10 प्रमुख चरणों में जानें विदेशी मुद्रा व्यापार

विदेशी मुद्रा व्यापार करना सीखना आसान नहीं है। यह समय, निष्ठा और डिस्पोजेबल आय का एक अच्छा सौदा.

बहुत से व्यापारियों ने हार मान ली क्योंकि वे नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं. उनके पास कोई मार्गदर्शन नहीं है और यह सुनिश्चित नहीं है कि प्रगति कैसे की जाए.

लेकिन विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने के लिए इन 10 चरणों के साथ, आप प्रक्रिया को काफी आसान बना सकते हैं! बेशक, आपको जरूरी नहीं कि उन्हें रैखिक रूप से पालन करना होगा, लेकिन ऐसा करने से बहुत मदद मिलेगी.

इस लेख में, हम शीर्ष 10 चरणों को देखेंगे जो किसी भी शुरुआत को विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए सीखना चाहिए.

चाहना विदेशी मुद्रा व्यापार करना सीखें पेशेवर की तरह? हमारा ले विदेशी मुद्रा व्यापार कोर्स!

विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने के लिए 10 कदम

इन चरणों का पालन करें और आप एक महान व्यापारी बनने के लिए सही रास्ते पर पहुँचेंगे। यहाँ सूचीबद्ध चरणों में से कई:

1. विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में सब कुछ सीखने के लिए प्रतिबद्ध

विदेशी मुद्रा व्यापार की मूल बातें जानें

यदि आप बहुत शुरुआत से शुरू कर रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में बहुत अधिक नहीं जानते हैं.

निश्चित रूप से, आपने तय किया होगा कि व्यापार करने के लिए सभी उपकरण, विदेशी मुद्रा आपके लिए एक है, लेकिन आपको सभी मूल बातें जानने की जरूरत है.

ऐसे कई शब्द और वाक्यांश हैं जिन्हें आपको समझने की आवश्यकता है.

यह सोचने की गलती न करें कि विदेशी मुद्रा व्यापार जुआ की तरह है. विदेशी मुद्रा व्यापार वास्तव में संभावना का खेल है, और इसलिए आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह कैसे काम करता है.


लाभ या हानि के अवसरों को समझे बिना आपको ट्रेड नहीं करना चाहिए.

जब आपके प्रारंभिक शोध करने की बात आती है, तो इसमें कुछ समय लग सकता है और इस स्तर पर धैर्य रखना महत्वपूर्ण है.

इस स्तर पर एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वास्तव में इस चरण को कभी पूरा नहीं करेंगे. सीखने की प्रक्रिया कभी खत्म नहीं होती है, विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में जानने के लिए हमेशा नया सामान होता है.

विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना आपके ट्रेडिंग रूटीन का हिस्सा होना चाहिए, आपको हर दिन इसके लिए समय निकालना चाहिए, भले ही आप एक पेशेवर हों.

जब आप विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना बंद कर देते हैं, तो आप खुद को जोखिम में डालना शुरू कर देते हैं। लोग चीजों को भूल जाते हैं और बुरी आदतों में शामिल होने लगते हैं.

2. एक दलाल चुनें

वहाँ का चयन करने के लिए वस्तुतः लाखों विभिन्न विदेशी मुद्रा दलाल हैं और आपको यह देखना चाहिए कि प्रत्येक प्रस्ताव क्या है.

यदि आपने पहला कदम सही किया है, तो आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि वे क्या पेशकश कर रहे हैं और यह अन्य दलालों से कैसे तुलना करता है। यदि नहीं, तो आपको और अधिक शोध करने की आवश्यकता है!

आदर्श रूप में, आपको एक प्रसिद्ध दलाल से चिपकना चाहिए, एक जिसे कई लोग इस्तेमाल करते हैं और वह भरोसेमंद है। आपको समीक्षा दलालों की जांच करने और यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि लोग क्या कह रहे हैं.

कम-ज्ञात दलालों से बचने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह बताना मुश्किल है कि वे घोटाले कर रहे हैं या नहीं। इसके अलावा, वे संभवतः उसी गुणवत्ता सेवा की पेशकश नहीं करेंगे जो एक प्रसिद्ध ब्रोकर इच्छाशक्ति है.

आपको नए व्यापारियों के लिए विशेष प्रस्तावों पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है. यदि कोई ब्रोकर अच्छा है, तो उन्हें आपको कुछ भी अतिरिक्त देने की आवश्यकता नहीं है.

लेकिन इसमें से कोई भी वास्तव में मायने नहीं रखता है अगर आपके द्वारा चुने गए ब्रोकर को विनियमित नहीं किया गया है! यह देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यदि आप यह नहीं जान सकते कि कौन उन्हें नियंत्रित करता है, तो दूर रहें.

और अधिमानतः, जो देश ब्रोकर को नियंत्रित करता है, वह वही होना चाहिए जो आप रहते हैं.

3. एक खाता खोलें

एक ट्रेडिंग खाता खोलें

ब्रोकर आमतौर पर विभिन्न खातों की एक श्रृंखला की पेशकश करते हैं और सबसे पहले, यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा खाता आपके लिए उपयुक्त होगा क्योंकि आप शायद नहीं जानते हैं कि आप किस ट्रेडिंग शैली को लागू करेंगे।.

एक शुरुआत के रूप में, एक खाता खोलना बुद्धिमान होगा जिसमें बहुत अधिक धन की आवश्यकता न हो और आपको कम मात्रा में व्यापार करने की अनुमति देता है.

आप उत्तोलन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है या इस बिंदु पर विदेशी मुद्रा जोड़े की एक विस्तृत श्रृंखला। इन पेशेवरों को छोड़ दें.

ट्रेडिंग शिक्षा में, हम एक स्थापित करने के खिलाफ सलाह देते हैं डेमो खाता क्योंकि यह आपको झूठी उम्मीदें दे सकता है कि बाजार कैसे चलता है.

डेमो खाते भी आमतौर पर व्यापारियों को खेलने के लिए बहुत अधिक नकली पैसे देते हैं, जिसके साथ जोखिम का तत्व भी दूर होता है, जो हमेशा वास्तविक विदेशी मुद्रा व्यापार में मौजूद होता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि सही खाता चुनना उपयोगी है, लेकिन संभवत: यह आपके द्वारा खोला गया आखिरी खाता नहीं होगा.

जैसा कि आप अपने कौशल को पूरा करते हैं, आप विभिन्न विकल्पों पर विचार कर सकते हैं.

4. एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्राप्त करें

सीधे बात पर पहुंचना, अनेक विदेशी मुद्रा व्यापारी मेटा ट्रेडर 4 का उपयोग करें, व्यापक रूप से MT4 के रूप में जाना जाता है (और कुछ हद तक, मेटा ट्रेडर 5 – MT5).

वास्तव में, एमटी 4 में पिछले दो दशकों से बहुत अधिक खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापार है.

होने के कारण, बहुत सारे दस्तावेज उपलब्ध हैं अपने मंच पर विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए सीखने में आपकी मदद करने के लिए और जाँच करने के लिए सहायता और मंचों के लिए पूछने के लिए बहुत से लोग हैं.

अन्य प्लेटफार्मों को आज़माने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन एमटी 4 को शुरुआत में शुरू करना आसान होगा.

आपको यह भी जांचना चाहिए कि आपका ब्रोकर किसके अनुकूल है. अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रोकर के लिए MT4 के साथ काम नहीं करना काफी दुर्लभ है.

उस ने कहा, आपके चुने हुए ब्रोकर अपना खुद का प्लेटफॉर्म भी पेश कर सकते हैं, और कुछ काफी अच्छे हैं.

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, एक मंच के बिना आप मूल रूप से व्यापार नहीं कर सकते। आदर्श रूप से, आपको यह जानने के लिए समय का एक अच्छा सौदा समर्पित करना चाहिए कि आपके ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे काम करता है.

5. जोखिम प्रबंधन रणनीति तैयार करें

एक जोखिम प्रबंधन रणनीति तैयार करें

व्यापार शुरू करने से पहले जोखिम प्रबंधन रणनीति को एक साथ रखना एक महत्वपूर्ण कदम है.

आप इस बिंदु पर ट्रेडिंग फॉरेक्स शुरू करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं अब आपके पास एक दलाल और एक मंच है, हालांकि यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि आपने खुद को तैयार करने में थोड़ा अधिक समय बिताया.

जोखिम प्रबंधन रणनीति मूल रूप से नियमों का एक सेट है जो आप घाटे के प्रभावों को कम करने के लिए खुद पर लागू करते हैं.

एक प्रसिद्ध जोखिम प्रबंधन रणनीति है आपके व्यापार खाते में आपके व्यापार के हिसाब से केवल 1% का व्यापार होता है.

ऐसा करने से, आपका ट्रेडिंग खाता लंबे समय तक चलेगा और आप प्रत्येक व्यापार से विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में अधिक जान पाएंगे.

जोखिम को पहचानना सीखना अगले कदम के साथ हाथ से जाता है …

6. विदेशी मुद्रा बाजार का विश्लेषण करना सीखें

विदेशी मुद्रा बाजार का विश्लेषण करने का तरीका सीखने से, आप अपनी जोखिम प्रबंधन रणनीति को बढ़ाने और एक सुंदर लाभ बनाने की अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे.

आप सीखेंगे कि कौन से अवसर शामिल करने लायक हैं और कौन से नहीं हैं.

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप विदेशी मुद्रा बाजार का विश्लेषण करना सीख सकते हैं. विश्लेषण के अधिकांश रूपों को या तो or मौलिक ’या either के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता हैतकनीकी.

मौलिक विश्लेषण वह जगह है जहां आप अनुमान लगाते हैं कि समाचार घटनाओं के आधार पर बाजार कैसे आगे बढ़ेगा.

आमतौर पर, ऐसे व्यापारी इस तरह की बातों पर ध्यान देंगे सकल घरेलू उत्पाद, बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, आदि आमतौर पर, इस तरह की जानकारी एक विदेशी मुद्रा आर्थिक कैलेंडर पर आसानी से उपलब्ध है.

तकनीकी विश्लेषण एक बहुत व्यापक विषय है और इसमें विभिन्न बाजार उपकरण शामिल हैं, जिन्हें अक्सर ‘संकेतक’ के रूप में जाना जाता है).

वे कई चीजों को माप सकते हैं और कई व्यापारियों को लगता है कि यह तकनीकी विश्लेषण पर भरोसा करने के लिए अधिक स्मार्ट है जिसे अधिक सटीक रूप से मापा जा सकता है.

वास्तव में विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना, आपको तकनीकी और मौलिक विश्लेषण दोनों का ज्ञान होना चाहिए.

7. ट्रेड बनाना शुरू करें

ट्रेड बनाना शुरू करें

अब आप मूल बातें जानते हैं, यह समय है कि आप थोड़े से व्यापार में डुबकी लगाना शुरू करें.

आप वास्तव में नहीं कर सकते विदेशी मुद्रा व्यापार सीखें जब तक तुम करना शुरू करो और कई लोगों के लिए, यह वास्तविक मोड़ होगा.

अभ्यास करने के लिए सिद्धांत बदलकर, आप देखेंगे कि वास्तव में आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं. आपके द्वारा मूल रूप से बनाई गई कोई भी योजना खिड़की से बाहर जा सकती है.

कुछ तत्व जिन्हें आपने सोचा था कि वे कठिन हो सकते हैं और इसके विपरीत। आप यह भी देखेंगे कि व्यापार मानसिक रूप से भी आपको कैसे प्रभावित करता है.

लेकिन तुम जो भी करो, तुरंत जीतने की उम्मीद नहीं है. आप बहुत नुकसान करेंगे। हालाँकि, यह आपको नीचे नहीं जाना चाहिए, यह पूरी तरह से सामान्य है.

यदि आप सभी करते हैं, तो आप ट्रेडों को खो देते हैं, तो चिंता न करें। विदेशी मुद्रा व्यापार सीखने के लिए निवेश के रूप में इन नुकसानों के बारे में सोचें। अगर तुम इसे लंबे समय तक रखें, यह भुगतान करेगा.

यह भी संभव है कि आप खुद को उल्टी स्थिति में पाएं; तुम जीतते रहो। यहां आपको सतर्क रहना चाहिए और याद रखना चाहिए कि आप अभी भी ट्रेडिंग में नए हैं, आप अजेय नहीं हैं!

आपको यह भी पता चल सकता है कि इस बिंदु से आप उन चीजों को ढूंढना शुरू करते हैं जिन्हें आप अपने व्यापार को बेहतर बनाने के लिए अधिक शोध करना चाहते हैं.

8. विदेशी मुद्रा व्यापार शैलियों को जानें

अब जब आपने व्यापार करना शुरू कर दिया है, तो आप अपने लिए काम करना शुरू कर सकते हैं.

इस कदम में एक लंबा समय लगेगा और पहले कदम की तरह, वास्तव में कभी समाप्त नहीं होता है (हम इसे बहुत दोहराते हैं!)। आपको हमेशा नई चीजों की कोशिश करते रहना चाहिए.

‘विदेशी मुद्रा व्यापार शैली’, ज्यादातर लोगों के लिए, यह आमतौर पर एक विशिष्ट प्रश्न के लिए आता है; क्या आप you डे ट्रेडर ’या‘ स्विंग ट्रेडर ’हैं?

दिन में कारोबार अनिवार्य रूप से एक पूर्णकालिक नौकरी है, आप इसे पूरे दिन करते हैं. आमतौर पर, दिन के व्यापारी सुबह में स्थिति खोलेंगे और शाम को बंद कर देंगे.

स्विंग ट्रेडिंग अधिक दीर्घकालिक है, हालांकि इसके लिए कम समय की आवश्यकता होती है. स्विंग व्यापारी उन्हें खोलने के बाद एक व्यापार दिन, सप्ताह या महीने भी बंद कर सकते हैं.

कुछ का मानना ​​है कि ‘असली पैसा’ स्विंग ट्रेडिंग में है, अन्य लोग असहमत हैं और दिन के कारोबार को पसंद करते हैं.

एक शुरुआत के रूप में, शायद आपके पास व्यापार करने का समय कम है और इसलिए स्विंग ट्रेडिंग एक बेहतर विकल्प हो सकता है आप काम के बाद शाम में कर सकते हैं, उदाहरण के लिए.

फिर, जैसा कि आप अधिक अनुभवी हो जाते हैं, आप दिन के कारोबार पर विचार कर सकते हैं.

9. एक ट्रेडिंग जर्नल रखें

व्यापारिक पत्रिका

एक ट्रेडिंग जर्नल रखना यह है कि आप अपनी ट्रेडिंग शैली को सही कैसे सीखते हैं.

इस तरह की पत्रिका के साथ, आप अपने सभी ट्रेडों को लॉग इन करेंगे, इस बात पर ध्यान दें कि आपने एक स्थिति क्यों दर्ज की, आपकी स्थिति कितनी बड़ी थी और परिणाम क्या था.

ऐसा करके, आप देख सकते हैं कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं. यदि आप ट्रेडिंग जर्नल नहीं रखते हैं, तो आप कभी नहीं करेंगे विदेशी मुद्रा व्यापार सीखें और उसी गलतियों को दोहराने के लिए बर्बाद किया जाएगा.

आप अल्बर्ट आइंस्टीन के इस प्रसिद्ध वाक्यांश से परिचित हो सकते हैं:

“पागलपन की परिभाषा बार-बार एक ही काम कर रही है, लेकिन विभिन्न परिणामों की उम्मीद है”.

विदेशी मुद्रा व्यापार में, यह वाक्यांश विशेष रूप से सच है। एक पत्रिका के बिना, कई चीजें हैं जो आपने अपनी ट्रेडिंग रणनीति के बारे में नोटिस नहीं की हैं.

केवल जब आप उन्हें कागज पर डालते हैं, तो वे स्पष्ट हो जाएंगे, जिससे आशा है कि परिवर्तन और सुधार हो सकता है.

10. विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना जारी रखें

जैसा कि हमने इस पूरे लेख में उल्लेख किया है, विदेशी मुद्रा का व्यापार करना कभी नहीं रोकता है! यहां तक ​​कि पेशेवर अभी भी हैं विदेशी मुद्रा व्यापार करना सीखना.

विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में नई चीजें सीखने के लिए आपको समय समर्पित करने की आवश्यकता है। ऐसा मत सोचो कि ट्रेडिंग केवल ट्रेडिंग का कार्य है!

लेकिन अपने ज्ञान को तेज रखते हुए, आप लाभ कमाने के अधिक अवसर पा सकेंगे.

जैसा कि पहले चरण में बताया गया है, जब आप फॉरेक्स ट्रेडिंग सीखना बंद कर देते हैं तो आप खुद को जोखिम में डालते हैं.

विदेशी मुद्रा व्यापार सीखना हमेशा इसका मतलब नहीं है सीखना कुछ नया, कभी-कभी यह आपको उन चीजों की याद दिलाने के लिए कार्य करता है जिन्हें आप भूल गए थे और उन्हें त्यागना चाहिए.

प्रमुख बिंदु

यदि आप इस लेख से कुछ भी याद करते हैं, तो इसे इन प्रमुख बिंदुओं को बनाएं.

  • शुरुआत में बहुत अधिक शोध शामिल है. आपको धैर्य रखना याद रखना चाहिए, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप व्यापार से पहले सभी मूल बातें नहीं जानते.
  • जोखिम और बाजार को समझना महत्वपूर्ण है. दो की अज्ञानता केवल आपके पैसे खोने के लिए काम करेगी!
  • कुछ बिंदु पर, आपको ट्रेडों को बनाना शुरू करना होगा. जब आप मूल बातें जानते हैं, तो आप उन्हें अभ्यास में डालना शुरू कर सकते हैं.
  • सीखना कभी खत्म नहीं होता. यहां तक ​​कि पेशेवर अभी भी विदेशी मुद्रा व्यापार करना सीख रहे हैं! सुनिश्चित करें कि आप इसे करने के लिए समय समर्पित करते हैं.

हमारे विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार जानें

विदेशी मुद्रा के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और व्यापार कैसे करें? फिर हमारे विदेशी मुद्रा व्यापार पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें!

अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया ट्रेडिंग शिक्षा, कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map