क्यों आप सेवानिवृत्ति में विदेशी मुद्रा व्यापार करना चाहिए

सेवानिवृत्त होने का कोई कारण नहीं है कि ट्रेडिंग फॉरेक्स पर विचार न करें, वास्तव में, इसे लेने का सही बहाना हो सकता है.

इस लेख में, हम यह बताने जा रहे हैं कि सेवानिवृत्ति में विदेशी मुद्रा का व्यापार करना आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय क्यों हो सकता है.

एक शुरुआत के लिए, आप एक नया कौशल सीख सकते हैं, आसपास बैठने और कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। आपको यह भी लग सकता है कि आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा है और आप इसे अच्छे उपयोग में लाना चाहते हैं.

अपने बारे में सोचो निवृत्ति कुछ नया करने के लिए, कुछ शुरू करने के लिए अपने जीवन का एक नया अध्याय, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अंत में अपना पैसा आपके लिए काम कर सकते हैं.

उसके आगे, आपको लग सकता है कि निवृत्ति आपके जीवित रहने के लिए फंड पर्याप्त नहीं होगा बुढ़ापे में और शायद अपने पैसे को लंबे समय तक बनाने के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है.

आइए कुछ प्रमुख कारणों पर ध्यान दें, जिन्हें आप विदेशी मुद्रा व्यापार को एक रिटायर के रूप में लेने पर विचार करना चाहिए.

व्यापार करना सीखना चाहते हैं विदेशी मुद्रा पेशेवर की तरह? हमारा ले नि: शुल्क विदेशी मुद्रा कोर्स!

ट्रेड फॉरेक्स क्यों?

क्योंकि यह सबसे अधिक तरल बाजार है और सबसे अधिक पैसा ले जाता है। बाजार में प्रवेश करने और बाहर निकलने के अधिक अवसर हैं और आप कम पूंजी के साथ व्यापार कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं कि विदेशी मुद्रा बाजार में लगभग $ 5 ट्रिलियन एक दिन चलता है? यह एक आश्चर्यजनक राशि है.

अन्य बाजार जैसे स्टॉक में प्रवेश करना अधिक महंगा हो सकता है। उसके ऊपर, विदेशी मुद्रा कम पूंजी के साथ कारोबार किया जा सकता है मुद्राएं पिप्स में टूट जाती हैं.

दशमलव बिंदु के बाद पिप्स चार अंक होते हैं. इस तरह की छोटी मात्रा के साथ व्यापार का मतलब यह भी है कि आप उस राशि के साथ अधिक सटीक हो सकते हैं जो आप व्यापार करने का निर्णय लेते हैं.

इसके अलावा, आप बहुत कम पैसे के साथ खाता खोल सकते हैं. ज्यादातर मामलों में, $ 200 या उससे कम की आवश्यकता होती है.

और चीजों को बेहतर बनाने के लिए, अधिकांश ब्रोकर लीवरेज का अच्छा सौदा पेश करते हैं. इसका मतलब है कि थोड़ी मात्रा में पूंजी के साथ, आप बड़ी राशि का व्यापार कर सकते हैं.

पैसे बचाने के अन्य तरीके अप्रभावी हो सकते हैं

बचत खाता, मुद्रास्फीति

क्या आपने देखा है कि आपका बचत खाता इतना नहीं बनाता है? चीजों को बदतर बनाने के लिए, अधिकांश बचत खाते मुद्रास्फीति को मात देने के लिए पर्याप्त ब्याज नहीं देते हैं.

कुछ मामलों में, मुद्रास्फीति आपके द्वारा बचाई गई राशि से अधिक हो सकती है, जो मूल रूप से निवेश किए जाने पर आपके पैसे को कम से कम कर देती है.

सही मायने में अपने पैसे बनाने के लिए, आपको अधिक सक्रिय होना चाहिए। यह मत समझो कि कहीं इसे बंद करने से मूल्य में वृद्धि होगी.

व्यापार केवल युवाओं के लिए नहीं है

जैसे कोई बड़ा, आप ज्यादातर व्यापारियों की तुलना में अधिक मानसिक रूप से परिपक्व होने से लाभ उठा सकते हैं. आप युवा व्यापारियों की तुलना में समझदार और बेहतर निर्णय लेने में सक्षम हैं.

आपके पास ट्रेडिंग में लाने के लिए जीवन का अनुभव है। प्लस, अधिकांश युवा व्यापारी खुद को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं और इससे वे गलतियाँ कर सकते हैं.

व्यापार करने के लिए सही मानसिकता का होना बहुत जरूरी है। आपको पता होना चाहिए कि जब आप अपने ट्रेडों से नाराज़ या परेशान हैं और ट्रेडिंग से दूर जाना जानते हैं.

यदि आप व्यापार करना जारी रखते हैं, तो आप अधिक गलतियाँ कर सकते हैं और अधिक खो सकते हैं। और यह तब नहीं है जब आप बुरे मूड में हैं, अत्यधिक उत्साहित और सकारात्मक हैं और उतने ही खतरनाक हैं.

प्रभावी ढंग से व्यापार करने के लिए महत्वपूर्ण सोच और निर्णय लेना महत्वपूर्ण है.

उसके ऊपर, एक पुराने व्यापारी के रूप में, आप समझदार होंगे कि बाजार कैसे काम करता है और इसका क्या प्रभाव पड़ता है.

आपने अपने जीवन भर विभिन्न आर्थिक और राजनीतिक घटनाओं को देखा होगा और उन्होंने बाजार को कैसे प्रभावित किया.

पुराने व्यापारियों को बेहतर व्यापारी बनाने के कुछ प्रमुख कारण:

  • बिना भावना के व्यापार. ट्रेडिंग को सिर्फ पैसे के रूप में देखें और अपनी भावनाओं को नियंत्रण में न आने दें.
  • ट्रेडों को तर्कसंगत रूप से देखें. एक रिटायर के रूप में, आपके पास महत्वपूर्ण चिंतन कौशल होगा.
  • जोखिम का बेहतर आकलन करें. जोखिम प्रबंधन पैसे बनाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है.

रिटायर लोग जोखिम को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं

सेवानिवृत्ति, शतरंज खेलने वाले बूढ़े

सबसे अच्छे व्यापारी कम करते हैं जोखिम जितना संभव और अपने पैसे के साथ मितव्ययी हैं, वे इसे उन ट्रेडों के आसपास नहीं छपते हैं, जिनके बारे में वे निश्चित नहीं हैं.

वे अपने जोखिमों को यथासंभव कम करने और अपने लाभ को बढ़ाने के लिए देखते हैं.

यदि उनका जोखिम बहुत अधिक है और इनाम पर्याप्त रूप से महत्वपूर्ण नहीं है, तो वे व्यापार करने का प्रयास नहीं करेंगे.

ट्रेडिंग के बारे में महत्वपूर्ण बात है चीजों को सरल रखना. बहुत अधिक चार्ट के साथ चीजों को जटिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए तकनीकी पक्ष को आपको डराएं नहीं। सरल का मतलब अक्सर कम जोखिम होता है.

तुरंत लाभ कमाने की उम्मीद न करें. व्यापार सीखने में समय लगता है, यहां तक ​​कि जब आप मूल बातें सीख चुके हैं, तब भी आपको एक प्रभावी रणनीति बनाने के लिए सीखना होगा

बेशक, ट्रेडिंग ऐसी चीज है जिसे आपको करना सीखना होगा। परंतु व्यापार के बारे में जानकर भयभीत न हों. हम ट्रेडिंग एजुकेशन में विश्वास करते हैं कि कोई भी सीख सकता है.

मैं कितना कमाने की उम्मीद कर सकता हूं?

यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप समय और धन के लिहाज से ट्रेडिंग में कितना निवेश कर सकते हैं और इस सवाल का कोई वास्तविक जवाब नहीं है.

यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कैसे व्यापार करना चाहते हैं। डे ट्रेडिंग और स्विंग ट्रेडिंग के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है.

डे ट्रेडिंग, या इंट्राडे ट्रेडिंग, वह है जब आप दिन भर में ट्रेडों की एक श्रृंखला बनाते हैं.

स्विंग ट्रेडिंग वह जगह है जहां आप एक बड़ा व्यापार करते हैं और दिनों, हफ्तों या महीनों की एक निश्चित अवधि के बाद इसे बंद कर देते हैं.

आप जिस भी ट्रेडिंग शैली को तय करते हैं, आपको प्रत्येक व्यापार से एक निश्चित प्रतिशत वापस लेना चाहिए. 5% -10% के बीच बनाना ज्यादातर व्यापारियों के लिए स्वीकार्य है.

हालांकि, याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि बाजार हमेशा ऊपर नहीं चढ़ेगा। आप हमेशा पैसा नहीं कमाएंगे और घाटे को स्वीकार करना सीखना होगा कि कैसे व्यापार करना है.

आपके लक्ष्यों को बाजार के प्रदर्शन के अनुसार बदलना होगा. जब आप हार रहे हैं तो यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि छोटे मुनाफे को जीतने के लिए या बस व्यापार करना बंद करें.

आपको सफलता की कहानियों से भी सावधान रहना चाहिए। इन सभी का मानना ​​है, बहुत सारे झूठे, अतिरंजित या सिर्फ गूंगे भाग्य की कहानियां हैं.

आप जो भी उम्र हो सकते हैं, आपको यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है जो समय के साथ अपडेट किए जा सकते हैं। व्यापारी के रूप में प्रयास करने के लिए यह शायद सबसे महत्वपूर्ण बात है.

सफल होने के लिए, आपको लगातार बने रहने की आवश्यकता है.

आपको केवल वही निवेश करना चाहिए जो आप खोने के लिए तैयार हैं। पैसा जो आप मानसिक रूप से स्वीकार कर सकते हैं जैसे कि खो जाने पर.

एक रिटायर के रूप में, अल्पकालिक लक्ष्यों को अधिक महत्वपूर्ण माना जा सकता है

पुराने व्यापारी बनाम युवा व्यापारी

एक महत्वपूर्ण बात यह है कि सेवानिवृत्त व्यापारियों को छोटी अवधि में सोचने की आदत डालनी होगी। एक लंबे समय के लिए, वे संभवतः दीर्घकालिक के बारे में सोच रहे होंगे; भविष्य के लिए बचत, उनकी सेवानिवृत्ति.

उन्हें अब इस बारे में सोचना होगा कि चीजों को अब लाभदायक कैसे बनाया जाए.

सेवानिवृत्त युवा व्यापारियों की तुलना में अधिक सावधान रहना चाहिए क्योंकि उनके पास कम समय है नुकसान उठाना.

हालांकि, सेवानिवृत्त व्यापारियों को निपटान आय होने से भी लाभ हो सकता है जो ज्यादातर युवा व्यापारियों के पास नहीं है। हालाँकि, आपको पैसे के साथ व्यापार करने की ज़रूरत नहीं है.

आपके पास ट्रेडिंग के लिए समर्पित राशि और जीवन यापन के लिए समर्पित धन होना चाहिए। आखिरकार, विदेशी मुद्रा व्यापार एक व्यवसाय है और इसे एक की तरह माना जाना चाहिए, यह लॉटरी खेलना पसंद नहीं है.

एक सेवानिवृत्त व्यक्ति के रूप में, यदि आप अच्छी तरह से पूंजीकृत हैं, तो आपको एक फायदा होगा जैसा कि आप हमेशा पैसा बनाने के लिए दबाव महसूस नहीं करेंगे.

ट्रेडिंग एक कैरियर की तुलना में अधिक समय बीत जाता है.

छोटे, कम पूंजी वाले व्यापारी इस दबाव को महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे जो पैसा बनाते हैं या खोते हैं वह सब उनके पास है.

इस दबाव के बिना, आप सीखने के लिए अपना समय ले सकते हैं और अपने ट्रेडों के साथ अधिक आश्वस्त हो सकते हैं.

बहुत अधिक दबाव खराब ट्रेडिंग निर्णयों का परिणाम हो सकता है, जैसे कि बाजार में बहुत जल्दी या देर से प्रवेश करना या बाहर निकलना.

यदि आप अल्पकालिक व्यापार के विचार को पसंद नहीं करते हैं, तो दीर्घकालिक प्रवृत्ति ट्रेडिंग रणनीतियाँ एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं.

उन्हें बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है जिसके परिणामस्वरूप आप अपने आप पर कम तनाव और अपने हाथों पर अधिक समय देंगे.

इसके अलावा, एक और रणनीति जिसे आप लागू कर सकते हैं वह है बाजार ओवरलैप के दौरान केवल व्यापार। यह तब है जब लंदन का बाजार टोक्यो या न्यूयॉर्क के साथ ओवरलैप होता है.

इन सत्रों को बाकी दिनों की तुलना में अधिक सक्रिय माना जाता है और केवल कुछ घंटों तक रहता है। यह रणनीति आपको पूरे दिन और अधिक खाली समय भी देगी.

प्रमुख बिंदु

यदि आप इस लेख से कुछ भी याद करते हैं, तो इसे इन प्रमुख बिंदुओं को बनाएं.

  • ट्रेडिंग फॉरेक्स केवल युवा लोगों के लिए नहीं है. एक पुराने व्यापारी के रूप में, आपके पास एक बेहतर स्वभाव होगा और कम भावनात्मक होगा.
  • सेवानिवृत्त कम समय है और अल्पावधि में पैसा बनाने पर अधिक ध्यान देना चाहिए. इसका मतलब है कि छोटे, तेज व्यापार करना.
  • ट्रेडिंग आपके खाली समय के साथ सीखने का एक बेहतरीन कौशल है. सेवानिवृत्ति के बाद एक नया कौशल सीखना अत्यधिक अनुशंसित है.
  • विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा है. यह किसी भी अन्य बाजार की तुलना में कहीं अधिक अवसर प्रदान करता है.

हमारे मुक्त विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के साथ व्यापार करना सीखें

विदेशी मुद्रा के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और व्यापार कैसे करें? फिर हमारे मुक्त विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें!

अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया ट्रेडिंग शिक्षा, कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map