बिटकॉइन के लिए अंतिम गाइड: यह क्या है?

बिटकॉइन में आरंभ करने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए

बिटकॉइन क्या है? चलो सीधे बात पर आते हैं। यदि आप पहली बार बिटकॉइन पर एक लेख पढ़ रहे हैं – सबसे लोकप्रिय शब्दों में से एक जो हम अपनी समाचार वेबसाइटों पर अर्थव्यवस्था और वित्त अनुभाग पर आते रहते हैं – हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जानकार और अंत में भाग लेने के लिए तैयार हों चर्चाएँ। वास्तव में, बिटकॉइन के बारे में कई चर्चाएं हैं और ऐसा लगता है कि जैसे-जैसे साल बीतते जाएंगे, इसके आसपास का उपद्रव दूर नहीं हो रहा है.

हमें लगता है कि हर किसी को सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी के पीछे कम से कम बुनियादी सिद्धांतों को जानना चाहिए ताकि वे एक राय व्यक्त कर सकें और खुद के लिए महसूस कर सकें कि क्या इससे लाभ उठाना है या अस्वीकार करना है.

चलिए चलते हैं…

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी है

काफी बस, बिटकॉइन पैसा है.

बिटकॉइन को एक डिजिटल संपत्ति के रूप में सोचें.

यह एक क्रिप्टोकरेंसी है, जिसका मूल रूप से एक विकेंद्रीकृत और एन्क्रिप्टेड डिजिटल मुद्रा है। कोई केंद्रीय बैंक, व्यवस्थापक या कोई अन्य मध्यस्थ नहीं है.

Bitcoins को एक उपयोगकर्ता से दूसरे पर भेजा जा सकता है पी 2 पी (पीयर-टू-पीयर) बिटकॉइन नेटवर्क.

बिटकॉइन नकदी का ऑनलाइन संस्करण है.

यद्यपि यह विचार उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए इसका उपयोग करने के लिए है, लेकिन बहुत अधिक दुकानें या कंपनियां नहीं हैं जो अभी तक भुगतान के रूप में बिटकॉइन स्वीकार करती हैं। हालाँकि, उनकी संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है.

क्या आप ट्रेडिंग बिटकॉइन में रुचि रखते हैं?

बिटकॉइन किसने बनाया?

आइए इस बारे में बात करें कि बिटकॉइन का निर्माण किसने किया और उसे उस मान्यता को दिया जिसकी वे हकदार हैं.

सतोशी नाकामोटो को 2009 में बिटकॉइन विकसित करने का श्रेय दिया गया है, हालांकि, यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि यह सिर्फ एक है किसी एकल व्यक्ति या विचार पर काम कर रहे लोगों के समूह के लिए छद्म नाम.

नाकामोतो मूल रूप से 2011 में इंटरनेट से गायब हो गया था और केवल कुछ सुराग छोड़ दिए थे कि वह कौन है / वे हो सकते हैं.

मजेदार तथ्य: पिछले कुछ वर्षों में ऐसे बहुत से लोग थे जिन्होंने सार्वजनिक रूप से दावा किया था कि वे सातोशी थे। हालाँकि, उनमें से अधिकांश अपने बयानों का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं दे सकते हैं.

एक पत्रकार ने एक बार घोषणा की कि कैलिफोर्निया के डोरियन नाकामोटो दोनों व्यक्तियों के बीच बहुत सारी समानताएं खोजने के कारण बिटकॉइन के सच्चे “निर्माता” हैं। इस दावे को डोरियन ने खारिज कर दिया था, हालांकि.

रचनाकार की गुमनामी जरूरी है और कई उस पर सहमत हैं। सृजन की प्रकृति के कारण, बिटकॉइन के साथ जुड़ी एक और एकमात्र पहचान को हटाने से राजनीति, नियम और समुदाय के निर्णय लेने पर हर प्रभाव को हटा दिया जाता है। यह सब उन लोगों के लिए एक आत्मनिर्भर प्रणाली बन जाता है जिनके पास कोई प्रभाव नहीं है.

Bitcoin कैसे बनाया जाता है?

बिटकॉइन खनन, बिटकॉइन के साथ पुरस्कृत एक खनिक

बिटकॉइन एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जाता है जिसे खनन कहा जाता है। इसके पीछे की मुख्य तकनीक को ब्लॉकचेन तकनीक कहा जाता है.

यह नोड्स के नेटवर्क पर निर्भर है, सर्वसम्मति प्राप्त करके लेनदेन इतिहास की अखंडता सुनिश्चित करता है। सत्यापन प्रक्रिया का एक हिस्सा है.

जब कोई लेन-देन मान्य किया गया है, तो नोड्स एक कठिन गणितीय पहेली को हल करने के लिए परीक्षण / त्रुटि का उपयोग करते हुए दौड़ेंगे, जिसके लिए भारी कंप्यूटिंग संसाधनों की आवश्यकता होती है.

समीकरण को हल करने वाले पहले कंप्यूटर के साथ पुरस्कृत किया जाएगा बिटकॉइन.

इस प्रक्रिया को “कहा जाता है”बिटकॉइन माइनिंग“और प्रोटोकॉल को प्रूफ़ ऑफ़ वर्क (PoW) कहा जाता है.

खनन की प्रक्रिया दो उद्देश्यों को पूरा करती है:

  1. नए Bitcoins बनाने के लिए
  2. नेटवर्क में लेनदेन के प्रसंस्करण की सुविधा के लिए

ध्यान रखें कि बिटकॉइन माइनिंग में बहुत अधिक ऊर्जा, हार्डवेयर और बैंडविड्थ की आवश्यकता होती है। यदि आप घर पर ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो बिजली की लागत शायद सबसे अधिक हो जाएगी बिटकॉइन मूल्य आप अंत में मेरा होगा.

अब बिटकॉइन के साथ ट्रेड करें

बिटकॉइन के लक्षण

बिटकॉइन की मुख्य विशेषताओं के बारे में बात करते हैं:

विकेन्द्रीकरण

विकेंद्रीकरण, बिटकॉइन नेटवर्क

बिटकॉइन की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक यह है कि यह विकेंद्रीकृत है। बिटकॉइन नेटवर्क को नियंत्रित करने वाला कोई एक संस्थान या संस्था नहीं है.

इसे कैसे बनाए रखा जाता है?

द्वारा स्वयंसेवक कोडर का एक समूह और दुनिया भर में स्थित कंप्यूटरों के एक खुले नेटवर्क द्वारा चलाया जाता है.

इस प्रकार का ऑपरेशन कई लोगों और समूहों के लिए आकर्षक है, जो अपने पैसे पर नियंत्रण बैंकों और सरकारी अभ्यासों से काफी असहज हैं.

बिटकॉइन के साथ, प्रत्येक वित्तीय लेनदेन खुले नेटवर्क द्वारा बनाए रखा जाता है, यह किसी के स्वामित्व में नहीं होता है और आपको किसी को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है.

कितने बाहर हैं?

बिटकॉइन की कुल राशि जो कभी भी मौजूद हो सकती है, 21 मिलियन है.

वर्तमान में 17 मिलियन से अधिक बिटकॉइन अस्तित्व में हैं। हालाँकि, यह संख्या हर 10 मिनट में बदल सकती है जब नए ब्लॉक का खनन किया जाता है.

प्रत्येक ब्लॉक संचलन में लगभग 12.5 बिटकॉइन जोड़ता है.

अभी तक 3 मिलियन से अधिक Bitcoins का खनन किया जा चुका है.

लोग अपने डिजिटल वॉलेट की जानकारी को भूल जाने के कारण पिछले कुछ वर्षों में 3-4 मिलियन बिटकॉइन खो चुके हैं।.

आप अपने Bitcoins को कहाँ रखते हैं?

आप उन्हें एक में रखें डिजिटल वॉलेट.

आपके पास ऐसा एक बटुआ होना चाहिए क्योंकि यह बिटकॉइन प्राप्त करने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कदम है। बिटकॉइन कैश के डिजिटल समकक्ष हैं और बिटकॉइन वॉलेट आपके भौतिक वॉलेट के डिजिटल समकक्ष हैं.

इसे वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है एक सुरक्षित निजी कुंजी है, जिसका उपयोग बिटकॉइन के पते तक पहुंचने और लेनदेन करने के लिए किया जाता है.

आप किसी भी समय लॉग इन कर सकते हैं और अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि जब आप अपना पासवर्ड और कुंजी संग्रहीत करने की बात करते हैं तो आपको बहुत सावधान रहना होगा। यदि आप पहुंच खो देते हैं, तो आप अपना बटुआ और आपके पास मौजूद राशि खो देंगे.

अपरिवर्तनीय लेनदेन

भुगतान के पारंपरिक रूपों, जैसे बैंक हस्तांतरण, को ट्रैक किया जा सकता है और यदि आवश्यक हो, तो उलटा किया जा सकता है.

हालाँकि, बिटकॉइन के मामले में ऐसा नहीं है। यदि आपने धन भेजा है, तो आप उसे पुनः प्राप्त नहीं कर सकते। जिस पते पर आप Bitcoins भेज रहे हैं, उसे दोबारा जांचें.

गुमनामी

गुमनाम, बिटकॉइन भेजने वाला गुमनाम आदमी

लेन-देन की बात करते हुए, “सत्यापनकर्ता” या केंद्रीय विनियमन के किसी भी रूप की अनुपस्थिति का अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन को किसी अन्य उपयोगकर्ता को भेजते समय खुद को पहचानने की आवश्यकता नहीं है। जब आप लेन-देन का अनुरोध सबमिट करते हैं, तो प्रोटोकॉल को यह पुष्टि करनी होगी कि प्रेषक के पास वास्तव में आवश्यक बिटकॉइन और उन्हें भेजने का अधिकार है। सिस्टम को आपकी पहचान जानने की आवश्यकता नहीं है.

आपको केवल आपके बटुए के पते से पहचाना जाएगा.

बिटकॉइन की इस विशेषता ने इसे काला बाजार के लिए काफी आकर्षक बना दिया है.

हालांकि, कानून प्रवर्तन ने उपयोगकर्ताओं की पहचान करने के तरीके विकसित किए हैं यदि आवश्यक है.

भाजकत्व

आज, एक बिटकॉइन की कीमत $ 10,000 से अधिक है। हालांकि, एक बिटकॉइन की तुलना में छोटी इकाइयां हैं। उन सभी में सबसे छोटी को सातोशी कहा जाता है और यह एक बिटकॉइन (0.00000001) का एक सौ मिलियनवां हिस्सा है, जो कि आज की कीमतों पर, लगभग एक-सौ प्रतिशत है। यह उन माइक्रोट्रांसपोर्ट्स के लिए अनुमति देता है जिनके लिए पारंपरिक इलेक्ट्रॉनिक धन का उपयोग नहीं किया जा सकता है.

अस्थिरता

बिटकॉइन की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह अत्यधिक अस्थिर है.

इसकी अत्यधिक अस्थिर प्रकृति बिटकॉइन की उचित मुद्रा के रूप में कार्य करने की क्षमता को कम करती है, हालांकि, यह भी एक विशेषता है जो निवेशकों और क्रिप्टो उत्साही को आकर्षित करती है।.

ऐसे कारक जो यह बता सकते हैं कि बिटकॉइन इतना अस्थिर क्यों है समाचार कार्यक्रम, बाजार का आकार, विनियमन, कम तरलता, धन की असमानता और अधिक.

लोकप्रियता

सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी के रूप में बिटकॉइन

बिटकॉइन इतना लोकप्रिय क्यों है और कई लोग इसे मूल्यवान संपत्ति मानते हैं? खैर, यह शायद इसलिए है क्योंकि यह सरकार या किसी बैंक द्वारा नियंत्रित नहीं है। लोग व्यक्तिगत जानकारी के टन प्रदान किए बिना भी अपने Bitcoins खर्च कर सकते हैं। लेन-देन रिकॉर्ड किए जाते हैं लेकिन कोई नहीं जानता कि आपका खाता नंबर कौन सा है.

लोग उन्हें वास्तविक वस्तुओं, सेवाओं और यहां तक ​​कि नकदी के लिए विनिमय करने के लिए भी तैयार हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि बिटकॉइन को कॉपी करना, नकली बनाना या उन लोगों को खर्च करना बहुत मुश्किल है, जो आप खुद नहीं करते हैं.

संभावनाएं

हालांकि बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी अक्सर बेनामी संपत्ति के कारण काले बाजार में उपयोग की जाती हैं, लेकिन बहुत सी बड़ी कंपनियां हैं जो बिटकॉइन को वैध भुगतान के रूप में स्वीकार करती हैं.

उनमें से कुछ में डेल, माइक्रोसॉफ्ट, एक्सपीडिया, ओवरस्टॉक डॉट कॉम आदि शामिल हैं। आप कनाडा में बिटकॉइन में अपने सबवे और केएफसी ऑर्डर का भुगतान भी कर सकते हैं।.

बिटकॉइन उन लोगों के बीच तीसरी दुनिया के देशों में भी बहुत लोकप्रिय हो गया है जिनके पास नहीं है पारंपरिक बैंकों तक पहुंच.

समय में, अधिक से अधिक स्थानों पर बिटकॉइन के उपयोग की अनुमति दी जाती है.

जबकि कई लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए तेजी से हिरन बनाने के तरीके के रूप में आकर्षित हुए हैं, यह उत्पादों और सेवाओं के लिए भुगतान करने के तरीके के रूप में मुख्यधारा की मान्यता प्राप्त करना शुरू कर दिया है।.

बिटकॉइन कैसे प्राप्त करें?

खनन की प्रक्रिया के अलावा, जिसे हमने पहले समझाया था, कुछ अन्य तरीके हैं जिनसे आप बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं। वे यहाँ हैं:

बिटकॉइन खरीदें ऑनलाइन

बिटकॉइन ऑनलाइन खरीदें

Bitcoins ऑनलाइन खरीदने के बारे में सोचने से पहले, एक Bitcoin वॉलेट डाउनलोड करें। मोबाइल, वेब, डेस्कटॉप और हार्डवेयर: चार प्रकार के पर्स हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं.

एक बार जब आप एक वॉलेट डाउनलोड कर लेते हैं तो आपको एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर एक खाता स्थापित करना होगा जिसे आपके वॉलेट प्रदाता द्वारा अनुमोदित किया जाना है.

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज बाजार के स्थान हैं जहां आप खरीदारों को वास्तविक धन या अन्य क्रंची के बदले में क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कर सकते हैं।.

बैंक हस्तांतरण या क्रेडिट कार्ड भुगतान अधिकांश एक्सचेंजों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं.

व्यक्ति में बिटकॉइन खरीदें

सही बात है। यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं बिटकॉइन ऑनलाइन खरीदना, आप उस व्यक्ति में कर सकते हैं.

जैसी वेबसाइट का उपयोग करें सिक्का एटीएम रडार पास के बिटकॉइन एटीएम को खोजने में मदद करने के लिए। यह एक नियमित एटीएम के समान है, सिवाय इसके कि आप बिटकॉइन के लिए नकदी का व्यापार करते हैं.

आप जैसी वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं लोकलबीटॉक्स उन लोगों की खोज करना जो व्यक्तिगत रूप से नकद के लिए बिटकॉइन का आदान-प्रदान करने के इच्छुक हैं.

बिटकॉइन के लिए चीजें ऑनलाइन करें

बिटकॉइन प्राप्त करने का एक तरीका मोबाइल या ऑनलाइन गेम खेलना है। आप अपने फोन पर गेम खेल सकते हैं और वास्तव में बिटकॉइन में भुगतान कर सकते हैं। हालाँकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको बहुत सारे विज्ञापन मिलेंगे क्योंकि आखिरकार, ये Bitcoin नल पैसे के लिए इसमें हैं.

Bitcoins कमाने का एक और तरीका विभिन्न वेबसाइटों पर कार्यों को पूरा करना है। कुछ कंपनियाँ आपको बिटकॉइन में भुगतान करेंगी यदि आप उनकी वेबसाइटों का परीक्षण करते हैं, पोस्ट / शेयर साझा करते हैं, उनके सर्वेक्षण लेते हैं, आदि.

कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉग, समाचार आउटलेट पर फ़ोरम भी आपको बिटकॉइन में भुगतान कर सकते हैं यदि आप अपनी अंतर्दृष्टि और ज्ञान का योगदान करते हैं और इसे अपनी वेबसाइट / ब्लॉग पर प्रकाशित करते हैं.

अंतिम विचार:

हम आशा करते हैं कि बिटकॉइन के लिए अंतिम गाइड: बिटकॉइन क्या है, आप बिटकॉइन के बारे में अधिक जानते हैं और आपने बिटकॉइन समुदाय का हिस्सा होने की संभावना के बारे में पहले से ही सोचा है.

यदि नहीं, तो शायद अगली बार जब कोई इसका उल्लेख करे, तो आप चर्चा का हिस्सा बन सकते हैं और अपनी सुविचारित राय दे सकते हैं.

अपने दिमाग को खुला रखें। 21 वीं सदी की सबसे बड़ी तकनीकी सफलताओं में से एक के रूप में क्या माना जाता है, इसे अस्वीकार न करें। हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि बिटकॉइन के उदय के साथ, दुनिया के वित्तीय परिदृश्य में निश्चित रूप से बहुत बदलाव आया है। बिटकॉइन लोगों को पैसे के बारे में सोचने का तरीका और पारंपरिक वित्तीय मॉडल को चुनौती दे रहा है.

कौन जानता है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी उन्माद हमें आगे कहां ले जाएगा!

अगर आपको पढ़ने में मज़ा आया है बिटकॉइन के लिए अंतिम गाइड: बिटकॉइन क्या है? कृपया सुनिश्चित करें कि आप हमारे बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के कुछ अन्य लेख यहां देखें। और इसे लाइक और किसी और के साथ साझा करना न भूलें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

अस्वीकरण: क्रिप्टोकरेंसी अत्यधिक अस्थिर हैं। आपकी पूंजी जोखिम में है

व्यापार विश्लेषण किसी भी वर्तमान या भविष्य के प्रदर्शन के लिए एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है, क्योंकि समय के साथ परिस्थितियां बदल सकती हैं। किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले, आपको स्वतंत्र वित्तीय सलाहकारों से सलाह लेनी चाहिए.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
map