कैसे एक विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग जर्नल रखें

विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका व्यापार करने और अपनी ट्रेडिंग रणनीति को बेहतर बनाने का तरीका जानने का एक शानदार तरीका है.

लेकिन सिर्फ एक विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका क्या है? व्यापारियों को एक की आवश्यकता क्यों है?

संक्षेप में, एक विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका आपके सभी ट्रेडिंग गतिविधि का एक लॉग है.

इसके साथ, आप बहुत कुछ सीख सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप बहुत कुछ सीख सकते हैं कि आप क्या गलत कर रहे हैं और अपनी रणनीति को बेहतर बना सकते हैं.

इस लेख में, हम इस बात पर ध्यान देंगे कि लोग विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका का उपयोग क्यों करते हैं और सही तरीके से उपयोग करने के लिए शीर्ष युक्तियाँ.

कैसे एक समर्थक की तरह विदेशी मुद्रा व्यापार करना सीखना चाहते हैं? हमारा ले विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम!

फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल का उपयोग क्यों करें?

ट्रेडिंग जर्नल रखने के पीछे एक दर्शन है; आप हमेशा बेहतर हो सकते हैं. अगर आप इस तरह से नहीं सोचते हैं, तो फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल रखना आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा.

अंत में, एक विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका रखना एक सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है जो आप एक व्यापारी के रूप में करते हैं!

अपने विदेशी मुद्रा व्यापार शैली को खोजने के लिए

कम से कम शुरुआती के लिए, विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका रखने का सबसे बड़ा कारण आपकी ट्रेडिंग शैली है.

नौसिखिया विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में, आप अलग-अलग ट्रेडिंग रणनीतियों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और इसलिए विभिन्न प्रकार के लोगों को देखने के लिए यह देखना अच्छा होगा कि क्या वे आपके लिए काम करते हैं.

और इसे लिखने से बेहतर आपके प्रदर्शन पर नज़र रखने का बेहतर तरीका क्या है?

अधिकांश विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग जर्नल में आम तौर पर क्या शामिल होता है?

  • कारण आपने बाजार में प्रवेश किया. यह सचमुच कुछ भी हो सकता है, यहाँ सच्चाई से दूर मत हटो.
  • जिस समय आपने बाजार में प्रवेश किया. यह नीचे से कसकर जुड़ा हुआ है.
  • जिस कीमत पर आपने बाजार में प्रवेश किया है. सटीक हो, पाइप के ठीक नीचे.
  • आपकी स्थिति कितनी देर तक खुली रही. यह मिनट, घंटे, दिन, आदि हो सकता है.
  • कारण आप बाजार से बाहर निकल गए. जिस तरह से आप बाजार में प्रवेश किया है उसी तरह; आपको ईमानदार होना चाहिए.
  • आपने कितना बनाया या खोया. जो सबसे ज्यादा मायने रखता है – आपके श्रम का फल.

आप कोई भी खाली नोटबुक खरीद सकते हैं और आरंभ करने के लिए इन कॉलमों को जोड़ सकते हैं। आदर्श रूप से, एक ग्रिड नोटबुक सबसे अच्छा होगा क्योंकि कॉलम जोड़ना आसान होगा.

बेशक, आप जितना चाहें उतना विस्तृत हो सकते हैं और अधिक कॉलम शामिल कर सकते हैं.

हालांकि शुरुआत के लिए, उपरोक्त सूची पर्याप्त है, और आप अधिक कॉलम के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि आप अधिक अनुभवी हो जाते हैं और अपनी ट्रेडिंग रणनीति में अधिक चर जोड़ते हैं।.

कुछ व्यापारी अपनी ट्रेडिंग पत्रिका को खोद सकते हैं क्योंकि वे अधिक निपुण हो जाते हैं, लेकिन अधिकांश पेशेवर व्यापारी अपने ट्रेडिंग जर्नल का उपयोग करते रहेंगे, इसके विशाल मूल्य को पहचानते हुए.

अपने विदेशी मुद्रा व्यापार शैली में सुधार करने के लिए

विदेशी मुद्रा व्यापार

समय के साथ, आपकी ट्रेडिंग पत्रिका विभिन्न ट्रेडिंग रणनीतियों का पता लगाने का एक तरीका नहीं बन जाएगी, बल्कि आपके द्वारा बनाई गई रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए.

याद कीजिए, व्यापार सीखना एक कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है. पेशेवर अभी भी सीख रहे हैं और निश्चित रूप से, वे अभी भी एक व्यापारिक पत्रिका रखते हैं!

जिस क्षण आपको लगता है कि आप यह सब जानते हैं और विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए सीखने के लिए समय देना बंद कर देते हैं, वह क्षण है जब आपने खुद को जोखिम में डालना शुरू किया.

न केवल आप व्यापार के संभावित बेहतर तरीकों की अनदेखी कर रहे हैं, बल्कि आपकी ट्रेडिंग रणनीति के महत्वपूर्ण तत्वों को भूल जाने की संभावना है.

इसके अलावा, एक विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका भी आपकी स्थिरता पर ध्यान दे सकती है. आप किस तरह से व्यापार करते हैं, में लगातार बने रहने से आप अपनी रणनीति में निपुण होते हैं और सुनिश्चित करें कि आप लाभ कमाते हैं.

अंत में, यह अधिक संभावना है कि खराब ट्रेडिंग प्रदर्शन आपकी ट्रेडिंग योजना के नियमों का ठीक से पालन न करने और व्यापारी की अक्षमता का परिणाम है।.

हालांकि, यदि आप इसका विश्लेषण नहीं करते हैं, तो ट्रेडिंग जर्नल बेकार है. अपने आप को वापस जाने के लिए और अपनी सभी प्रविष्टियों के माध्यम से पढ़ने का समय निर्धारित करें, महीने में कम से कम एक बार कई व्यापारियों के लिए काम करता है.

यदि आप वास्तव में अपने ट्रेडिंग प्रदर्शन में एक गहरा गोता लगाना चाहते हैं, तो आप अपनी सभी प्रविष्टियों को एक स्प्रेडशीट में भी डाल सकते हैं और सफल या असफल ट्रेडों में समानताएं तलाश सकते हैं।.

फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल के साथ, आप देख सकते हैं कि आपकी ट्रेडिंग रणनीति के कौन से हिस्से आपके लिए काम कर रहे हैं और कौन से हिस्से नहीं हैं.

आप तब कर सकते हैं जोखिम भरे चरों को हटाने के तरीकों पर गौर करें आपकी ट्रेडिंग रणनीति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उन चर को बढ़ाएं जो आप जानते हैं कि काम कर रहे हैं.

यदि आप अपने ट्रेडों को ट्रैक नहीं करते हैं, तो आप कैसे जान सकते हैं कि आप कितना अच्छा कारोबार कर रहे हैं? आप यह भी पता नहीं लगा सकते हैं कि आपने एक निश्चित अवधि में कितने पिप्स बनाए हैं या आपकी जीत-हार की दर, जो बहुत महत्वपूर्ण है.

साथ ही, फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल होने से आपको एक प्रभावी जोखिम प्रबंधन रणनीति बनाने में भी मदद मिलेगी, जो हमेशा आपकी ट्रेडिंग रणनीति का हिस्सा होना चाहिए.

विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका का उपयोग करने के लिए शीर्ष युक्तियाँ

ट्रेडिंग जर्नल का उपयोग करना

आपके फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल को सुनिश्चित करने के लिए बहुत सी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं.

खुद के साथ ईमानदार हो

एक विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग जर्नल का एकमात्र तरीका आपके लिए किसी भी काम का होगा यदि आप जो हासिल किए हैं उसके साथ ईमानदार हैं.

इसका मतलब है कि सटीक होना और पाइप के हर विवरण को लॉग करना. अपने आप को मूर्ख बनाने के आसपास मत जाओ कि तुमने वास्तव में जितना किया उससे बेहतर किया! यह आपको एक कोटा मदद नहीं कर रहा है!

लेकिन यह बिंदु दो दिशाओं में घूमता है; आपने जो भी हासिल किया है, उसे भी कम नहीं समझना चाहिए – आप जितना सोचते हैं उससे बेहतर ट्रेडिंग कर सकते हैं.

आपने जो कुछ भी पूरा किया है उसके साथ पूरी तरह से ईमानदार होकर, आप स्पष्ट रूप से देख पाएंगे कि आप कहां सफल हो रहे हैं और आपको कहां सुधार करने की आवश्यकता है.

और यह केवल संख्याओं के बारे में नहीं है, यह आपके ट्रेडों के पीछे के कारणों के बारे में भी है. विशेष रूप से, जब आप उन्हें बना रहे थे तो आप क्या सोच रहे थे.

अंत में, खुद के साथ ईमानदार होना सबसे अच्छा तरीका है कि कैसे व्यापार करें क्योंकि यह 100% है कि आपको एक व्यापारी के रूप में सुधार करने के लिए क्या करना चाहिए; अपनी क्षमताओं के लिए पूरी तरह से व्यक्तिगत.

यदि आप इसका उपयोग करना भूल जाते हैं तो ठीक है

आपको हर समय अपने विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका का उपयोग करना याद नहीं होगा, यह सिर्फ एक तथ्य है, लेकिन अगर आप भूल जाते हैं तो आपको खुद पर बहुत कठोर नहीं होना चाहिए.

बस आगे बढ़ें और अगली बार ऐसा करने के लिए खुद को याद दिलाने का तरीका खोजने की कोशिश करें.

यदि संभव हो, तो उन लोगों को लॉग इन करने का प्रयास करें जिन्हें आप लिखना भूल गए हैं। बेशक, वे उतने सटीक नहीं होंगे जैसे कि आपने उन्हें फिलहाल लिख दिया है, लेकिन यह कुछ भी नहीं से बेहतर है.

इसके अलावा, यह सोचकर कि आप इसे भूल गए क्योंकि आपको इसका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए. यह एक विषैला विचार है जो विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए सीखने के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

अपनी भावनाओं पर नज़र रखें

व्यापारिक भावनाएँ

जब विदेशी मुद्रा व्यापार की बात आती है, तो भावनाओं को अक्सर बहुत महत्वपूर्ण नहीं माना जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि आप कितने सफल हैं, इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। यह अक्सर नीचे आता है कि आप कितने तनाव में हैं.

याद रखें कि आपने पैसा बनाने के लिए खुद पर भरोसा किया है, इसलिए आपकी प्रक्रियाओं और विचार पैटर्न को समझना और उन पर सुधार कैसे किया जाए, यह सुपर महत्वपूर्ण है.

इससे आपको न केवल अपनी ट्रेडिंग रणनीति में बदलाव करना होगा, बल्कि आपकी दैनिक दिनचर्या भी बदल सकती है, जिसे आप देख सकते हैं कि आपकी ट्रेडिंग रणनीति प्रभावित हो रही है.

बाजार का विश्लेषण करना मत भूलना

आमतौर पर, फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल ज्यादातर एक व्यापारी के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह भूल जाते हैं कुछ चीजें हैं जिन्हें व्यापारी बस नियंत्रित नहीं कर सकता है. इन पर भी ध्यान दें!

शामिल करने के लिए सबसे बड़ी चीजों में से एक यह है कि उस दिन बाजार कैसे काम करता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके परिणामों को प्रभावित करेगा.

कभी-कभी बाजार को अनसुना करके अंदर जाना मुश्किल होता है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी रणनीति में कितने अच्छे हैं, आप नुकसान भी करेंगे.

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में हुई किसी भी महत्वपूर्ण घटना को शामिल करते हैं, जैसे कि प्रमुख केंद्रीय बैंकों की घोषणाएँ.

आप यह भी देख सकते हैं कि कुछ बाज़ार चक्रों में, आपकी ट्रेडिंग रणनीति बेहतर या बदतर काम करती है, या आप अलग-अलग परिदृश्यों में तैनात करने के लिए अलग-अलग ट्रेडिंग रणनीतियों का विकास भी कर सकते हैं।.

प्रमुख बिंदु

यदि आप इस लेख से कुछ भी याद करते हैं, तो इसे इन प्रमुख बिंदुओं को बनाएं.

  • फॉरेक्स ट्रेडिंग जर्नल रखना शुरुआती लोगों के लिए एक शानदार तरीका है कि वे कैसे व्यापार करें. वे सिद्धांत को व्यवहार में ला सकते हैं और देख सकते हैं कि यह उनके लिए कितना अच्छा काम करता है.
  • समय के साथ आपकी विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका आपकी रणनीति में सुधार के लिए उपयोगी होगी. एकमात्र तरीका जो आप कभी भी सुधारेंगे, यदि आप जो करते हैं उस पर नज़र रखें.
  • अपनी भावनाओं पर नज़र रखें और खुद के साथ ईमानदार रहें. आपकी भावनाएं भी एक बड़ी भूमिका निभाती हैं कि आप कैसे व्यापार करते हैं जैसा कि आपके ट्रेडिंग प्रदर्शन के बारे में आपकी ईमानदारी है.
  • यह मत भूलो कि बाजार कैसा व्यवहार कर रहा है. कुछ बाजार बस अपरिहार्य हैं और यह प्रभावित करेंगे कि आपकी ट्रेडिंग रणनीति कितनी अच्छी प्रदर्शन करेगी.

हमारे विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका का उपयोग करना सीखें

विदेशी मुद्रा के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और व्यापार कैसे करें? फिर हमारे विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें!

अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया ट्रेडिंग शिक्षा, कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map