर रहे हैं। यादृच्छिक ट्रेडों को खोलने पर अपने पैसे को सही तरीके से कूदने और जोखिम में डालने की गलती न करें!

लेकिन किन महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में जानना है?

मूल बातें

विदेशी मुद्रा मूल बातें जानें

के साथ शुरू करने के लिए, यह हमेशा बहुत ही नींव को देखने के लिए बुद्धिमान है कि विदेशी मुद्रा पर बनाया गया है। इसमें विदेशी मुद्रा बाजार और उसके सामान्य इतिहास का विस्तृत विवरण शामिल है. मूल बातें कवर करते समय, यह देखना भी बुद्धिमानी है कि बाजार की चाल क्या है, अलग-अलग टाइमफ्रेम का क्या मतलब है और उपयोग किए गए विभिन्न शब्द क्या हैं?.

विदेशी मुद्रा के भीतर व्यापार की कई अलग-अलग शैलियाँ हैं और यह देखने के लिए एक और बुनियादी क्षेत्र है। अल्पकालिक स्केलपर्स से लेकर लंबी अवधि के व्यापारियों तक, विभिन्न शैलियों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप एक ऐसा सूट चुन सकें जो आपको सबसे अच्छा लगे.

बेशक, एक बुनियादी अभी तक फॉरेक्स ट्रेडिंग का प्रमुख क्षेत्र यह सीख रहा है कि मुद्रा जोड़ी चार्ट को कैसे सेट और व्याख्या करना है. यह महत्वपूर्ण है इसलिए आप खुले ट्रेडों का प्रबंधन कर सकते हैं और आपके चार्ट जो बता रहे हैं, उसके विश्लेषण के आधार पर नए अवसरों को प्राप्त कर सकते हैं.

विदेशी मुद्रा यांत्रिकी

विदेशी मुद्रा यांत्रिकी

आवश्यक बुनियादी बातों से आगे बढ़ते हुए, एफएक्स ट्रेडिंग के लिए अगला महत्वपूर्ण क्षेत्र इसका वास्तविक यांत्रिकी है। संक्षेप में, यह वास्तविक नट और बोल्टों में गहराई से डील कर रहा है ताकि ट्रेडिंग की अधिक संपूर्ण समझ प्राप्त हो सके। यह एक प्रमुख क्षेत्र है क्योंकि यह आपको अधिक कॉल करने वाला व्यापारी बनने में मदद करेगा, जिस पर आपको अधिक गहराई से ज्ञान प्राप्त होगा.

लेकिन वास्तव में एफएक्स ट्रेडिंग में यह आला क्या शामिल है?

यहाँ एक प्रमुख विचार है समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के बारे में पता लगाना चार्ट पर आकर्षित करने के लिए। ये स्तर आपको यह देखने में मदद करते हैं कि एक जोड़े की कीमत ने पिछले उच्च या निम्न अतीत को पलट दिया है या टूट गया है। वे यह देखने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं कि क्या एक जोड़ी की कीमत इसके वर्तमान दिशा में जारी रहने की संभावना है या बदलने वाली है.

एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र यहाँ के बारे में जानने के लिए है व्यापार का मनोविज्ञान और जोखिम प्रबंधन भी. इन दोनों को कई एफएक्स व्यापारियों द्वारा अनदेखा किया जा सकता है लेकिन वास्तव में महत्वपूर्ण हैं यदि आप सीखना चाहते हैं कि व्यापार कैसे करें। ट्रेडिंग एक स्वाभाविक रूप से भावनात्मक अधिनियम है क्योंकि इसमें आपके स्वयं के धन को जोखिम में डालना और अपने स्वयं के विश्लेषण के आधार पर निर्णय कॉल करना शामिल है.

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को लेने देना चाहिए और अपने निर्णयों को बादल देना चाहिए। ट्रेडिंग के मनोविज्ञान के बारे में सीखना महत्वपूर्ण है ताकि आप जान सकें कि क्या करना है और इसके लिए तैयारी कर सकते हैं। जोखिम प्रबंधन के साथ पकड़ना भी महत्वपूर्ण है – इससे आपको न केवल समझदारी से व्यापार करने में मदद मिलेगी बल्कि भविष्य के लिए आपके कुल ट्रेडिंग खाते की सुरक्षा भी होगी।.

मौलिक और तकनीकी विश्लेषण

मौलिक और तकनीकी विश्लेषण

ट्रेडिंग फॉरेक्स सफलतापूर्वक उन सभी के बारे में विश्लेषण करता है जो आप चार्ट पर देखते हैं और मीडिया में भी। यदि आप इसे अच्छी तरह से करने के तरीके खोज सकते हैं, तो आप समग्र रूप से पैसा कमाएंगे और हारने की तुलना में अधिक ट्रेड जीतेंगे। मोटे तौर पर, इस विश्लेषण को करने के दो मुख्य तरीके हैं, फिर अपने व्यापारिक निर्णयों को आधार बनाएं.

पहला है मौलिक विश्लेषण जो मीडिया से समाचार, रिपोर्ट और आंकड़ों का विश्लेषण करने पर आधारित है. यह प्रिंट समाचार पत्रों, ऑनलाइन समाचार साइटों और नियमित टीवी समाचार चैनलों सहित विभिन्न स्रोतों से हो सकता है. विभिन्न देशों से आर्थिक समाचार क्या निकल रहे हैं, यह देखकर आप यह अनुमान लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि दुनिया की मुद्राओं पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

तकनीकी विश्लेषण शुद्ध रूप से देखने के आसपास आधारित है मुद्रा स्वयं चार्ट करती है और दिखाए गए मूल्य आंदोलनों का विश्लेषण करती है. कई एफएक्स व्यापारी तकनीकी संकेतक भी लगाएंगे जो दलालों को चार्ट के लिए ऑनलाइन प्रदान करते हैं ताकि उन्हें यह अनुमान लगाने में मदद मिल सके कि आगे क्या हो सकता है.

तो, कौन सा बेहतर है? कोई स्पष्ट जवाब नहीं है – यह नीचे आता है जिसे आप उपयोग करना पसंद करते हैं और जिसे आप प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, दोनों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप चाहें तो यह विकल्प चुन सकते हैं या दोनों के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं.

एफएक्स ट्रेडिंग रणनीतियों

एफएक्स ट्रेडिंग रणनीतियों

ध्यान केंद्रित करने के लिए एफएक्स ट्रेडिंग का एक प्रमुख क्षेत्र विभिन्न व्यापारिक रणनीतियों का उपयोग करना है। ब्रेकआउट लुप्त होती और ट्रेडों को ले जाने की प्रवृत्ति के बाद से, कुछ सामान्य हैं जो कई व्यापारी उपयोग करेंगे। उनके बारे में सीखना और फिर एक रणनीति चुनना महत्वपूर्ण है। यह आपको समग्र रूप से सफल होने के लिए आवश्यक बढ़त देने के लिए एक सुसंगत, तर्कसंगत तरीके से व्यापार करना सुनिश्चित करेगा.

यह भी देखें: सबसे लोकप्रिय दिन ट्रेडिंग रणनीतियाँ क्या हैं?

ट्रेडिंग शिक्षा का मुफ्त विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग पाठ्यक्रम

मुक्त विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम

यदि आप एक मुक्त विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम की तलाश कर रहे हैं जो उपरोक्त सभी को कवर करता है, तो आइए हम आपकी सहायता करते हैं.

लंदन में आधारित, हमारे पास एक खुली दरवाजा नीति है जो आपके लिए इसे सरल बनाती है मुक्त करने के लिए विदेशी मुद्रा सीखना. बस हमारे कार्यालय में ड्रॉप करें और हम आपको प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं कैसे एक समर्थक की तरह व्यापार करने के लिए सीखना शुरू कर दिया. यदि आप लंदन में नहीं रहते हैं या इसे हमें व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए नहीं बना सकते हैं, तो हमारा मुफ्त ट्रेडिंग कोर्स भी अपनी गति से ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है।.

आप जो भी विकल्प चुनते हैं, साइन अप करना आसान है। आज ही हमारी वेबसाइट पर जाएँ और हमें बताएँ कि आप अपनी व्यापारिक यात्रा कैसे शुरू करना चाहते हैं. किसी भी पूर्व विदेशी मुद्रा अनुभव की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पाठ्यक्रम सभी के लिए उपयुक्त है. एक बार जब आप कोर्स पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपने रिकॉर्ड के लिए सर्टिफिकेट ऑफ कंप्लीशन मिलता है। स्वाभाविक रूप से, आप मुद्रा और अपने नए ट्रेडिंग एडवेंचर से निपटने के लिए भी तैयार होंगे.

क्या आप सोच रहे हैं कि लंदन में मुफ्त में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे सीखें?

यदि हां, तो हमारा विस्तृत और गहन पाठ्यक्रम आपको वह सब बताएगा जो आपको जानना चाहिए। एक बार जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो आप ट्रेडिंग शिक्षा समुदाय के सदस्य भी होंगे। यह आपको अपनी फ़ॉरेक्स यात्रा को जारी रखने के लिए जारी सामग्रियों, सलाह और समर्थन तक पहुंच प्रदान करेगा। हमारा मानना ​​है कि आपको हमारे मुक्त विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद एक व्यापारी के रूप में बढ़ते रहना चाहिए – हमारा मिशन आपको ऐसा करने के लिए उपकरण देना है.

हमारी टीम सभी व्यापारियों को स्थान का उपयोग करने में आसान बनाने के लिए आवश्यक जानकारी तक पहुंचने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। आज हमारे लंदन कार्यालय में कॉल करें या आपको शुरू करने के लिए 100% मुफ्त विदेशी मुद्रा कोर्स के लिए ऑनलाइन साइन-अप करें.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map