Ripple बनाम Ethereum बनाम Bitcoin

के अनुसार coinmarketcap.com, वर्तमान में, तीन सिक्के बाजार पूंजीकरण के अनुसार निम्नलिखित स्थानों पर हैं:

1. बिटकॉइन: $ 271,047,912,465

2. एथेरम: $ 74,070,256,153

4. लहर: $ 45,056,337,197

तीसरे स्थान पर रहने वाला, बिटकॉइन कैश इस लेख का विषय नहीं होगा, Segwit से व्युत्पन्न Bitcoin है। मूल रूप से बिटकॉइन कैश के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ नहीं है.

इस प्रकार का एक लेख नितांत आवश्यक था। बहुत सारे लोग हैं क्रिप्टो मार्केट जो XRP के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए एक बाजार अध्ययन से पता चलता है कि 67% अमेरिकियों ने ईटीएच के बारे में नहीं सुना है. शायद अगर एक अध्ययन पर एक्सआरपी मुद्रा बनाया गया है, जो मुद्रा के बारे में नहीं सुना है उनका प्रतिशत बढ़कर 75-80% हो जाएगा.

लहर:

रिपल एक भुगतान नेटवर्क है जो ब्लॉकचेन पर बनाया गया है जो एक प्रदान करता है, विश्व स्तर पर पैसे भेजने के लिए घर्षण रहित अनुभव। मौजूदा मौन नेटवर्कों के विपरीत, न्यूनतम लागत पर वास्तविक समय के भुगतान के लिए बेजोड़ वैश्विक पहुंच वाले नेटवर्क पर रिपल शक्तियां भुगतान करती हैं। एक्सआरपी एक डिजिटल परिसंपत्ति है जिसका उपयोग निपटान जोखिम और देरी को कम करते हुए तरलता लागत को कम करने के लिए रिपल नेटवर्क पर किया जा सकता है.

वाणिज्यिक उपयोग के लिए बनाया जा रहा है, एक्सआरपी सीमा पार से भुगतान के लिए पहले ऑन-डिमांड तरलता विकल्प के साथ बैंक और भुगतान प्रदाता प्रदान करता है। यह सबसे तेज़ और सबसे स्केलेबल डिजिटल संपत्ति है जो वास्तविक समय के वैश्विक भुगतान की अनुमति देता है.

वर्तमान में 100 से अधिक संस्थान रिपल क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट तकनीक का उपयोग करते हैं। इस वर्ष की गर्मियों में, रिपल ने विशेष रूप से क्रॉस-बॉर्डर भुगतान के लिए उपयोग किए जाने वाले तीन उपकरणों का एक सूट बनाया। उनमें से एक, तिरपिड परिसमाप्त एक्सआरपी प्रदाता है। दिन से पहले प्रफुल्लित सम्मेलन, रिपल ने घोषणा की कि: “एक पूर्व-सेटिंग क्षण में, क्लेलिक्स xRapid का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला संस्थान बन गया है – Ripple का समाधान जो कि तरलता उपकरण के रूप में XRP का उपयोग करता है – अमेरिका से मैक्सिको में सीमा पार से भुगतान भेजने की लागत को कम करने के लिए”। हम कह सकते हैं कि स्विफ्ट-बॉर्डर पेमेंट टेक्नोलॉजी और मुद्रा XRP के उपयोग से स्विफ्ट ट्रांसफर की तुलना में मनी ट्रांसफर की लागत 60% कम हो जाती है। इसके अलावा इस तरह के ट्रांसफर में 4 सेकंड लगते हैं जबकि क्लासिक स्विफ्ट ट्रांसफर में 3 से 5 दिन लगते हैं। अक्टूबर 2017 में, Ripple ने XRP वॉल्यूम और उपयोगिता बढ़ाने के लिए RippleNet Accelerator Program को लॉन्च किया। इस कार्यक्रम का मूल्य 300 मिलियन डॉलर है.

READ Ripple मानते हैं कि यूरोप को SME के ​​इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सिर्फ समय पर भुगतान की आवश्यकता है

नीचे एक तस्वीर है जहां आप की जगह देख सकते हैं XRapid और XRP मुद्रा सीमा पार से भुगतान में:

xrapid xrp

Ethereum:


लोकाचार कार्य

Ethereum एक विकेन्द्रीकृत प्लेटफ़ॉर्म है जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स चलाता है: एप्लिकेशन जो डाउनटाइम, सेंसरशिप, धोखाधड़ी या तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की संभावना के बिना प्रोग्राम के रूप में चलते हैं। इथेरियम प्रोटोकॉल और ब्लॉकचैन में प्रत्येक ऑपरेशन के लिए एक मूल्य है। क्रिप्टोक्यूरेंसी को ईथर कहा जाता है और इसका उपयोग कम्प्यूटेशन समय और लेनदेन शुल्क के लिए भुगतान करने के लिए किया जाता है.

तो, क्या यह बिटकॉइन की तरह है? खैर, हाँ और नहीं। दोनों इस तथ्य को साझा करते हैं कि उन्हें सार्वजनिक नेटवर्क तकनीक का उपयोग करके बनाया गया था – जिसे ब्लॉकचेन के रूप में जाना जाता है – लेकिन यहां उनके बीच समानता है। बिटकॉइन एक एकल एप्लिकेशन, एक सहकर्मी से सहकर्मी इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा विनिमय प्रणाली प्रदान करता है जो ऑनलाइन भुगतान की अनुमति देता है, अर्थात, दूसरे शब्दों में, अपने शुद्धतम रूप में एक सिक्का। बिटकॉइन की पहचान करने के लिए बिटकॉइन ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करता है, वहीं इथेरियम ब्लॉकचेन का उपयोग प्लेटफॉर्म के रूप में करता है, जो वस्तुतः किसी भी विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग को चलाने के लिए एक मंच के रूप में होता है.

Ethereum प्लेटफ़ॉर्म के सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक, अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी का डिज़ाइन और जारी करना है। क्रिप्टो मार्केट पर वर्तमान में मौजूद कई सिक्कों का उपयोग करके बनाया गया था एथेरियम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म. इस वर्ष, Ethereum का एक हार्ड अपग्रेड था, जिसे मेट्रोपोलिस कहा जाता था (Ethereum 3.0).

Bitcoin:

बिटकॉइन कैसे काम करता है

बिटकॉइन क्रिप्टो मार्केट पर प्रवेश मुद्रा है। क्रिप्टो मार्केट पर वर्तमान में अधिकांश सिक्के बिटकॉइन के साथ खरीदे जा सकते हैं। अब यह बिटकॉइन में निवेश करने के लिए “फैशनेबल” है। इसके अलावा, दुनिया भर में, बिटकॉइन प्रसिद्ध है। वर्तमान में, दुनिया में बहुत सी कंपनियां और साइटें हैं जो बिटकॉइन को भुगतान विधि के रूप में स्वीकार करती हैं। कई हैं, इसलिए मैं केवल सबसे प्रसिद्ध को सूचीबद्ध करूंगा: WordPress.com, Subway, Microsoft, Reddit, Pirate Bay, Virgin Galactic, OkCupid, Namecheap, CheapAir.com, Expedia.com, Gyft, विकिपीडिया, Overstock.com, Newegg.com और Steemit.

और फिर भी, बिटकॉइन वैश्विक अपनाने से दूर है। बिटकॉइन में स्थानांतरण लागत के संदर्भ में समस्याएं हैं, विशेष रूप से कम मूल्य के स्थानांतरण में। 50 $ बिटकॉइन ट्रांसफर करने के लिए, ट्रांसफर शुल्क 5 $ है। इस साल, डेवलपर्स और खनन समुदाय के बीच गलतफहमी के परिणामस्वरूप, बिटकॉइन को दो सेगवेट का सामना करना पड़ा जिसके परिणामस्वरूप बिटकॉइन कैश और बिटकॉइन गोल्ड थे। इस वर्ष, बिटकॉइन में लाइटनिंग नामक एक अपग्रेड था.

तीसरी सबसे मूल्यवान मुद्रा के स्वामी के रूप में रिपल का अवलोकन पढ़ें

निष्कर्ष:

    मुद्रा

अनुमापकता

(प्रति सेकंड लेनदेन)

लेन-देन की गति मुख्य धारा मूल्य (USD)

लहर

1500 टी.पी.एस.

4 सेकंड नहीं न 1,10 USD
Ethereum

15 टी.पी.एस.

दो मिनट

हाँ

770 अमरीकी डालर

Bitcoin 3-7 टीपीएस 40 मिनट हाँ

16000 अमरीकी डालर

जैसा कि आपने देखा है, तीन आभासी मुद्राओं में से प्रत्येक में गतिविधि का एक अलग क्षेत्र है। तीनों सिक्कों में से कोई भी प्रत्यक्ष प्रतियोगी नहीं है। केवल एक चीज जो उनके पास है वह है ब्लॉकचेन तकनीक। आइए तीन सिक्कों के बारे में न भूलें, जिन्हें मुख्यधारा में सबसे कम जाना जाता है। क्रिप्टो मार्केट पर अच्छा रिटर्न (ROI) पाने के लिए, यह बेहतर है एक सिक्का खरीदें जब इसकी कीमत को कम आंका जाता है और उसने मुख्यधारा में प्रवेश नहीं किया है। यही कारण है कि मुझे लगता है कि यह 3-5 वर्षों के लिए निवेश का सबसे अच्छा निवेश है। सबसे अच्छा उदाहरण Ethereum है। जिसने यह मुद्रा दो साल पहले खरीदी थी, जब उसकी कीमत 0.5 USD थी और धैर्य था, इस वर्ष 400 USD के साथ इसे बेचने का अवसर मिला। यह एक अविश्वसनीय आरओआई (%) है जिसे दुनिया के किसी भी पूंजी बाजार पर अर्जित नहीं किया जा सकता है.  जब यह मुख्यधारा में प्रवेश करता है, तो आने वाले वर्षों में एक्सआरपी का समान विकास हो सकता है.

हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में सभी तीन मुद्राएं सकारात्मक रूप से विकसित होंगी। और ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिप्टो मार्केट एक युवा और उभरता हुआ बाजार है। नीचे, आप क्रिप्टो मार्केट के सामान्य पूंजीकरण के साथ एक ग्राफ देख सकते हैं, जो 2016 में शुरू होगा.

चार्ट क्रिप्टो

क्रिप्टो मार्केट अन्य पूंजी बाजारों से अधिक से अधिक धन आकर्षित करेगा। यहां मैं विशेष रूप से विदेशी मुद्रा और स्टॉक मार्केट से निकाले गए धन का उल्लेख कर रहा हूं। एक विदेशी मुद्रा व्यापारी क्रिप्टो बाजार में क्यों जाएगा? क्योंकि विदेशी मुद्रा सबसे अधिक जोखिम भरा बाजार है। क्योंकि विदेशी मुद्रा पर, पैसा जीतना मुश्किल है और हारना आसान है। विदेशी मुद्रा व्यापारी को क्रिप्टो मार्केट पर पैसा बनाना आसान होगा। एक शेयर बाजार व्यापारी क्रिप्टो बाजार में क्यों जाएगा? क्योंकि इस समय Stock Market में बहुत कम ROI हैं.

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map