शीर्ष 5 कारण क्यों लोगों को क्रिप्टोक्यूरेंसी समझाया गया

अपने आप से पूछ रहे हैं कि लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी क्यों व्यापार करते हैं? ठीक है, आप सही जगह पर आए हैं.

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग तेजी से आय ट्रेडिंग बनाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन रहा है। यह लगातार खबरों में रहता है, विशेषकर बिटकॉइन और इसकी अस्थिर कीमत में.

लेकिन अगर आप विशेष रूप से पूछ रहे हैं कि लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी क्यों व्यापार करते हैं, तो यह केवल पैसा बनाने के लिए नीचे नहीं है, ऐसे अन्य कारण हैं जिनसे लोग जुड़ना चाहते हैं।.

इस लेख में, हम उन सभी कारणों पर ध्यान देंगे जो लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी को व्यापार करने के लिए चुनते हैं.

एक समर्थक की तरह क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कैसे करना चाहते हैं? हमारा ले क्रिप्टोक्यूरेंसी पाठ्यक्रम!

शीर्ष 5 कारण हैं कि लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी क्यों व्यापार करते हैं?

आइए शीर्ष कारणों पर ध्यान दें कि लोग क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार क्यों करते हैं!

1. क्योंकि उनका मानना ​​है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी भविष्य है

क्रिप्टोक्यूरेंसी भविष्य, क्यों क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापार करने के लिए

लोगों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के शीर्ष कारणों में से एक है कई लोग मानते हैं कि यह भविष्य है. कुछ का मानना ​​है कि यह इंटरनेट के बाद अगली बड़ी क्रांति है.

जब आप हमारी वर्तमान मुद्रा प्रणाली को करीब से देखते हैं, तो यह स्पष्ट है कि इसे और अधिक कुशलता से काम करना चाहिए.

इसने कई क्रिप्टोक्यूरेंसी को पकड़ लिया है, यह विश्वास करते हुए कि यह तकनीकी विकास में अगला तार्किक कदम है.

वे मज़बूत विश्वासी हैं कि क्रिप्टोक्यूरेंसी फिएट पैसे से आगे निकल जाएगी और हम कर पाएंगे सीमाओं के पार मुक्त, निजी और भरोसेमंद लेनदेन.

उस ने कहा, आपने देखा होगा कि चुनने के लिए कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी हैं. वर्तमान में, 2,000 से अधिक हैं.


इसने कई अलग-अलग सिक्कों को रखने के लिए कई क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापारियों का नेतृत्व किया है। अपने ट्रेडों को हेज करना जो एक ऐसे क्षेत्र में सफल हो सकता है जहां दूसरा नहीं होता है.

यह संभव हो सकता है कि हम एक क्रिप्टोक्यूरेंसी बुलबुले में हैं और समय के साथ, इनमें से कई क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रोजेक्ट विफल हो जाएंगे और गायब हो जाएंगे। वह कब होगा, यह कोई नहीं जानता.

हालाँकि, यह बताया जाना चाहिए कि ये सभी 2,000 क्रिप्टोकरेंसी एक ही चीज़ को प्राप्त करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.

कई हमारे जीवन के विशिष्ट पहलुओं जैसे कि गेमिंग या अनिवार्य रूप से सेवाओं या उत्पादों के लिए कूपन के रूप में उपयोग किए जाने का प्रयास कर रहे हैं.

Ethereum दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी है आज तक और बिटकॉइन के बेहतर विकल्प बनने के प्रयास से अलग, यह मिक्स स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट और डीएपी में भी लाया जा रहा है.

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स अनिवार्य रूप से कॉन्ट्रैक्ट होते हैं जो ब्लॉकचेन पर काम करते हैं। डीएपी विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के कारण अलग-अलग हैं.

2. क्योंकि वे राष्ट्रीय बैंकों को नापसंद करते हैं

क्रिप्टो बनाम बैंकों

पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी का जन्म, बिटकॉइन, 2008 के क्रैश और केंद्रीय बैंकों के अविश्वास से हुआ था.

केंद्रीय बैंक मुद्राओं में हेरफेर कर सकते हैं जो कई मामलों में लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है.

उदाहरण के लिए, अर्जेंटीना में, उनके पास वर्षों से मुद्रा में हेरफेर है और इसने कई अर्जेंटीनावासियों को बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के लिए प्रेरित किया है।.

लोगों द्वारा क्रिप्टोक्यूरेंसी का व्यापार करने वाले प्राथमिक कारणों में से एक यह है कि उत्साही लोग केंद्रीय बैंकों की दुनिया से छुटकारा पाने के विचार से प्यार करते हैं क्योंकि बिचौलियों या तीसरे पक्ष से शुल्क लिया जाता है.

ये वे लोग हैं जो आपके लेनदेन को संभालने से लाभान्वित होते हैं. सीमा पार से भुगतान भेजते समय ऐसी फीस विशेष रूप से परेशानी हो सकती है.

हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ क्रिप्टोकरेंसी के साथ, लेनदेन से निपटने के लिए शुल्क हैं.

यह विशेष रूप से क्रिप्टोकरेंसी का सच है जो काम एल्गोरिथ्म के प्रमाण का उपयोग करता है, जो कि जहां खनिकों द्वारा लेनदेन को मान्य किया जाता है। स्टेक क्रिप्टोकरेंसी के सबूत को खनन करने की आवश्यकता नहीं है.

क्रिप्टोक्यूरेंसी के बारे में उल्लेख करने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात और बैंकों के साथ इसका संबंध यह है कि सभी क्रिप्टोकरेंसी उनके साथ काम करने के खिलाफ नहीं हैं.

Ripple, तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी, विशेष रूप से बैंकिंग दुनिया और क्रिप्टोकरेंसी दुनिया के बीच एक मध्यस्थ बनने के लिए बनाई गई थी.

3. क्योंकि वे गोपनीयता में विश्वास करते हैं

अनाम क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन

लोगों द्वारा क्रिप्टोक्यूरेंसी का व्यापार करने के शीर्ष कारणों में से एक यह है कि टीहे का मानना ​​है कि लेन-देन गुमनाम होना चाहिए.

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि बिटकॉइन का आविष्कार करने वाले सातोशी नाकामोटो की उत्पत्ति साइबरपंक आंदोलन से हुई थी.

साइबर समूह ने सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करने में विश्वास किया और लोगों को उनकी जानकारी पर नियंत्रण रखें और इसे सुरक्षित रखें.

आपकी वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखना अधिक महत्वपूर्ण है जितना कि अधिकांश लोग सोचते हैं। ऐसी जानकारी के साथ, हैकर और स्कैमर्स संभावित रूप से आपका फायदा उठा सकते हैं.

इसके अलावा, अगर लोग जानते हैं कि आपने अपना सारा पैसा कहां खर्च किया है, तो आप कितने सहज होंगे?

उदाहरण के लिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि नियोक्ता आपको कितना भुगतान करते हैं, जिसके आधार पर आप अपना पैसा खर्च करते हैं.

या आपके पास कुछ लेनदेन हो सकते हैं जिन्हें आप निजी रखना चाहते हैं.

बिटकॉइन और अवैध लेनदेन

बिटकॉइन को अक्सर अवैध लेनदेन को छिपाने के तरीके के रूप में उद्धृत किया जाता है। हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है.

जबकि बिटकॉइन ने बदनामी हासिल की जब यह खुलासा किया गया कि बहुत से लोग इसका उपयोग ड्रग्स या अवैध सेवाओं को ऑनलाइन खरीदने के लिए कर रहे थे, जैसे सिल्क रोड के साथ.

हालांकि यह समस्याग्रस्त है, ज्यादातर लोग इस उद्देश्य के लिए इसका उपयोग नहीं करते हैं और वास्तव में, क्रिप्टो करेंसी की तुलना में इस तरह के प्रयोजनों के लिए फिएट मुद्राओं का अधिक उपयोग किया जाता है।.

उस ने कहा, माना जाता है बिटकॉइन का उपयोग करने वाले 25% लोगों के अवैध गतिविधि से संबंध हैं.

हालाँकि, बिटकॉइन गैरकानूनी गतिविधि के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि लेनदेन सार्वजनिक लेन-देन पर पता लगाया जा सकता है.

यह वह जगह है जहां सभी बिटकॉइन लेनदेन संग्रहीत हैं, और कोई भी इसे एक्सेस कर सकता है.

गैरकानूनी गतिविधि के लिए उपयोग करने के लिए एक बेहतर क्रिप्टोक्यूरेंसी होगी मोनेरो, जिसमें सार्वजनिक खाता नहीं है और लेनदेन अधिक एन्क्रिप्टेड हैं.

अन्य क्रिप्टोकरेंसी, जैसे ज़कैश और डैश भी गोपनीयता के लिए अच्छे विकल्प हैं.

गोपनीयता क्रिप्टोक्यूरेंसी का व्यापार करने के अधिक विवादास्पद कारणों में से एक है.

कई सरकारें क्रिप्टोकरेंसी को बंद करना चाह रही हैं क्योंकि उनका उपयोग अवैध उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

4. क्योंकि वे ब्लॉकचेन तकनीक में विश्वास करते हैं

ब्लॉकचेन तकनीक

बिटकॉइन केवल क्रांतिकारी नहीं था क्योंकि इसने लेनदेन को कैसे बदला, अंतर्निहित प्रौद्योगिकी – ब्लॉकचेन – ने भी कई उद्योगों को बदल दिया है.

ब्लॉकचेन तकनीक के अनुप्रयोग में विश्वास प्राथमिक कारणों में से एक है कि लोग क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार क्यों करते हैं.

इसका उपयोग अस्पतालों, रसद कंपनियों, वीडियो गेम, संगीत उद्योग द्वारा किया जा सकता है – सूची आगे बढ़ती है.

कुछ मामलों में, ब्लॉकचेन तकनीक अपनाने के मामले में क्रिप्टोक्यूरेंसी को दूर कर रही है.

क्यों यह इतना लोकप्रिय है इसका कारण यह है कि ब्लॉकचेन पर जानकारी अपरिवर्तनीय है, जिसका अर्थ है कि इसे बदला नहीं जा सकता है.

यह न केवल जानकारी को सुरक्षित बनाता है बल्कि साथ ही साथ ट्रैक करना भी आसान बनाता है.

उदाहरण के लिए, जब लॉजिस्टिक्स को देखते हैं, तो एक शिपिंग कंपनी ठीक से देख सकती है कि कहां पहुंचाई जा रही वस्तुएं हैं और सभी कागजी कार्रवाई में शामिल हैं।.

5. क्योंकि बनाने के लिए बहुत पैसा है

क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग

लोगों के क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने का एक और महत्वपूर्ण कारण है यह अन्य बाजारों की तुलना में अधिक अस्थिर है.

हालांकि ‘अस्थिर’ शब्द डराने वाला लग सकता है, यह कई व्यापारियों के लिए एक अच्छी बात है क्योंकि इसका मतलब है कि बाजार में प्रवेश करने और बाहर निकलने के अधिक अवसर हैं।.

बेचने के लिए अधिक ऊंचे स्थान पर हैं और खरीदने के लिए अधिक चढ़ाव हैं। जरा देखिए 2009 से 2020 तक की कीमत में बिटकॉइन कितना बढ़ा है.

आम तौर पर बोलते हुए, यह बहुत अधिक महत्व रखता है, हालांकि, निश्चित रूप से मूल्य में बड़े पैमाने पर गिरावट आई है.

एकाधिक क्रिप्टोकरेंसी से लाभ

आपको व्यापार करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी हैं जो आपको पैसा बनाने के भरपूर अवसर प्रदान करते हैं. आपको हमेशा ध्यान केंद्रित नहीं करना है एक क्रिप्टोक्यूरेंसी.

कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी बिटकॉइन की तरह नाटकीय रूप से वृद्धि करने की क्षमता है, खासकर शुरुआत में.

व्यापारियों को उनके कारण पर विश्वास नहीं हो सकता है, कभी-कभी लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी का व्यापार करने वाले कारणों से एक विश्वास से संबंधित होते हैं कि कीमत बढ़ने की संभावना बढ़ेगी क्योंकि खरीद शुरू होगी.

वे उन घटनाओं की तलाश करते हैं जो कीमत को प्रभावित कर सकती हैं. उदाहरण के लिए, बिनेंस सिक्का जैसे कुछ सिक्के एक ‘जलने’ का कार्य करते हैं.

यह वह जगह है जहां सिक्का बनाने वाला संगठन कुछ वापस खरीदता है और इसे नष्ट कर देता है। ऐसा करके वे कीमत को नियंत्रित कर सकते हैं.

कई व्यापारी अपने सिक्कों को तब तक पकड़ते हैं जब तक कि सिक्का जलता नहीं है जहां मूल्य बढ़ता है और फिर वे अपने सिक्कों को लाभ के लिए बेचते हैं.

अधिक लंबी अवधि के व्यापारी और भी बड़ी घटनाओं को देख सकते हैं जैसे बिटकॉइन हॉल्टिंग मई 2020 को होगा.

जब यह जगह लेता है तो नए बिटकॉइन का निर्माण आधे से धीमा हो जाएगा और बिटकॉइन का मूल्य संभवतः शूट हो जाएगा क्योंकि यह स्कार्ज़र बन जाएगा.

कई क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापारियों ने अपना भाग्य व्यापार किया है, कुछ लोग करोड़पति या अरबपति बन गए हैं, जैसे कि विंकलेवियन जुड़वाँ.

प्रमुख बिंदु

यदि आप इस लेख से कुछ भी याद करते हैं, तो इसे इन प्रमुख बिंदुओं को बनाएं.

  • लोगों के क्रिप्टोक्यूरेंसी का व्यापार करने के प्राथमिक कारणों में से एक यह है कि वे मानते हैं कि यह पैसे का भविष्य है। उनके लिए, यह अगला कदम है कि कैसे धन का प्रबंधन किया जाता है.
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी उत्साही गोपनीयता में विश्वास करते हैं और लेनदेन से तीसरे पक्ष को हटाते हैं. तभी हम सही मायने में अपने धन के नियंत्रण में हो सकते हैं.
  • वे ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के भविष्य में विश्वास करते हैं. इसमें कई उद्योगों में क्रांति लाने की क्षमता है.
  • Cryptocurrency ट्रेडिंग करने के लिए बहुत पैसा है. बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमत पिछले कुछ वर्षों में नाटकीय रूप से बढ़ी है.

जानें कि लोग हमारे क्रिप्टोकरेंसी कोर्स के साथ क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार क्यों करते हैं

अन्य क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और उन्हें कैसे व्यापार करें? फिर हमारे क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग कोर्स में साइन अप करें!

अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया ट्रेडिंग शिक्षा, कृपया इसे लाइक करें और इसे किसी और के साथ साझा करें जो आपको लगता है कि यह रुचि का भी हो सकता है.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map