बिटकॉइन 2021 को कैसे व्यापार करें

Contents

बिटकॉइन का व्यापार कैसे करें: 2021 में बिटकॉइन ट्रेडिंग करने के लिए व्यापक गाइड

बिटकॉइन ट्रेडिंग बहुत सीधा है एक बार जब आप इसे लटकाते हैं.

एक समय पहले इतने समय में, बिटकॉइन एक फ्रिंज प्रोजेक्ट से ज्यादा कुछ नहीं था जो वैश्विक मौद्रिक प्रणाली की यथास्थिति को चुनौती देने की मांग करता था। 2021 तक तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह अत्यधिक नवीन डिजिटल मुद्रा अब एक बहु-अरब डॉलर के व्यापार उद्योग में काम करती है.

वास्तव में, इस गाइड को लिखने से पहले 24 घंटों में, 50 बिलियन डॉलर से अधिक के बिटकॉइन ने हाथ बदल दिए हैं। इस प्रकार, यह बिटकॉइन को लंबे और अल्पकालिक आधार पर व्यापार करने के लिए अत्यधिक अनुकूल परिस्थितियों का प्रतिनिधित्व करता है.

लेकिन, इस डिजिटल मुद्रा का व्यापार करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है – यही वजह है कि हमने 2021 में बिटकॉइन का व्यापार कैसे किया जाए, इस पर गहराई से मार्गदर्शन किया है।.

इसके भीतर, हम यह बताते हैं कि यह निवेश दृश्य कैसे काम करता है, इसके बारे में बाहरी और बाहरी लोगों को बताएं कि आपको किन जोखिमों और पुरस्कारों पर विचार करने की आवश्यकता है, और आप आज के समय में किस तरह से ट्रेडिंग कर सकते हैं.

5 आसान चरणों में बिटकॉइन का व्यापार कैसे करें

बिटकॉइन का व्यापार करने के लिए, पहला कदम एक विनियमित एक्सचेंज, डिपॉजिट फंड, प्लेटफ़ॉर्म सूची से बिटकॉइन का चयन करना है, और अंतिम रूप से बिटकॉइन खरीदें (लंबे समय तक जाएं) या बीटीसी बेचें (छोटा करें) खोलें.

बिटकॉइन BTC को व्यापार करने के बारे में यह मार्गदर्शिका आम आदमी की शर्तों को तोड़ देगी, ताकि आप आँख बंद करके व्यापार न करें। लेकिन, अगर आपके पास इसे पूरी तरह से पढ़ने का समय नहीं है, तो आपको बिटकॉइन का व्यापार करने की आवश्यकता है.

  • चरण 1: एक विनियमित बिटकॉइन ब्रोकर के साथ एक खाता खोलें
  • चरण 2: अपने खाते में धनराशि जमा करें
  • चरण 3: चुनें कि आप कितना बिटकॉइन व्यापार करना चाहते हैं
  • चरण 4: BTC खरीदें (लंबे समय तक जाएं) या BTC बेचें (कम जाएँ)
  • चरण 5: व्यापार की पुष्टि करें

आइए 2021 में बिटकॉइन का व्यापार करना सीखें!

बिटकॉइन ट्रेडिंग क्या है?

सीधे शब्दों में कहें, तो बिटकॉइन ट्रेडिंग यह अनुमान लगाने की प्रक्रिया है कि क्या आपको लगता है कि डिजिटल मुद्रा की कीमत बढ़ेगी या गिर जाएगी। यह ठीक उसी तरह से काम करता है जैसे किसी अन्य वित्तीय बाज़ार में – जैसे स्टॉक या फॉरेक्स.

यह कहना है, अगर आप बिटकॉइन के भविष्य की दिशा पर सही ढंग से अनुमान लगाते हैं, तो आप लाभ कमाएंगे। आपके द्वारा की जाने वाली राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने व्यापार पर कितना जोखिम उठाया और प्रतिशत के संदर्भ में आपकी भविष्यवाणी किस हद तक सही थी.


इससे पहले कि हम बिटकॉइन को ऑनलाइन व्यापार करने की बारीकियों पर आगे बढ़ें, एक बहुत ही बुनियादी उदाहरण के माध्यम से चलें कि यह व्यवहार में क्या दिख सकता है.

  • आप अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बिटकॉइन की कीमत का व्यापार करने का निर्णय लेते हैं
  • जैसे, आप BTC / USD का व्यापार कर रहे हैं
  • इस क्रिप्टो जोड़ी की मौजूदा कीमत $ 18,000 है
  • आपको लगता है कि आने वाले दिनों में कीमत बढ़ेगी, इसलिए आप खरीद ऑर्डर दें
  • आप $ 500 की हिस्सेदारी
  • कुछ दिनों बाद बिटकॉइन की कीमत 10% अधिक है
  • आप व्यापार बंद करते हैं और $ 50 ($ 500 की 10% हिस्सेदारी) का लाभ कमाते हैं

जैसा कि आप ऊपर से देख सकते हैं, बिटकॉइन का व्यापार करने का मूल तरीका बिल्कुल उसी तरह है जैसे किसी अन्य परिसंपत्ति वर्ग के रूप में। दूसरे शब्दों में, आपकी भविष्यवाणी है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बिटकॉइन का मूल्य बढ़ जाएगा – तो आपने 10% का एक अच्छा लाभ कमाया.

अधिक पढ़ें:

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग स्टॉक ट्रेडिंग से कैसे भिन्न है?

क्रिप्टो और विदेशी मुद्रा व्यापार के बीच समानताएं और अंतर

बिटकॉइन ट्रेडिंग कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, बिटकॉइन ट्रेडिंग की अंतर्निहित प्रक्रिया किसी भी अन्य वित्तीय बाजार के समान ही काम करती है.

लेकिन, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह डिजिटल मुद्रा अन्य की तरह नहीं है। इसके द्वारा, हमारा मतलब है कि बिटकॉइन अभी भी एक अपेक्षाकृत नई और रोमांचक घटना है – इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप जो कर रहे हैं उससे पहले आप क्या कर रहे हैं

यहाँ आपको क्या जानना है:

बिटकॉइन ट्रेडिंग प्राइस मूवमेंट्स

चाहे वह स्टॉक, फॉरेक्स, या कमोडिटीज़ हो – किसी परिसंपत्ति का मूल्य मांग और आपूर्ति से प्राप्त होता है। और निश्चित रूप से – बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय यह सिद्धांत स्थिर रहता है। सरल शब्दों में, यदि बाजार की धारणा अच्छी है – तो विक्रेताओं की तुलना में अधिक खरीदार होंगे.

बदले में, बिटकॉइन की कीमत बढ़ने की संभावना है। यदि, हालांकि, बिटकॉइन पर बाजार की धारणा प्रतिकूल है, तो इसके विपरीत होगा। इसके अलावा, वास्तविक दुनिया के समाचार विकास बिटकॉइन की मांग और आपूर्ति चक्र को प्रभावित करेंगे.

उदाहरण के लिए, अगर अमेरिकी सरकार ने घोषणा की कि वह बिटकॉइन को एक मुद्रा के रूप में विनियमित करने की योजना बना रही है, तो यह वास्तव में क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत के लिए अच्छी खबर होगी.

आखिरकार, यह बिटकॉइन को उच्चतम स्तर पर वैधता देगा और इस तरह – सभी लेकिन गारंटी है कि डिजिटल मुद्रा यहां रहने के लिए है। दूसरी तरफ, अगर अमेरिकी सरकार ने घोषणा की कि वह बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाना चाहती है – तो इसका बाजार मूल्य पर एक विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा.

याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिटकॉइन की कीमत पूरे व्यापारिक दिन में ऊपर और नीचे जाएगी। वास्तव में, क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग बाजार कभी नहीं सोते हैं – इसलिए आप बिटकॉइन ऑनलाइन 24/7 व्यापार कर सकते हैं.

बिटकॉइन ट्रेडिंग जोड़े

बिटकॉइन का व्यापार कैसे करें, इसके मूल सिद्धांतों को समझने का सबसे आसान तरीका विदेशी मुद्रा की प्रक्रिया की तुलना करना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी बिटकॉइन ट्रेडिंग को जोड़े के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाती है। यह दो अलग-अलग रूपों में आता है.

सबसे पहले, आपके पास बिटकॉइन जोड़े हैं जिनकी कीमत एक प्रमुख मुद्रा के खिलाफ है। यह बिना कहे अमेरिकी डॉलर इस स्थान पर हावी हो जाता है BTC / USD वैश्विक स्तर पर अब तक की सबसे अधिक कारोबार वाली क्रिप्टोकरेंसी जोड़ी है.

कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्रोकरेज साइटों पर, आप यूरो या ब्रिटिश पाउंड जैसी अन्य मुद्राओं के खिलाफ भी बिटकॉइन का व्यापार कर सकते हैं। हालांकि, USD-denominated जोड़े की तुलना में ट्रेडिंग वॉल्यूम और तरलता का स्तर बहुत कम होगा.

बीटीसी / यूएसडी के अलावा, कुछ व्यापारियों को क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो जोड़े (अन्यथा क्रिप्टो-क्रॉस जोड़े कहा जाता है) के साथ डब करना पसंद है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, आप एक और क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ बिटकॉइन का व्यापार करेंगे.

इसमें Etgereum शामिल हो सकता है (बीटीसी / ईटीएच), तारकीय (बीटीसी / एक्सएलएम), या लिटिकोइन (बीटीसी / एलटीसी)। अपने आप में ये जोड़ी पैसा बनाने के बहुत सारे अवसर प्रस्तुत करती है.

उदाहरण के लिए, जब क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार वास्तव में तेजी से बढ़ते हैं, तो आप अक्सर बिटकॉइन की तुलना में उपरोक्त सिक्कों को बहुत तेजी से बढ़ते देखेंगे।.

इसी तरह, जब बाजार मंदी की स्थिति में होते हैं, तो ये सिक्के बहुत अधिक खराब हो जाते हैं। जैसे, बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय क्रिप्टो-टू-फिआट और क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो जोड़े दोनों विचार करने योग्य हैं।.

बिटकॉइन या ट्रेडिंग सीएफडी का मालिक

यह वह जगह है जहां चीजें दिलचस्प हो जाती हैं – जैसा कि आपके पास बिटकॉइन ऑनलाइन ट्रेडिंग करते समय अनिवार्य रूप से दो विकल्प हैं। कुछ लोग पारंपरिक मुद्रा में डिजिटल मुद्रा खरीदना पसंद करते हैं और आशा करते हैं कि मध्यम से दीर्घकालिक अवधि में इसकी कीमत बढ़ जाती है.

वैकल्पिक रूप से, कुछ लोग बिटकॉइन CFDs.E ट्रेड करना पसंद करते हैं। इसका मतलब है कि आप बिटकॉइन के भविष्य के मूल्य को अपने स्वयं के स्टोर या स्टोर करने की आवश्यकता के बिना व्यापार करेंगे।.

दोनों के बीच महत्वपूर्ण अंतर समझाने से पहले – हमें ध्यान देना चाहिए कि बिटकॉइन CFD (और उस मामले के लिए सभी CFD) अमेरिकी नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं हैं – CFTC नियमों के अनुसार.

व्यापार और स्वयं बिटकॉइन

यदि आप बिटकॉइन का व्यापार करना चाहते हैं और अंतर्निहित इंस्ट्रूमेंट के मालिक हैं, तो आप ऐसा एक विनियमित ब्रोकर के माध्यम से कर सकते हैं ईटोरो. एक बार जब आप खरीदारी कर लेते हैं तो आप बिटकॉइन के पूर्ण स्वामित्व को बनाए रखेंगे जब तक आप बेचने का फैसला नहीं करते.

यह विकल्प आप में से उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो पूरी तरह से नए हैं और बिटकॉइन को सही तरीके से व्यापार करना नहीं जानते हैं। इसका कारण यह है कि आपको तकनीकी विश्लेषण का कोई ज्ञान नहीं है – और न ही आपको अल्पकालिक अस्थिरता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है.

दूसरा विकल्प क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग एक्सचेंज का उपयोग करना है। ये आम तौर पर सैकड़ों पारंपरिक बिटकॉइन जोड़े प्रदान करते हैं.

ज्यादातर मामलों में, आप ट्रूस्ट फॉर्म में फिएट जोड़े का व्यापार करने में सक्षम नहीं होंगे। बजाय, BTC / USD ’यूएसडीटी’ द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा – जो एक डिजिटल मुद्रा है जिसे टीथर कहा जाता है जो यूएस डॉलर में आंकी जाती है.

बिटकॉइन ट्रेडिंग सीएफडी के माध्यम से

आपके पास अपने निपटान में एक अतिरिक्त विकल्प बिटकॉइन CFDs है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ये वित्तीय उपकरण हैं जो आपको बिटकॉइन पर सट्टा करने की अनुमति देते हैं। इसके बजाय, सीएफडी केवल बिटकॉइन की वास्तविक दुनिया की वैश्विक कीमत को ट्रैक करते हैं.

सीएफडी-मार्ग जाने का लाभ यह है कि आपके पास लघु जाने का विकल्प होगा। सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि आप उस स्थिति में लाभदायक हैं जहां बिटकॉइन की कीमत कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, बिटकॉइन सीएफडी आपको मार्जिन पर व्यापार करने की अनुमति देते हैं.

इसका मतलब है कि आप अपने पास उपलब्ध धन से अधिक व्यापार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यूरोपीय संघ और यूके में, आप 50% मार्जिन के साथ बिटकॉइन CFDs का व्यापार कर सकते हैं। इसका मतलब है कि £ 500 की स्थिति के लिए सिर्फ £ 250 के जमा की आवश्यकता होगी.

में गोता लगाने के लिए तैयार बिटकॉइन ट्रेडिंग?

बिटकॉइन ऑनलाइन व्यापार कैसे करें – व्यापार स्थापित करना

बिटकॉइन ट्रेडिंग

यद्यपि हम इस गाइड में बाद में बिटकॉइन ट्रेडिंग ब्रोकर चुनने के लिए भारतीय नौसेना पोत और बहिष्कार पर चर्चा करने जा रहे हैं, हम पहले यह बताना चाहते हैं कि ऑर्डर प्रक्रिया कैसे काम करती है.

महत्वपूर्ण रूप से, नीचे उल्लिखित व्याख्याकर्ता इस बात पर ध्यान दिए बिना बने रहते हैं कि आप किस ब्रोकर से बिटकॉइन का ऑनलाइन व्यापार करते हैं.

1. ऑर्डर खरीदें या बेचें

सबसे पहले, जब तक आप बिटकॉइन को एकमुश्त खरीदने के लिए ब्रोकर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, आपके पास हमेशा एक खरीद या बेचने के आदेश रखने का विकल्प होगा.

  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि BTC / USD वर्तमान में इसकी कीमत $ 14,500 है.
  • यदि आप एक खरीद ऑर्डर देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको लगता है कि जोड़ी की विनिमय दर बढ़ जाएगी.
  • यदि आप एक विक्रय आदेश देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको लगता है कि जोड़ी की विनिमय दर घट जाएगी.

बिटकॉइन को ऑनलाइन व्यापार करने का तरीका सीखने में, आपको पता होना चाहिए कि सभी पदों के लिए खरीद और बिक्री के आदेश दोनों की आवश्यकता होती है। यदि, उदाहरण के लिए, आपने एक खरीद आदेश के साथ अपना व्यापार दर्ज किया है, तो आपको इसे बेचने के आदेश के साथ बंद करना होगा। एक बेचने के आदेश के साथ एक व्यापार में प्रवेश करने के लिए एक ही छल्ले सही है, लेकिन रिवर्स में.

2. प्रवेश मूल्य

अपने चुने हुए ब्रोकर में अपनी बिटकॉइन ट्रेडिंग स्थिति सेट करते समय, आपके पास हमेशा विकल्प होगा कि आप बाजार में कैसे प्रवेश करना चाहते हैं। यह ’बाजार के आदेश’ और the सीमा ’के क्रम के रूप में आता है.

  • बाज़ार ऑर्डर तब दिया जाता है जब आप चाहते हैं कि आपका व्यापार तुरंत निष्पादित हो। आपके द्वारा प्राप्त की जा रही सटीक कीमत संभवतः आपके द्वारा उद्धृत किए जा रहे वर्तमान मूल्य से थोड़ा ऊपर या नीचे होगी.
  • एक सीमा आदेश आपको वह मूल्य निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है जिस पर आपका बिटकॉइन व्यापार निष्पादित होता है। उदाहरण के लिए, हालांकि बिटकॉइन की कीमत $ 17,210 हो सकती है – जब आप $ 17,400 की कीमत मारते हैं तो आप प्रवेश करना चाहते हैं.

यदि आप सोच रहे हैं कि आपको किस प्रकार के ऑर्डर का विकल्प चुनना चाहिए – तो यह वास्तव में केस-बाय-केस के आधार पर भिन्न होता है.

उदाहरण के लिए, यदि बिटकॉइन एक परवलयिक दर पर ऊपर की ओर गति में चल रहा है और आप बैंडवागन पर कूदना चाहते हैं – तो आप संभवतः एक बाजार आदेश के लिए सबसे उपयुक्त होंगे। इसका कारण यह है कि आपके व्यापार को तुरंत निष्पादित किया जाएगा और इस तरह – आपको याद नहीं होगा.

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, यदि आप एक अल्पकालिक बिटकॉइन व्यापारी की योजना बना रहे हैं, जहां आप लंबे समय तक समेकन अवधि का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप संभवतः एक सीमा आदेश स्थापित करना चाहेंगे। यह सुनिश्चित करेगा कि आप व्यापार में अधिकतम संभव मूल्य पर प्रवेश करके अपने संभावित लाभ को अधिकतम करने में सक्षम हैं.

3. बाहर निकलें रणनीति

एक बार जब आप एक खरीद / बिक्री और बाजार / सीमा आदेश रख चुके होते हैं, तब आप अपनी स्थिति को बंद कर सकते हैं जब भी आप फिट दिखते हैं.

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, आपको बस आपके द्वारा खोले गए विपरीत क्रम को रखने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक बेचने के आदेश के साथ प्रवेश किया है तो आपको खरीद आदेश के साथ व्यापार को बंद करने की आवश्यकता है.

कहा जा रहा है कि अगर आप पहली बार बिटकॉइन का व्यापार करना सीख रहे हैं, तो हम दृढ़ता से सुझाव देंगे कि आप स्टॉप-लॉस और टेक-प्रॉफिट ऑर्डर भी दें।.

ऐसा करते समय, आप अपने ब्रोकरेज प्लेटफ़ॉर्म को निर्देश दे रहे हैं कि दो चीजों में से एक होने पर आप अपने व्यापार को स्वचालित रूप से बंद कर दें। या तो आपका स्टॉप-लॉस लाभ सक्रिय है या आपका ले-प्रॉफिट ऑर्डर है.

तो क्या बिटकॉइन ट्रेडिंग के संदर्भ में स्टॉप-लॉस और टेक-प्रॉफिट ऑर्डर हैं? खैर, स्टॉप-लॉस ऑर्डर आपको एक खोए हुए व्यापार से बाहर निकलने की अनुमति देता है जब यह एक निर्दिष्ट राशि से लाल रंग में होता है। उदाहरण के लिए, आप अपने नुकसान को 3% तक सीमित करने का निर्णय ले सकते हैं.

टेक-प्रॉफिट ऑर्डर उसी तरह से काम करता है, लेकिन मूल्य लक्ष्य पूरा होने पर आप व्यापार से बाहर निकल जाएंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने ब्रोकर को उस स्थिति को बंद करने का निर्देश दे सकते हैं जब आप 10% लाभ में हों.

बिटकॉइन ऑनलाइन ट्रेडिंग करते समय उपरोक्त परिदृश्य यहां कैसे काम करेगा:

  • बता दें कि BTC / USD वर्तमान में इसकी कीमत $ 16,000 है
  • आप खरीद आदेश के साथ इस व्यापार पर लंबे समय से जा रहे हैं
  • आप अपने नुकसान को 3% तक सीमित करना चाहते हैं, इसलिए आपके स्टॉप-लॉस ऑर्डर की कीमत $ 16,000 से नीचे 3% बैठना है.
  • जैसे, आपका स्टॉप-लॉस $ 15,520 में दर्ज किया जाना चाहिए
  • अगर बिटकॉइन 10% बढ़ जाए तो आप अपना व्यापार बंद करना चाहते हैं
  • जैसे, आपके ले-प्रॉफ़िट ऑर्डर को $ 17,600 में दर्ज किया जाना चाहिए

ऊपर के अनुसार, यदि बिटकॉइन की कीमत $ 15,520 हो जाती है – तो आपका 3% स्टॉप-लॉस ऑर्डर ट्रिगर हो जाएगा। या, यदि बिटकॉइन $ 17,600 तक बढ़ जाता है – तो आपका 10% लाभ-लाभ आदेश चलन में आ जाएगा.

कैसे करें मनी ट्रेडिंग बिटकॉइन

पैसे का व्यापार करें बिटकॉइन

तो अब जब आप जानते हैं कि बिटकॉइन ट्रेडिंग ऑर्डर कैसे काम करते हैं, तो हमें पता है कि अब आपको यह समझाने की जरूरत है कि आप वास्तव में पैसा कैसे बनाते हैं। एक बार फिर, यहां की बारीकियां स्टॉक, विदेशी मुद्रा, या किसी अन्य परिसंपत्ति वर्ग के व्यापार के लिए अलग नहीं हैं.

फिर भी, यदि आप एक पूर्ण नौसिखिया हैं और सीखना चाहते हैं कि ऊपर से नीचे तक बिटकॉइन का व्यापार कैसे किया जाता है, तो यहां आपको यह जानने की आवश्यकता है.

आप बिटकॉइन BTC को पैसे का व्यापार कैसे कर सकते हैं?

1. जकड़ना

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय आप कितना पैसा कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना जोखिम लेते हैं.

न्यूनतम हिस्सेदारी दलाल की अपनी पसंद से निर्धारित होती है। उदाहरण के लिए, ईटोरो आपको बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय सिर्फ $ 25 का जोखिम देता है। हालांकि, अन्य दलालों को बहुत अधिक हिस्सेदारी की आवश्यकता होती है.

इसके साथ ही कहा गया है, आपके पास जो राशि है, वह उस राशि के आधार पर होनी चाहिए जो आपके पास ट्रेडिंग पूंजी में है। उदाहरण के लिए, अधिकांश व्यापारी अपने संतुलन के 1% से अधिक जोखिम कभी नहीं लेंगे। जैसे, यदि आपके ब्रोकरेज खाते में $ 4,000 जमा हैं, तो अधिकतम हिस्सेदारी $ 40 से अधिक नहीं होनी चाहिए.

2. प्रतिशत शब्दों में

आपकी हिस्सेदारी के ऊपर, बिटकॉइन व्यापार से आप जितना पैसा कमा सकते हैं, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि कीमत के मामले में डिजिटल मुद्रा कितनी ऊपर या नीचे गई। आपको यहां केवल इतना करना है कि आपके द्वारा चुकाई गई राशि से प्रतिशत लाभ गुणा करें.

  • उदाहरण के लिए, यदि आपने खरीदारी ऑर्डर पर $ 1,000 का जोखिम उठाया है और बिटकॉइन में 10% की वृद्धि हुई है, तो आप $ 100 का लाभ कमाएंगे
  • इसी तरह, यदि आपने 2,000 डॉलर मूल्य की बिटकॉइन पर बिक्री आदेश दिया और डिजिटल मुद्रा 20% तक गिर गई – तो आप $ 400 का लाभ कमाएंगे

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उत्तोलन को लागू करते समय उपरोक्त लाभ को अच्छी तरह से बढ़ाया जा सकता है – जिसे हम नीचे विस्तार से बताते हैं.

3. बिटकॉइन ट्रेडिंग उत्तोलन

इससे पहले कि हम बताएं कि उत्तोलन कैसे काम करता है, हमें एक बार फिर ध्यान देना चाहिए कि यह अमेरिकी व्यापारियों के लिए उपलब्ध नहीं होगा। इसका कारण यह है कि लीवरेज सीएफडी के साथ हाथों-हाथ जाता है, जिसे CFTC प्रतिबंधित करता है.

हालांकि, यदि आप कहीं और आधारित हैं – और आप सीएफडी उपकरणों के माध्यम से बिटकॉइन का व्यापार करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको लाभ उठाने में सक्षम होना चाहिए। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, ब्रिटेन, यूरोपीय और जल्द ही होने वाले आस्ट्रेलियाई बिटकॉइन की ट्रेडिंग क्रिप्टोकरेंसी के समय 1: 2 पर छाया हुआ है.

फिर भी, यहां एक मूल उदाहरण है कि कैसे उत्तोलन आपके बिटकॉइन ट्रेडिंग मार्जिन को बढ़ा सकता है.

  • आप एक बेचने के आदेश पर जगह है Bitcoin मूल्य $ 1,000
  • आप 1: 2 पर लीवरेज लागू करते हैं
  • बिटकॉइन में 10% की गिरावट
  • आमतौर पर, आपने $ 1,000 की हिस्सेदारी पर $ 100 का लाभ कमाया होगा
  • लेकिन, जैसा कि आपने 12 पर लीवरेज लागू किया, आपके लाभ $ 200 तक बढ़ गए हैं

ध्यान दें, एक असफल बिटकॉइन व्यापार का मतलब होगा कि उत्तोलन आपके नुकसान को बढ़ा देता है.

बिटकॉइन ऑनलाइन व्यापार करने के लिए शुल्क

ऑनलाइन स्पेस में सभी वित्तीय बाजारों की तरह, आपको बिटकॉइन का व्यापार करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। विशिष्ट शुल्क और कमीशन प्रभार्य अंततः आपके चुने हुए ब्रोकर पर निर्भर करेगा। फिर भी, मुख्य बिटकॉइन ट्रेडिंग शुल्क जो आपके पास आने की संभावना है, नीचे दिए गए हैं।.

बिटकॉइन ट्रेडिंग कमीशन

हर बार जब आप खरीदारी या बिक्री ऑर्डर करते हैं तो ट्रेडिंग कमीशन लिया जाता है। यह आमतौर पर प्रतिशत के संदर्भ में होता है और आपकी हिस्सेदारी के विरुद्ध निर्धारित होता है.

उदाहरण के लिए, कॉइनबेस बिटकॉइन को किसी अन्य मुद्रा के साथ व्यापार करने के लिए कॉइनबेस 1.49% चार्ज करता है। इसका मतलब है कि $ 2,000 के व्यापार में आपको $ 29.80 खर्च होंगे। फिर, जब आप स्थिति को बंद करते हैं, तो कॉइनबेस आपको फिर से 1.49% चार्ज करेगा.

पैमाने के दूसरे छोर पर, आपके पास जैसे प्लेटफार्म हैं ईटोरो यह आपको बिना किसी कमीशन के बिटकॉइन का व्यापार करने की अनुमति देता है। इसके बजाय, यह केवल वह प्रसार है जिसे आपको भुगतान करने की आवश्यकता है – जिसकी हम नीचे दिए गए अनुभाग में चर्चा करते हैं.

बिटकॉइन स्प्रेड

प्रसार खरीद और बिक्री मूल्य के बीच का अंतर है जो आपके ब्रोकर आपसे वसूलते हैं। फॉरेक्स की दुनिया में, यह पिप्स की संख्या से पहचाना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि GBP / USD पर क्रमशः खरीदने और बेचने की कीमत 1.3010 और 1.3001 है, तो – प्रसार 1 पाइप है.

हालाँकि, बिटकॉइन की कीमत 4/5 के आंकड़े के आधार पर है (जहाँ आप इस गाइड को पढ़ रहे हैं) डॉलर के संदर्भ में (प्रतिशत के आधार पर) प्रसार को प्रतिशत के रूप में पहचाना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि BTC / USD पर खरीदने और बेचने की कीमत क्रमशः $ 10,000 और $ 10,050 है, तो प्रसार मात्रा 0.5% है.

तो यह बात क्यों है? खैर, प्रसार एक अप्रत्यक्ष शुल्क है जो हमेशा आपके बिटकॉइन व्यापार को थोड़े नुकसान में खुला रहेगा.

उदाहरण के लिए, यदि आप $ 1,000 की हिस्सेदारी रखते हैं और प्रसार 1% है – तो इसे निष्पादित करने के बाद आपकी स्थिति $ 990 की होगी। सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि आपने $ 10 का अप्रत्यक्ष शुल्क अदा किया है.

दूसरे शब्दों में, केवल जब आपकी स्थिति 1% बढ़ जाती है और इस प्रकार – प्रसार को कवर करता है, तो क्या आप वापस ‘ब्रेक-इवन पॉइंट’ पर हैं.

अन्य बिटकॉइन ट्रेडिंग शुल्क

उपरोक्त के अलावा, आप बिटकॉइन ऑनलाइन व्यापार करते समय कई अन्य शुल्क के पार आने की संभावना है.

यह भी शामिल है:

  • लेनदेन शुल्क: जब आप निकासी का अनुरोध करते हैं तो आपको अपने बिटकॉइन ट्रेडिंग खाते को निधि देने और फिर से शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है.
  • सीएफडी शुल्क: सीएफडी का व्यापार करते समय – लीवरेज के साथ या उसके बिना, आप रातोंरात स्वैप फीस का उपयोग करेंगे। प्रत्येक दिन यह शुल्क लिया जाता है कि आप अपने बिटकॉइन व्यापार को खुला रखें.

अंत में, हमें इस बात पर जोर देना चाहिए कि साइन अप करने से पहले अपने चुने हुए ब्रोकर को आपको कौन सी फीस और कमीशन देना होगा.

में गोता लगाने के लिए तैयार बिटकॉइन ट्रेडिंग?

बिटकॉइन का व्यापार कैसे करें – चरण-दर-चरण वॉकथ्रू

यदि आप हमारे बिटकॉइन गाइड को व्यापार करने के तरीके के बारे में पूरी तरह से पढ़ चुके हैं, तो हम आशा करते हैं कि अब आपके पास इस बात की एक मजबूत समझ है कि चीजें कैसे काम करती हैं। न केवल इसमें ऑर्डर खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को शामिल करना चाहिए, बल्कि अपने संभावित जोखिमों और पुरस्कारों को समझना चाहिए.

यदि आप बटन पर अपनी उंगली रखते हैं और अभी से बिटकॉइन ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरण-दर-चरण वॉकथ्रू का पालन करें.

चरण 1: एक बिटकॉइन ट्रेडिंग ब्रोकर चुनें

यदि आप अपने घर के आराम से बिटकॉइन का व्यापार करना चाहते हैं – तो आपको एक उपयुक्त ट्रेडिंग ब्रोकर खोजने की आवश्यकता होगी। चुनने के लिए सैकड़ों हैं – जिनमें से अधिकांश आपके समय के लायक नहीं हैं.

अपनी आवश्यकताओं के लिए ब्रोकर ढूंढते समय जिन कारकों पर आपको विचार करने की आवश्यकता है उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  • विनियमन: क्या बिटकॉइन ट्रेडिंग साइट एक सम्मानित ब्रोकरेज लाइसेंस रखती है?
  • फीस: आपको बिटकॉइन ट्रेडिंग फीस और कमीशन में कितना भुगतान करना होगा?
  • भुगतान: बिटकॉइन ट्रेडिंग साइट समर्थन किन भुगतान विकल्पों का समर्थन करता है?
  • लेखा: न्यूनतम: क्या इसमें न्यूनतम जमा और ट्रेडिंग राशि है?
  • बिटकॉइन जोड़े: बिटकॉइन जोड़े ट्रेडिंग साइट की पेशकश क्या करते हैं?
  • व्यापार मंच: कैसे उपयोगकर्ता के अनुकूल है दलाल का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म?
  • मोबाइल: क्या बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एक मोबाइल ऐप पेश करता है?

जैसा कि आप ऊपर उल्लिखित मीट्रिक से देख सकते हैं, उपयुक्त बिटकॉइन ट्रेडिंग साइट का चयन करते समय देखने के लिए ढेर हैं.

यदि, हालांकि, आपके पास खुद ब्रोकर खोजने का समय नहीं है – हम सुझाव देंगे कि ईटोरो की खोज करें। ब्रोकर एफसीए, एएसआईसी और साइसेक द्वारा विनियमित होता है – और आपको क्रिप्टो-टू-फिएट और क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो जोड़े के कमीशन-मुक्त के व्यापार को व्यवस्थित करने की अनुमति देता है।.

आप प्लेटफ़ॉर्म की कॉपीट्रेडिंग सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं – जो आपको स्वचालित रूप से एक सफल बिटकॉइन व्यापार के ट्रेडों की प्रतिलिपि बनाने की अनुमति देता है.

चरण 2: एक बिटकॉइन ट्रेडिंग खाता खोलें

खाता खोलें

एक बार जब आपने चुना है कि आप किस दलाल के साथ बिटकॉइन का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको एक खाता खोलने की आवश्यकता होगी। पर ईटोरो, इस प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं। बस आपको कुछ बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी – जैसे कि आपका नाम और घर का पता.

एक विनियमित ब्रोकर के रूप में, ईटोरो कुछ बिंदु पर आपकी पहचान को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी। लेकिन, यदि आप इस स्तर पर $ २,२५० से अधिक जमा नहीं कर रहे हैं, तो आप बाद में अपना फोटो आईडी अपलोड कर सकते हैं। हालाँकि, आपको वापसी करने से पहले ऐसा करने की आवश्यकता होगी – या आप उपरोक्त आंकड़े से अधिक जमा करने की योजना बनाते हैं.

चरण 3: जमा धन

एक भारी विनियमित बिटकॉइन ब्रोकर का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक ईटोरो यह है कि आप फिएट मुद्रा के साथ धन जमा करने में सक्षम होंगे। यह कुछ ऐसा है जो अनियंत्रित क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों की पेशकश करने में असमर्थ हैं.

जैसे, eToro आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेपाल, नेटेलर, स्क्रिल और बैंक हस्तांतरण के साथ धन जमा करने की अनुमति देता है। उत्तरार्द्ध के अलावा सभी भुगतान विधियां तुरंत क्रेडिट की जाती हैं। न्यूनतम जमा $ 200 है.

चरण 4: बिटकॉइन ट्रेडिंग मार्केट चुनें

बिटकॉइन का व्यापार कैसे करें

एक बार जब आप अपने ईटोरो बिटकॉइन खाते में धन जमा कर लेते हैं, तो आपको उस विशिष्ट बाजार को चुनने की आवश्यकता होती है जिसे आप व्यापार करना चाहते हैं.

उदाहरण के लिए, ईटोरो फिएट-टू-क्रिप्टो जोड़े के ढेर प्रदान करता है – जैसे BTC / USD, BTC / GBP. BTC / JPY, तथा बीटीसी / एयूडी.

प्लेटफ़ॉर्म बहुत सारे क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो जोड़े भी प्रदान करता है, जैसे कि बीटीसी / ईटीएच तथा बीटीसी / ईओएस. आप जिस बाजार में रुचि रखते हैं उसे खोजने के लिए, आप बस इसे खोज बॉक्स में दर्ज कर सकते हैं.

या, ‘ट्रेड मार्केट्स’ क्षेत्र पर जाएं और ‘क्रिप्टो’ पर क्लिक करें। वहां, आपको प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रस्तावित प्रत्येक बिटकॉइन से संबंधित ट्रेडिंग मार्केट दिखाई देगा.

चरण 5: प्लेस बिटकॉइन ट्रेड

जैसे ही आपने बिटकॉइन बाजार पर क्लिक किया है जिसे आप ईटोरो पर व्यापार करना चाहते हैं, आपको तब अपना ऑर्डर सेट करना होगा। हमने पहले इस प्रकार के ऑर्डर पर चर्चा की थी कि कैसे करें बिटकॉइन गाइड.

हमें ध्यान देना चाहिए कि ईटोरो में – यदि आप बिटकॉइन पर लंबे समय से चल रहे हैं और लीवरेज लागू नहीं करते हैं, तो आप सिक्के को एकमुश्त खरीदेंगे। इसका मतलब यह है कि आप बिटकॉइन के मालिक हैं जब तक आप इसे कैश करने का फैसला नहीं करते.

यदि, हालांकि, आप बिटकॉइन पर कम जाते हैं या उत्तोलन लागू करते हैं, तो आप सीएफडी का व्यापार कर रहे हैं। हालांकि दोनों माध्यम 1005 कमीशन-मुक्त हैं, बिटकॉइन सीएफडी रातोंरात स्वैप फीस को आकर्षित करते हैं। जैसे, यदि आप कई महीनों या वर्षों में बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लीवरेज लगाने से बचें.

अंत में, अपने Bitcoin व्यापार की पुष्टि करें और eToro आपके आदेश को निष्पादित करेगा!

बिटकॉइन गाइड का व्यापार कैसे करें – निर्णय

सारांश में, बिटकॉइन को प्रभावी ढंग से व्यापार करने के तरीके सीखने में समय लग सकता है। हालाँकि, यह एक व्यापारिक क्षेत्र है, जो अच्छी तरह से विचार करने योग्य है। आखिरकार, बिटकॉइन 2020 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले परिसंपत्ति वर्गों में से एक है – इसलिए यह समझ में आता है कि अधिक से अधिक व्यापारियों को कार्रवाई का एक टुकड़ा मिल रहा है.

उस ने कहा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक टॉप रेटेड बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनते हैं.

हमने इस संबंध में ईटोरो का सुझाव दिया है, क्योंकि आप एक मजबूत नियामक स्थायी और कमीशन-मुक्त ट्रेडिंग संरचना से लाभान्वित होंगे। सबसे अच्छा, मंच सुपर उपयोगकर्ता के अनुकूल है – इसलिए भी newbies इसका उपयोग कर सकते हैं!

eToro – बिटकॉइन को व्यापार करने के लिए सर्वश्रेष्ठ मंच

eToro ने कई वर्षों में क्रिप्टो उद्योग के भीतर खुद को भरोसेमंद साबित किया है – हम आपको उन्हें आज़माने की सलाह देते हैं.

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या बिटकॉइन में ट्रेडिंग सुरक्षित है?

हां – बिटकॉइन ट्रेडिंग सुरक्षित है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप एक विनियमित प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। यही कारण है कि हम eToro का सुझाव देते हैं – चूंकि दलाल FCA, ASIC और CySEC के साथ लाइसेंस रखता है.

मैं बिटकॉइन में व्यापार कैसे करूं?

बिटकॉइन ट्रेडिंग करना आसान है। आपको बस एक विनियमित ट्रेडिंग साइट के साथ एक खाता खोलना है, कुछ धन जमा करना है, और फिर यह तय करना है कि क्या आपको लगता है कि बिटकॉइन की कीमत बढ़ जाएगी या गिर जाएगी.

क्या आप बिटकॉइन ट्रेडिंग करके अमीर हो सकते हैं?

दुर्भाग्य से, बिटकॉइन का व्यापार करते समय कोई गुप्त सॉस नहीं है। यह कहना है, जबकि कुछ व्यापारी इस सट्टा परिसंपत्ति वर्ग को भारी मुनाफा कमाने में सक्षम हैं, सबसे अधिक असफल। यही कारण है कि आपको डुबकी लेने से पहले तकनीकी और मौलिक अनुसंधान के ins और बहिष्कार को सीखने की आवश्यकता है.

क्या अमेरिका में बिटकॉइन ट्रेडिंग कानूनी है?

हां, अमेरिका में बिटकॉइन ट्रेडिंग कानूनी है। वास्तव में, विश्व स्तर पर सबसे अधिक बिटकॉइन ट्रेडिंग वॉल्यूम के लिए अमेरिका जिम्मेदार है। ध्यान दें, आप यूएस में बिटकॉइन CFDs का व्यापार नहीं कर सकते.

क्या आप लिवरेज के साथ बिटकॉइन का व्यापार कर सकते हैं?

हां – लेकिन उत्तोलन के साथ बिटकॉइन के व्यापार पर प्रतिबंध हैं। उदाहरण के लिए, यूरोपीय और ब्रिट 1: 2 के लाभ के साथ बिटकॉइन सीएफडी का व्यापार कर सकते हैं। हालांकि, अमेरिकियों को सीएफडी का व्यापार करने की अनुमति नहीं है – इसलिए यह लीवरेज प्राप्त करने की क्षमता को सीमित करता है – कम से कम एक विनियमन प्रदाता के साथ.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map