चैनलिंक: स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और रियल वर्ल्ड के बीच गैप को पाटना

चेनलिंक (लिंक), संक्षेप में, है विकेंद्रीकृत oracles का एक नेटवर्क (हम जल्द ही बताएंगे कि वे क्या हैं) जो ब्लॉकचेन पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट की जानकारी देते हैं.

जून 2017 में aptly नाम की कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया स्मार्टकंट्रेक्ट, चेनलिंक शुरू से ही काफी हद तक सफलता की कहानी रही है.

चैनलिंक के पीछे की टीम पांच साल से अधिक समय से स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बना रही है और पाया है कि उनमें से कई को इवेंट्स होने की पुष्टि करने के लिए लाइव डेटा की स्ट्रीम की आवश्यकता होती है.

इस विकेंद्रीकृत नेटवर्क का निर्माण करके, चेन लिंक कनेक्ट करने में सक्षम होगा स्मार्ट अनुबंध ब्लॉकचेन के पार.

क्या चेनलिंक एक बुद्धिमान निवेश है? चलो पता करते हैं.

एक समर्थक की तरह क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कैसे करना चाहते हैं? हमारा ले क्रिप्टोक्यूरेंसी पाठ्यक्रम!

चैनलिंक क्या हासिल करने की कोशिश कर रहा है?

चेनलिंक, स्मार्ट अनुबंध

चैनलिंक को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण चीज़ है सृजन करना स्मार्ट अनुबंध जो वास्तविक समय के डेटा पर भरोसा करते हैं.

पूरी तरह से समझने के लिए कि चेनलिंक क्या हासिल करने की कोशिश कर रहा है, हमें सबसे पहले यह समझने की जरूरत है कि ओरेकल क्या है और वे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट से कैसे संबंधित हैं.

एक oracle एक ‘हैएजेंट‘जो वास्तविक दुनिया के डेटा की पुष्टि और पुष्टि करता है और इस जानकारी को स्मार्ट अनुबंध पर वापस भेज देता है.

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करने वाले ब्लॉकचेन को oracles की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अपने नेटवर्क के बाहर की जानकारी को बड़े पैमाने पर एक्सेस नहीं कर सकते हैं जिस तरह से वे क्रिप्टोकरेंसी बनाने के कारण.

हालाँकि, वहाँ है oracles के साथ एक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि वे काफी हद तक केंद्रीकृत हैं और इसलिए उनकी सारी जानकारी एक स्रोत से आती है, जो शायद हर समय सही न हो.

हम यह भी सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि हम पूरी तरह से एक ऑरेकल पर भरोसा कर सकते हैं.


आज वहाँ वास्तव में एक महान ओरेकल सेवा नहीं है, इसके बजाय, लोगों के छोटे समूहों द्वारा संचालित केंद्रीकृत ओरेकल सेवाएं हैं, आप यह नहीं बता सकते कि वे कितने सही हैं।.

प्लस, विभिन्न उद्योग अपने oracles से विभिन्न समझौते चाहते हैं और वे विभिन्न उद्योगों की एक श्रृंखला से लोगों को एक सर्व-उद्देश्यीय नेटवर्क बनाने के लिए लाने की योजना बनाते हैं.

यदि गलत डेटा ए को दिया जाता है स्मार्ट अनुबंध, यह गलत मोमे पर इसे ट्रिगर कर सकता हैt, जो कुछ मामलों में विनाशकारी हो सकता है.

एथेरियम और अन्य स्मार्ट अनुबंध प्लेटफार्मों को काम करने के लिए वास्तविक दुनिया डेटा की आवश्यकता होती है. यह एक महत्वपूर्ण बात है कि इसके बिना काम नहीं होगा.

चेन लिंक बीच का आदमी बनना चाहता है स्मार्ट अनुबंध ब्लॉकचेन और वास्तविक दुनिया पर.

वे जो प्रस्ताव करते हैं, वह विकेंद्रीकृत ब्लॉकचैन पर oracles का एक सुरक्षित नेटवर्क है, जिससे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट को बाहरी डेटा के साथ सही डेटा के साथ कनेक्ट करने की अनुमति मिलती है.

माना जाता है कि डेटा फीड वाला कोई भी व्यक्ति स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के लिए डेटा की आपूर्ति कर सकेगा और बदले में लिंक टोकन प्राप्त करेगा.

इन व्यक्तियों या संगठनों को ‘नोड ऑपरेटर’ कहा जाता है.

एक और बात जो चैनलिंक करने की कोशिश कर रही है वह विभिन्न ब्लॉकचेन के बीच अंतर पैदा करना है; विकेंद्रीकृत ब्लॉकचेन का एक नेटवर्क बनाने के लिए.

कौन चैनलिंक पर काम कर रहा है?

चेनलिंक के पीछे के मुख्य व्यक्ति सीईओ सर्गेई नजारोव और सीटीओ स्टीव एलिस हैं.

नाज़रोव ने 2011 के बाद से क्रिप्टोक्यूरेंसी में एक निहित स्वार्थ रखा है और एक सीरियल उद्यमी है। चेनलिंक पर काम करने से पहले, उन्होंने सिक्योर एसेट एक्सचेंज, एक एक्सचेंज नेटवर्क और क्रिप्टोकरेंसी, एक विकेंद्रीकृत ईमेल सेवा पर काम किया।.

एलिस ने नाज़रोव के साथ सिक्योर एसेट एक्सचेंज में भी काम किया.

पार्टनर पाने में चैनलिंक बहुत सफल रहा है.

उनके सबसे बड़े भागीदारों में से एक SWIFT है (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन), बैंकों के लिए अग्रणी वैश्विक विनिमय ऑपरेटर और दुनिया भर में 11,000 से अधिक वित्तीय संस्थानों को जोड़ता है.

स्विफ्ट अपने स्विफ्ट स्मार्ट ओरेकल को बनाने के लिए चेनलिंक के साथ काम कर रहा है जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट को डेटा फीड से जोड़ेगा.

स्विफ्ट के साथ साझेदारी करना एक बड़ी बात है और उसने चेनलिंक के बारे में बहुत प्रचार किया.

चैनलिंक, Google और IC3 जैसे संगठनों और कई शिक्षाविदों के साथ भी काम कर रहा है.

चेनलिंक कैसे काम करता है?

चेनलिंक नेटवर्क

Chainlink विभिन्न oracles का एक ब्लॉकचेन बनाएगा और उपयोगकर्ता यह जांचने में सक्षम होंगे कि उनके पिछले प्रदर्शन की जाँच करके oracles कितने अच्छे हैं?.

चेनलिंक नेटवर्क दो भागों से बना है: ऑन-चेन जो ब्लॉकचेन पर काम करता है; ऑफ-चेन, जो वास्तविक दुनिया में जानकारी है.

चेनलिंक के सफल होने के लिए दोनों हिस्सों को कुशलता से बातचीत करने की आवश्यकता होगी.

स्मार्ट अनुबंध एकाधिक oracles से डेटा का उपयोग करेगा यदि कोई घटना हुई है, तो आम सहमति बनाने के लिए.

Oracles से सूचना के कई स्रोतों का उपयोग करने की उम्मीद की जाती है भी.

लिंक टोकन का उपयोग स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए और नोड ऑपरेटर्स को भुगतान करने के लिए किया जाएगा और कॉन्ट्रैक्ट के सभी हिस्सों की लागत उनके साथ जुड़ी होगी.

स्मार्ट अनुबंध दुर्व्यवहार के लिए दंड शुल्क लागू करने का विकल्प भी होगा, जो oracles का भुगतान करना होगा.

अब तक, चेनलिंक बिटकॉइन, एथेरियम और हाइपरलेगर को एक विकेन्द्रीकृत ऑरेकल नेटवर्क प्रदान कर सकता है.

ब्लॉकचिन की संख्या के साथ काम करेंगे चेनलिंक समय बढ़ने के साथ संभवतः बढ़ेगा.

चेन लिंक Ethereum और संपर्क टोकन एक ERC20 टोकन है, हालाँकि, जैसे-जैसे यह लोकप्रियता में बढ़ता है, यह अपने स्वयं के ब्लॉकचेन को स्थानांतरित और स्थापित कर सकता है.

चेनलिंक को भी सैद्धांतिक रूप से अपग्रेडबिलिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है, क्योंकि समय बीतने के साथ-साथ इसका विकास जारी रहेगा और पीछे नहीं हटेगा.

चैनलिंक कैसे काम करता है और वे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कैसे बदल रहे हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आप उनकी जांच कर सकते हैं सफ़ेद कागज.

चैनलिंक ने कैसा प्रदर्शन किया है?

चैनलिंक एक है $ 767,566,703 का बाजार पूंजीकरण, $ 24,795,573 की 24 घंटे की ट्रेडिंग मात्रा, और कुल 1,000,000,000 लिंक टोकन के 350,000,000 लिंक टोकन की एक परिसंचारी आपूर्ति, लेखन के समय के अनुसार CoinMarketCap.

चैनलिंक है 16 वीं सबसे बड़ी मार्केट कैप और एक संपर्क टोकन की कीमत $ 2.22 है.

ऐतिहासिक रूप से चैनलिंक को देखते हुए, चैनलिंक जून 2019 में $ 1.4 बिलियन के अपने उच्चतम बाजार पूंजीकरण तक पहुंच गया और एक टोकन लागत $ 4.05 है, यह आज के मूल्य से लगभग दोगुना है।.

चेनलिंक का सबसे कम मूल्य प्रति रिलीज़ $ 0.13 प्रति टोकन था.

क्रिप्टो दृश्य पर चेनलिंक अपेक्षाकृत नया है और इसलिए यह 2017 के बैल रन में लॉन्च होने से चूक गया.

चेनलिंक के प्रदर्शन पर सम्मेलनों का भी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

क्या चैनलिंक फिर से उसी ऊंचाई पर पहुंचेगा?

हमेशा इस सवाल के साथ, यह बताना मुश्किल है.

कई क्रिप्टोक्यूरेंसी टीकाकारों का मानना ​​है कि क्रिप्टो बाजार अब अधिक परिपक्व है और 2017 में एक और बैल बाजार की तरह कम संभावना है.

ने कहा कि, अगर चेन लिंक एक बड़े बैंक या वीजा या मास्टरकार्ड जैसे भुगतान प्रदाता के साथ साझेदार संपर्क टोकन नाटकीय रूप से मूल्य में शूट कर सकता था, साथ ही अन्य क्रिप्टोकरेंसी.

जैसे-जैसे अधिक भागीदारी प्राप्त होती जाएगी, लिंक सिक्के का मूल्य धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा.

यह भी बताया जाना चाहिए कि चैनलिंक छोटी अवधि में बहुत तेज़ी से बढ़ा है, जिसे एक अच्छे संकेत के रूप में देखा जा सकता है कि यह लगातार बढ़ सकता है.

में निवेश करने लायक है??

चेनलिंक में निवेश

यदि आप मानते हैं कि ब्लॉकचेन के बीच स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट टेक्नोलॉजी और इंटरऑपरेबिलिटी आगे बढ़ने का तरीका है, तो आपके लिए चेनलिंक एक बुद्धिमान निवेश हो सकता है.

चैनलिंक ने साबित किया है कि यह SWIFT जैसे बड़े संगठनों को ब्लॉकचेन तकनीक में शामिल कर सकता है और अभी भी शुरुआती दिन हैं.

यह बहुत संभावना है कि चेनलिंक सफल होगा, हालांकि अभी तक देखा जाना बाकी है.

यदि यह इसे खींचना जारी रखने में सक्षम है, तो यह अधिक बड़ी कंपनियों और ब्लॉकचेन के साथ साझेदारी कर सकता है जिन्हें स्मार्ट अनुबंधों के लिए समान सेवाओं की आवश्यकता होती है.

हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि चेनलिंक नंबर एक क्रिप्टोकरंसी बन जाएगा.

जिस तरह से इसे डिज़ाइन किया गया है वह मौजूदा क्रिप्टोकरेंसी के साथ काम करने के लिए है, न कि उन्हें बदलने के लिए.

एक और बात ध्यान में रखना है कि लिंक टोकन को लेन-देन करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है और इसलिए इसका उपयोग संभवतः स्मार्ट अनुबंधों में रहेगा।.

लेकिन कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह, कई को सट्टा निवेश के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था.

चेन लिंक संभवतः क्रिप्टो उत्साही लोगों को दूर कर देगा जो संभवतः इसे बड़े व्यवसाय के लिए एक उपकरण के रूप में देखेंगे.

बैंकों के साथ काम करने से, चेनलिंक अंदर होगा के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा लहर, जिसे हराना मुश्किल होगा.

एक अन्य प्रतिद्वंद्वी एटरर्निटी होगा, जो ऑरकल्स के विकेंद्रीकृत नेटवर्क बनाने पर भी विचार कर रहा है.

चेन लिंक अन्य ब्लॉकचेन के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेगा जो अंतर-क्षमता की पेशकश करने का प्रयास कर रहे हैं. उस ने कहा, ऐसा लगता है कि यह अब तक उनसे आगे है.

यद्यपि तकनीकी रूप से कोई भी एक दैवज्ञ बन सकता है, सबसे अधिक संभावना है कि यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज जैसे बड़े संगठन होंगे और उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धा करना कठिन होगा.

इसका मतलब यह हो सकता है कि चेनलिंक काफी केंद्रीयकृत हो सकता है, इसके विपरीत जो वे प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रमुख बिंदु

यदि आप इस लेख से कुछ भी याद करते हैं, तो इसे इन प्रमुख बिंदुओं को बनाएं.

  • चेन लिंक लक्ष्य का उद्देश्य विकेंद्रीकृत नेटवर्क का निर्माण करना है. Oracles क्या हैं जो वास्तविक दुनिया के स्मार्ट अनुबंध डेटा को फ़ीड करते हैं.
  • संपर्क टोकन को उनके काम के लिए oracles के लिए पुरस्कृत किया जाता है. वर्तमान में, CoinMarketCap पर लिंक टोकन 16 वीं सबसे बड़ी है.
  • चेन लिंक ब्लॉकचेन के बीच अंतर पैदा करना चाहता है. इस तरह से विभिन्न ब्लॉकचेन एक दूसरे से बात कर सकते हैं और डेटा का संचार कर सकते हैं.
  • SWIFT और Google इसके साथ काम करने वाले दो सबसे बड़े नाम हैं चेन लिंक. यदि चैनलिंक साझेदार ऑनबोर्ड कर सकता है, तो इसकी कीमत में वृद्धि होगी.

हमारे क्रिप्टोक्यूरेंसी पाठ्यक्रम के साथ चेनलिंक व्यापार करना सीखें

अन्य क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और उन्हें कैसे व्यापार करें? फिर हमारे क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग कोर्स में साइन अप करें!

अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया ट्रेडिंग शिक्षा, कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map